Homeअंतरराष्ट्रीयजपोरिजिया में 155 नागरिकों को रूसी सेना ने किया किडनैप! पढ़ें यूक्रेन...

जपोरिजिया में 155 नागरिकों को रूसी सेना ने किया किडनैप! पढ़ें यूक्रेन जंग के 10 अपडेट


Russia-Ukraine War News Update: रूस और यूक्रेन जंग के आज 55 दिन हो रहे हैं. रूसी सेना यूक्रेन में हर जगह तबाही मचा रही है. यूक्रेन भी दिलेरी के साथ इन हमलों का जवाब दे रहा है. सोमवार को पश्चिमी यूक्रेनी शहर ल्वीव में कई मिसाइल अटैक हुए. इन धमाकों में कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए हैं. इस बीच राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण मारियुपोल शहर में ‘आखिरी दम तक लड़ने’ का संकल्प जताया है.

दूसरी तरफ जपोरिजिया की लोकल गवर्नमेंट का दावा है कि रूस ने उसके 155 नागरिकों का किडनैप कर लिया था, जिनमें से 86 को रिहा कर दिया गया. यानी की अभी भी 69 लोग रूस की कैद में हैं.

इसके साथ ही आइए जानते हैं रूस और यूक्रेन जंग के अब तक के 10 अपडेट…

मारियुपोल में सैकड़ों लोग अभी भी स्टील प्लांट में छिपे हुए हैं. इनके लिए ह्यूमन कॉरिडोर बनाने की मांग की गई है.

रूस के तीसरे रैंक के कप्तान और लैंडिंग जहाज सीजर कुनिकोव के कमांडर अलेक्जेंडर चिर्वा, यूक्रेन युद्ध में मारे गए.

यूक्रेन के इरपिन शहर में 269 लोगों की कब्रें मिलीं. ये सभी आम नागरिक थे जो रूसी हमले में मारे गए. कई लोगों के लापता होने की भी सूचना है.

कई देशों ने रूस पर आर्थिक और राजनीतिक प्रतिबंध लगाए हैं. लेकिन राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस पर प्रतिबंधों लगाने से पश्चिमी देशों को ही नुकसान हुआ. रूस पर असर नहीं पड़ा.

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रविवार देर रात अपने संदेश में कहा, ‘रूसी सैनिक अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों में लोगों को यातनाएं देते हुए उन्हें अगवा कर रहे हैं. लेकिन हमारा इरादा आत्मसमर्पण का नहीं है.’

यूक्रेनी शहरों में लगातार हमले कर रहे रूसी सैनिकों की मदद के लिए कुछ सीरियाई लड़ाके युद्ध के अगले चरण में शामिल होने की योजना बना रहे हैं. सीरियाई ब्रिगेडियर जनरल सुहेल अल-हसन की टुकड़ी के सैकड़ों लड़ाके रूसी सैनिकों की ओर से यूक्रेन में लड़ने के लिए तैयार हैं.

यूरोपीय आयोग ने घोषणा की है कि यूरोपीय संघ (ईयू) रूस के आक्रमण से प्रभावित लोगों का समर्थन करने के लिए मानवीय वित्त पोषण में अतिरिक्त पांच करोड़ यूरो आवंटित कर रहा है. इसमें यूक्रेन में मानवीय परियोजनाओं के लिए 4.5 करोड़ यूरो और मोल्दोवा के लिए 50 लाख यूरो शामिल हैं.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने जिस नाटो की मेंबरशिप के लिए युद्ध का खतरा मोल लिया था, अब तक उस नाटो से उन्हें ठीक से हथियार तक नहीं मिले हैं. अब जेलेंस्की ने यूरोपियन यूनियन (EU) की मेंबरशिप के लिए फॉर्म भरा है.

रूस ने पिछले 24 घंटे में यूक्रेन के कुल 315 ठिकानों पर हमले किए. इन हमलों को यूक्रेन के ईयू की ओर बढ़ने का रूसी जवाब माना जा रहा है.

सैन्य विश्लेषकों का कहना है कि रूस, यूक्रेन के रूसी भाषी पूर्वी औद्योगिक क्षेत्र डोनबास में एक बड़े जमीनी हमले को रोकने के उद्देश्य से उसकी क्षमता को कम करने के लिए यूक्रेन में हथियार कारखानों, रेलवे और अन्य बुनियादी ढांचों को निशाना बना रहा है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!