Homeअंतरराष्ट्रीयदक्षिण अफ्रीका में बाढ़ से तबाही, 400 की मौत, 4 हजार घर बर्बाद,...

दक्षिण अफ्रीका में बाढ़ से तबाही, 400 की मौत, 4 हजार घर बर्बाद, 40 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित


जोहिन्सबर्ग: दक्षिण अफ्रीका के क्वाजुलु-नताल प्रांत (Floods in South Africa) में बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 400 हो गई है जबकि हजारों लोगों को बेघर कर दिया. एक सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी. बाढ़ से शुक्रवार तक कुल 40,723 लोग प्रभावित हुए हैं. बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में 4,000 से अधिक कर्मचारियों को राहत प्रयासों का समर्थन करने और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैनात किया गया है. कर्मचारी सड़कों, पानी की आपूर्ति, स्वच्छता और बिजली जैसे क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे की मरम्मत में व्यस्त हैं.

दक्षिण अफ्रीकी मौसम सेवा के अनुसार, आने वाले दिनों में प्रांत के कुछ हिस्सों में और बारिश होने की संभावना है. सरकारी अधिकारी ने कहा कि, “आज दोपहर से शनिवार शाम तक तट के साथ-साथ क्षेत्रों में भी तेज हवाएं चलने और बारिश होने का अनुमान है.” आपदा प्रबंधन योजना से जुड़े कर्मचारियों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. क्वाजुलु-नताल में कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है, जिससे सड़कों, घरों, स्कूलों, बिजली के खंभे और कई सरकारी इमारतों को नुकसान पहुंचा है.

Bihar Flood: तो क्या जमींदारी बांध की वजह से मिथिलांचल में बाढ़ मचाती है तबाही? जानें वजह

कंपनी नेटकेयर 911 के शॉन हर्बस्ट ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि, “दुख की बात है कि अभी भी घरों से शव बरामद किए जा रहे हैं, खासकर ग्रामीण इलाकों से.” डरबन इमरजेंसी मेडिकल सर्विसेज के प्रवक्ता रॉबर्ट मैकेंजी ने कहा कि, पहली बार बाढ़ आने के 6 दिन बाद जीवित बचे लोगों के मिलने की उम्मीद कम हो रही है और अब सिर्फ रिकवरी व मानवीय राहत पर ध्यान दिया जा रहा है.

दक्षिण अफ्रीका की सरकार ने कहा कि, बाढ़ ने 13,500 से अधिक घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया है और लगभग 4,000 को पूरी तरह से नष्ट हो गए, जिसमें 58 अस्पताल भी शामिल हैं. फिलहाल बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव का काम जारी है.

Tags: Floods, South africa

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!