Homeअंतरराष्ट्रीययूक्रेन के सभी इलाकों में एक साथ हो सकते हैं हवाई हमले,...

यूक्रेन के सभी इलाकों में एक साथ हो सकते हैं हवाई हमले, पढ़ें जंग के 10 अपडेट


कीव/मॉस्को. रूस और यूक्रेन जंग का शुक्रवार को 52वां दिन है. यूक्रेन में चारों तरफ तबाही (Russia-Ukraine War) मची है. जंग में रूस को भी अच्छा-खासा नुकसान पहुंच रहा है. यूक्रेनी सेना ने गुरुवार को दावा किया कि उन्होंने खार्किव में एक पुल को तबाह कर दिया है, जिससे रूसी सेना का काफिला नष्ट हो गया. यह दावा यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने फेसबुक पर किया था. इस बीच यूक्रेनी हमले का शिकार रूस का मिसाइल दागने वाला वॉरशिप डूब चुका है. रूसी डिफेंस मिनिस्ट्री ने गुरुवार देर रात कहा कि यूक्रेन में सैन्य अभियान के दौरान क्षतिग्रस्त होने के बाद वॉरशिप मोस्कवा ब्लैक सी में डूब गया. जहाज को टो करने के दौरान संतुलन बिगड़ने से ऐसा हुआ.

वहीं, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने गुरुवार को स्वीकार किया है कि पश्चिमी देशों की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों की वजह से रूस के तेल और गैस सेक्टर को नुकसाना पहुंचा है. इस वजह से एक्सपोर्ट कम हुआ है और इंडस्ट्री की लागत बढ़ी है.

इसके साथ ही आइए जानते हैं रूस और यूक्रेन के बीच जंग के अब तक के 10 बड़े अपडेट…

यूक्रेन के दक्षिणी सैन्य कमान ने बुधवार देर रात दावा किया कि उसने रूसी वॉरशिप मोस्कवा को नेप्च्यून एंटी-शिप मिसाइलों से तबाह कर दिया है. हमले के बाद यह डूबने लगा और क्रू को जहाज छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा.

यूक्रेन के सभी इलाकों में एक साथ हवाई हमले का अलर्ट घोषित किया गया है. कीव इंडिपेंडेंट के मुताबिक, राजधानी कीव में शुक्रवार सुबह ब्लास्ट की जानकारी मिली है. यहां एक के बाद एक 3 विस्फोट हुए हैं.

CIA डॉयरेक्चर विलियम जे. बर्न्स ने गुरुवार को कहा कि पुतिन यूक्रेन में जीत न पाने से हताश हैं. इस वजह से वे कम क्षमता वाले न्यूक्लियर वेपन के इस्तेमाल का आदेश दे सकते हैं. बर्न्स रूस में अमेरिकी राजदूत के तौर पर काम कर चुके हैं.

यूनाइटेड नेशंस हाई कमिश्नर फॉर रिफ्यूजाीज (UNHCR) के मुताबिक, 50 दिनों के जंग में 50 लाख से अधिक यूक्रेनी नागरिकों ने देश छोड़ा है, जबकि, 71 लाख से अधिक लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हुए हैं.

UNHCR के मुताबिक, इसमें 90% शरणार्थी महिलाएं और बच्चे हैं, क्योंकि बड़े उम्र के पुरुषों को यूक्रेन छोड़ने पर रोक लगा दी गई थी.

यूक्रेनी आर्म्ड फोर्स के मुताबिक, रूस पूर्वी यूक्रेन में आक्रामक हमले की तैयारी कर रहा है. इसके लिए दक्षिणी सैन्य जिले की एडिशनल मिलिट्री यूनिट्स को ट्रेनिंग दी जा रही है.

फ्रांस ने अपने यूक्रेनी दूतावास को पश्चिमी शहर लीव से वापस राजधानी कीव ले जाने का फैसला किया है. रूसी हमले के बाद इसे मार्च की शुरुआत में स्थानांतरित कर दिया गया था.

खार्किव के गवर्नर के मुताबिक, 24 फरवरी को रूसी हमले के बाद से करीब 503 नागरिक मारे गए हैं. इसमें 24 बच्चे भी शामिल हैं.

ब्रिटेन ने रूसी अरबपति रोमन अब्रामोविच से जुड़े दो रूसी बिजनेसमैन की संपत्तियों को जब्त करने का फैसला किया है. इनमें यूजीन टेनेनबाम और डेविड डेविडोविच शामिल हैं. इनसे जुड़ी 13 अरब डॉलर की संपत्ति को सीज किया गया है. अब्रामोविच चेल्सी फुटबॉल क्लब के मालिक हैं और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबी हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को कहा कि यूक्रेन में एक सीनियर अमेरिकी अफसर को भेजा जा सकता है. इस मसले पर वह अपनी टीम के साथ जाने पर विचार कर रहे हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!