Homeअंतरराष्ट्रीयरूस अपने इलाके में हमले से बौखलाया, यूक्रेन पर बड़े मिसाइल आक्रमण...

रूस अपने इलाके में हमले से बौखलाया, यूक्रेन पर बड़े मिसाइल आक्रमण की चेतावनी


मॉस्को. रूस के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को यूक्रेन के रूसी क्षेत्र पर दावों के जवाब में कीव पर मिसाइल हमलों को बढ़ाने की बात कही. मंत्रालय ने अपने दैनिक अपडेट में कहा, “रूसी क्षेत्र पर यूक्रेन के राष्ट्रवादी शासन द्वारा किए गए किसी भी आतंकवादी हमले या तोड़फोड़ के जवाब में कीव के खिलाफ मिसाइल हमलों की संख्या में इजाफा किया जाएगा.” इसमें कहा गया है कि रूसी सैनिकों ने गुरुवार देर रात कीव के बाहर एक “सैन्य” कारखाने को कैलिबर नामक समुद्र-आधारित लंबी दूरी की मिसाइलों का इस्तेमाल करके जमींदोज कर दिया.

इस बयान से एक दिन पहले रूसी अधिकारियों ने यूक्रेनी सेना पर यूक्रेन की सीमा से लगे एक रूसी क्षेत्र में आवासीय भवनों पर हवाई हमले शुरू करने का आरोप लगाया था. रूसी अधिकारियों के मुताबिक इन हमलों में सात लोग घायल हो गए थे. रूसी अधिकारियों के अनुसार, ब्रांस्क क्षेत्र के क्लिमोवो गांव पर बृहस्पतिवार को हुए हमले में करीब 100 आवासीय भवन क्षतिग्रस्त हो गए. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन के चेर्निहाइव क्षेत्र में रूसी सेना ने यूक्रेन के एक एमआई-8 हेलीकॉप्टर को मार गिराया जो कथित तौर पर ब्रांस्क क्षेत्र पर हमले में शामिल था.

रूस पर हेलीकॉप्टर हमले से यूक्रेन का इनकार
एक अन्य सीमावर्ती क्षेत्र बेलगोरोड के अधिकारियों ने भी बृहस्पतिवार को यूक्रेन द्वारा गोलाबारी की सूचना दी. हालांकि, कीव ने रूसी इलाके में हेलीकॉप्टर हमले से इनकार किया है, इसके बजाय रूस पर ही देश में “यूक्रेन विरोधी उन्माद” को भड़काने के लिए इस तरह की घटनाओं को गढ़ने का आरोप लगाया है. इसके अलावा, रूसी रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि उसके रणनीतिक रॉकेट बलों ने पूर्वोत्तर यूक्रेन के खारकीव शहर से दूर इज़्युम्सकोए गांव पर एक हमले में “भाड़े के 30 पोलिश सैनिकों को खत्म कर दिया.”

बुरी तरह से क्षतिग्रस्त रूसी युद्धपोत डूबा
इससे पहले, काला सागर में तैनात रूसी लड़ाकू बेड़े में शामिल युद्धपोत मोस्कवा, जो बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था, बृहस्पतिवार को डूब गया. यूक्रेन ने कहा है कि उनकी सेना ने युद्धपोत पर मिसाइल हमले किए थे, जबकि रूस ने दावा किया है कि मोस्कवा आग लगने से क्षतिग्रस्त हुआ था और उस पर कोई मिसाइल हमला नहीं हुआ था. गौरतलब है कि राजधानी कीव सहित देश के उत्तरी हिस्से से पीछे हटने के बाद रूस पूर्वी यूक्रेन पर हमले की तैयारियों में जुटा है. ऐसे में युद्धपोत का डूबना रूस के लिए बड़ी सांकेतिक हार माना जा रहा है.

युद्धपोत लंबी दूरी की 16 मिसाइलें ले जाने की क्षमता रखता था. जानकारों का कहना है कि युद्धपोत के डूबने से काला सागर में रूस की सैन्य क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. इसके अलावा, यह घटना पहले से ही एक बड़ी ऐतिहासिक भूल के रूप में देखे जाने वाले यूक्रेन युद्ध में रूस की प्रतिष्ठा के लिए बड़ा झटका भी है.

Tags: Russia, Ukraine

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!