Homeअंतरराष्ट्रीयरूस को फ्रांस ने दी चेतावनी, यूक्रेन पर कब्‍जा इतना भी आसान...

रूस को फ्रांस ने दी चेतावनी, यूक्रेन पर कब्‍जा इतना भी आसान नहीं होगा


नई दिल्‍ली. यूक्रेन में रूस के हमले (Russia Ukraine War) पर अब फ्रांस (France)  के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (Emmanuel Macron) ने चेतावनी दी है. उन्‍होंने कहा है कि यूक्रेन की राजधानी कीव पर हमला या कब्जे की कोशिश में रूसी सैनिकों पर दोहरा खतरा मंडरा रहा है. यूरोपीय और नाटो के डिप्‍लोमैट के अनुसार यूक्रेन के सहयोगी मानते हैं कि अभी दो हफ्ते तक लड़ाई और चलेगी. ऐसा माना जा रहा है रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन 9 मई को अपनी जीत की घोषणा कर सकते हैं. दरअसल 9 मई को नाजी जर्मनी की द्वितीय विश्‍व युद्ध में हार हो गई थी और मास्‍को इस दिन विराट वार्षिक सैन्‍य परेड का आयोजन करता है. हालांकि इस तारीख को लेकर रूस ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन इस युद्ध के समय यह तारीख बहुत ही महत्‍व रखती है.

अमेरिकी रिपोर्ट्स के अनुसार यूरोपीय संघ की विदेश नीति का समन्वय करने वाले जोसेप बोरेल ने बुधवार को कहा कि अगला सप्ताह निर्णायक होगा. सदस्‍य देशों की सैन्‍य सहायता को निधि देने में मदद करने के लिए यूक्रेन को 500 मिलियन यूरो का प्रस्‍ताव रखा था. यह कुल मिलाकर 1.5 बिलियन यूरो हो जाता है. मारियुपोल के पूर्वी बंदरगाह शहर की घेराबंद की गई है और ऐसा लग रहा है कि इस पर पूरी तरह रूस का नियंत्रण हो जाएगा. इस बीच सैन्‍य और राजनीतिक एक्‍सपर्ट का मानना है कि रूसी सेना भले ही कब्‍जे के लिए बहुत तेजी में हो, लेकिन कई फैक्‍टर हैं जो उसकी गति को कम कर रहे हैं. मौसम की स्थिति, रसद तैयार करने की जरूरत, हवाई प्रभुत्व स्थापित करना और बलों का पुनर्गठन करना बड़ी चुनौती है और इसमें समय लगेगा. ऐसे में यूक्रेन की राजधानी पर कब्‍जे के लिए कुछ और समय का इंतजार करना होगा.

विश्लेषक बताते हैं कि बुधवार देर रात रूस को एक और झटका लगा है. इसके प्रमुख ब्लैक सी फ्लीट क्रूजर मोस्कवा को भारी नुकसान हुआ है. मास्‍को का कहना था कि मोस्‍कवा के बोर्ड पर गोला बारूद में विस्‍फोट हो गया था और वहीं यूक्रेनी अधिकारी ने यह दावा किया था यह हमारे हमले का ही हिस्‍सा है. सी फ्लीट क्रूजर जहाज रोधी मिसाइलों से टकरा गया था और इस बीच गतिविधियों को बंद करना पड़ा है. इसके बाद पुतिन ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि ‘ उनसे अक्‍सर पूछा जाता है कि क्‍या यह युद्ध समाप्‍त करना संभव नहीं है. उन्‍होंने कहा कि यह हो सकता है, यह सैन्‍य कार्रवाई की तीव्रता पर निर्भर करता है. पुतिन ने कहा कि हमारा काम है कि हम निर्धारित लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करें.

Tags: Emmanuel Macron, France, Russia ukraine war

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!