Homeअंतरराष्ट्रीयव्लादिमीर पुतिन ने कहा, रूस के खिलाफ लगाए गए पश्चिमी देशों के...

व्लादिमीर पुतिन ने कहा, रूस के खिलाफ लगाए गए पश्चिमी देशों के प्रतिबंध नाकाम साबित हुए


मास्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने सोमवार को कहा है कि रूस के खिलाफ पश्चिमी देशों के लगाए गए प्रतिबंध (Sanctions on Russia) नाकाम साबित हुए हैं. पुतिन ने कहा कि पश्चिमी देशों को “वित्तीय-आर्थिक स्थिति तबाह होने, बाजार में दहशत फैलने, बैंकिंग प्रणाली के ध्वस्त होने और दुकानों में सामानों की कमी हो जाने की उम्मीद थी.” उन्होंने कहा कि “आर्थिक हमले की रणनीति विफल हो गई है.” पुतिन ने शीर्ष आर्थिक अधिकारियों के साथ एक वीडियो कॉल के दौरान यह टिप्पणी की. उन्होंने कहा कि “रूस ने अभूतपूर्व दबाव का सामना किया है” और तर्क दिया कि रूबल मजबूत हुआ है तथा देश ने वर्ष की पहली तिमाही में 58 अरब डॉलर का ऐतिहासिक उच्च व्यापार अधिशेष दर्ज किया है.

पुतिन ने कहा कि प्रतिबंधों का अमेरिका और उसके यूरोपीय सहयोगियों के खिलाफ उल्टा असर हुआ, जिससे मुद्रास्फीति में तेजी आई और जीवन स्तर में गिरावट आई. पुतिन ने रूस में वस्तुओं की कीमतों में तेज वृद्धि को स्वीकार करते हुए कहा कि साल-दर-साल आधार पर अप्रैल तक इनमें 17.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई तथा अधिकारियों को लोगों की आय पर मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम करने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया.

इस बीच, यूक्रेन की उप-प्रधानमंत्री इरीना वीरेशचुक ने कहा कि मारियुपोल शहर में फंसे नागरिकों के लिए मानवीय गलियारों की अनुमति देने से इनकार करने पर रूस के खिलाफ युद्ध अपराधों के लिए मुकदमा चलाया जाना चाहिए.

‘चार नागरिकों को रूसी सेना ने गोली मारी’
इससे पहले वीरेशचुक ने कहा था कि रूस मानवीय निकासी मार्गों पर गोलाबारी कर रहा है और इन्हें अवरुद्ध कर रहा है. वीरेशचुक ने फिर से रूस से मारियुपोल खासकर अजोवस्ताल स्टील मिल से नागरिकों की सुरक्षित निकासी की अनुमति देने का आह्वान किया. वीरेशचुक के अनुसार, सरकार ने अन्य शहरों के साथ-साथ लुहांस्क क्षेत्र से मारियुपोल और बर्दियांस्क से निकासी मार्ग को लेकर बातचीत की है. लुहांस्क सरकार ने कहा कि क्षेत्र से भागने की कोशिश कर रहे चार नागरिकों को रूसी सेना ने गोली मार दी.

दूसरी ओर, रूस ने मारियुपोल में ‘नव-नाजी राष्ट्रवादियों’ पर मारियुपोल से नागरिकों की निकासी में बाधा डालने का आरोप लगाया है. यूक्रेन की सुरक्षा सेवा ने देशद्रोह के आरोपों का सामना कर रहे एक यूक्रेनी नेता का वीडियो पोस्ट किया है, जिन्होंने मारियुपोल के फंसे हुए नागरिकों को निकालने के बदले में खुद को सौंपने की बात कही. मारियुपोल में रूसी सेना के सामने आत्मसमर्पण करने वाले दो ब्रिटिश नागरिकों की खबरें भी रूसी मीडिया ने प्रसारित की है.

Tags: Russia, Russia ukraine war, Ukraine

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!