Homeअंतरराष्ट्रीयपीएम मोदी ने की NEC कोर्पोरेशन के चीफ से की बात, सुजुकी...

पीएम मोदी ने की NEC कोर्पोरेशन के चीफ से की बात, सुजुकी एडवाइजर से भी मिले


टोक्यो. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान दौरे पर हैं. पीएम यहां क्वॉड समिट में हिस्सा लेने पहुंचे हैं. सोमवार को पीएम मोदी ने NEC Corporation के अध्यक्ष डॉ. नोबुहिरो एंडो से मुलाकात की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर बताया कि पीएम मोदी ने भारत के दूरसंचार क्षेत्र में एनईसी की भूमिका की सराहना की और भारत में नई और उभरती प्रौद्योगिकियों में अवसरों पर चर्चा की.

मोदी ने टोक्यो में सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के सलाहकार ओसामू सुजुकी से मुलाकात की. पीएम मोदी फास्ट रिटेलिंग के CEO तदाशी यानाई से मिले. दोनों ने भारत में PLI योजना के तहत में कपड़ा निर्माण के लिए निवेश के अवसरों पर चर्चा की.

40 घंटे में 1 राष्ट्रपति, 2 PM और 35 CEO से मिलेंगे मोदी
प्रधानमंत्री मोदी टोक्यो में मंगलवार शाम तक रुकेंगे. अपनी 40 घंटे की जापान यात्रा के दौरान PM अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज से मुलाकात करेंगे. इस दौरान वह 23 बैठकों में हिस्सा लेंगे. यानी 40 घंटे में 1 राष्ट्रपति, 2 PM और 35 CEO से मिलेंगे.

PM मोदी जापानी PM फुमियो किशिदा के बुलावे पर जापान पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि इस साल मार्च में किशिदा भारत-जापान ऐनुअल समिट में हिस्सा लेने भारत आए थे. टोक्यो दौरे पर भारत-जापान के बीच स्ट्रैटेजिक और ग्लोबल पार्टनरशिप पर बात होगी.

भारतीयों ने किया जोरदार स्वागत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार सुबह जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचे. मोदी यहां QUAD समिट में हिस्सा लेने आए हैं. मोदी के जापान पहुंचने पर भारतीय समुदाय ने उनका जोरदार स्वागत किया और जय श्री राम के नारे लगाए. भारतीयों ने कहा- जो काशी को सजाए हैं, वो टोक्यो आए हैं.

रूस- यूक्रेन मुद्दे पर बात करेंगे मोदी-बाइडन
क्वॉड बैठक से इतर PM मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन टोक्यो में एक बाइलैटरल मीटिंग करेंगे. इस मीटिंग में द्विपक्षीय संबंधों के अलावा रूस-यूक्रेन मसले पर भी बात होगी.

Tags: Japan, Narendra modi, QUAD Meeting

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!