Homeअंतरराष्ट्रीयपूर्वी यूक्रेन में भीषण बमबारी, रूसी सेना सिविरोदोनेत्स्क शहर पर कब्जा करने की...

पूर्वी यूक्रेन में भीषण बमबारी, रूसी सेना सिविरोदोनेत्स्क शहर पर कब्जा करने की कोशिश में


पोक्रोव्स्क: यूक्रेन (Russia-Ukraine War) के एक पूर्वी शहर में रविवार को रूस और यूक्रेन के सैनिकों के बीच आमने-सामने की लड़ाई हुई. इस दौरान भारी बमबारी के साथ मॉस्को के सैनिकों ने क्षेत्र में रणनीतिक महत्व के स्थानों पर कब्जा करने का प्रयास किया और यूक्रेन ने रूस के इस आक्रमण का बहादुरी से जवाब दिया.

यूक्रेन के क्षेत्रीय अधिकारियों ने कहा कि रूस की सेना ने पूर्व में स्थित सिविरोदोनेत्स्क शहर पर धावा बोला जहां लड़ाई के कारण बिजली और मोबाइल सेवा बंद कर दी गई है. सिविरोदोनेत्स्क एक औद्योगिक उत्पादन केंद्र है. रूस ने पास में स्थित लिसिचांस्क पर कब्जा करने का प्रयास भी तेज कर दिया है जहां यूक्रेन के अधिकारियों मुताबिक भारी गोलाबारी हो रही है.

युद्ध से पहले इन दोनों शहरों की सम्मिलित जनसंख्या दो लाख थी और लुहांस्क में ये यूक्रेन के नियंत्रण वाले अंतिम बड़े क्षेत्र हैं. रूस इन दोनों शहरों के उन क्षेत्रों पर कब्जा करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है जो पहले से ही मॉस्को समर्थित अलगाववादियों के नियंत्रण में नहीं हैं.

यह भी पढ़ें: दूसरे विश्व युद्ध की नौबत! यूक्रेन को हथियार देने पर पुतिन की जर्मनी और फ्रांस को चेतावनी

रूसी सेना हाल के दिनों में धीमी गति से आगे बढ़ रही है और सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के दौरान आम लोगों को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है. शनिवार रात अपने वीडियो संबोधन में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने पूर्वी भाग में स्थिति को ‘‘बहुत मुश्किल’’ करार दिया.

वहीं रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सैनिकों एवं क्रेमलिन समर्थित अलगाववादियों के संयुक्त दल ने लीमान को पूरी तरह से मुक्त करा लिया है. इन अलगाववादियों ने रूस से सटे औद्योगिक क्षेत्र डोनबास में 8 साल पहले लड़ाई शुरू की थी.

इस पर यूक्रेन के अधिकारियों की मिश्रित प्रतिक्रियाएं थीं. डोनेत्स्क के गवर्नर पावलो कीरीलेंको ने कहा कि रूसी सैनिकों ने उसके ज्यादातर हिस्सों पर कब्जा कर लिया है और वे अब इस क्षेत्र के अन्य शहर बाखमूट की ओर बढ़ने की कोशिश में हैं.

Tags: Russia, Ukraine, Vladimir Putin

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments