Homeअंतरराष्ट्रीयरूसी कब्जे वाले शहरों में देर रात से हो रही बमबारी, ये...

रूसी कब्जे वाले शहरों में देर रात से हो रही बमबारी, ये हैं यूक्रेन जंग के अपडेट


Russia-Ukraine War News Update: रूस और यूक्रेन 24 फरवरी से जंग लड़ रहे हैं. 96 दिन बाद भी इस जंग का कोई नतीजा नहीं निकल पाया है. रूस की तरफ से यूक्रेन के शहरों पर नए सिरे से हमले जारी हैं. इस बीच यूरोपीयन यूनियन ने रूस के खिलाफ बड़ा प्रतिबंध लगाया है. यूरोपीयन यूनियन ( EU) रूस से ऑयल इम्पोर्ट में दो तिहाई की कटौती करने पर राजी हो गया है. यूरोपीयन काउंसिल के प्रेसिडेंट चार्ल्स मिशेल ने बताया कि EU ने रूसी ऑयल इम्पोर्ट के दो तिहाई हिस्से पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक समझौता किया है. इस फैसले से रूस की आर्थिक स्थित कमजोर होगी.

इसके साथ ही आइए जानते हैं यूक्रेन जंग के बड़े अपडेट…

यूरोपीयन काउंसिल के प्रेसिडेंट चार्ल्स मिशेल ने बताया, “इस प्रतिबंध में अन्य कठोर उपाय शामिल हैं: सबसे बड़े रूसी बैंक Sberbank को डी-स्विफ्ट करना, 3 और रूसी राज्य के स्वामित्व वाले प्रसारकों पर प्रतिबंध लगाना और यूक्रेन में युद्ध अपराधों के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों पर व्यक्तिगत रूप से प्रतिबंध लगाना.”

रूसी कब्जे वाले यूक्रेन के मेलिटोपोल शहर में सोमवार को कार बम विस्फोट हुआ. इस विस्फोट में 3 लोग घायल हुए हैं.

यूक्रेनी स्टेट बॉर्डर गार्ड सर्विस के मुताबिक, रूसी सेना ने सुमी के पास शोस्तका शहर में सोमवार को एक घंटे के भीतर 20 से अधिक बार बमबारी की.

बेलारूस के मिलिट्री अफसर आंद्रेई क्रिवोनोसोव ने बताया है कि बेलारूस 22 जून से यूक्रेनी बॉर्डर के पास गोमेल में मिलिट्री एक्सरसाइज करेगा.

डोनबास के लुहांस्क इलाके के सबसे बड़े शहर सिविरोदोनेस्क पर रूस ने जबरदस्त हमला बोला है. यहां रूसी सेना का मुकाबला कर रहे यूक्रेनी बलों ने बताया कि शनिवार से ही रूस ने इस इलाके पर कब्जे के लिए पूरी ताकत झोंक रखी है.

लुहांस्क के गवर्नर सेरही गैडाइ ने बताया कि मिसाइल और गोलों की बारिश की वजह से अभी नुकसान का अंदाजा भी नहीं लग पा रहा है. यहां, तक कि यह भी पता नहीं चल रहा है कि कितने सैनिक मारे गए हैं.

रूस ने नीदरलैंड की गैस सप्लाई रोकने का फैसला किया है. नीदरलैंड की सरकार समर्थित कपंनी गैसटेरा ने रूस की गैजप्रोम को रुबल में भुगतान करने से इनकार कर दिया, जिसके बाद मंगलवार से गैस की सप्लाई रोक दी जाएगी. नीदरलैंड की एनर्जी 44% गैस पर आधारित है. हालांकि, यह देश रूस से जरूरत का 15% गैस ही इम्पोर्ट करता है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने सोमवार को यूरोपीयन यूनियन से आंतरिक मतभेद खत्म करने की अपील है. उन्होंने कहा कि EU को रूस के खिलाफ और प्रतिबंध लगाने चाहिए. बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स में EU की एक समिट के दौरान जेलेंस्की ने यह अपील की.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि US यूक्रेन को लंबी दूरी तक मार करने वाले रॉकेट सिस्टम नहीं भेजेगा. बाइडन ने यह बयान अमेरिका की ओर से रूस तक मार करने वाले रॉकेट सिस्टम भेजने की चर्चा के बाद आया है.

यूक्रेन के पूर्वी लुहान्स्क इलाके इवैक्युएशन के दौरान हुए रूसी हमले में एक फ्रांसीसी पत्रकार की मौत हो गई है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सोमवार को बताया कि फ्रेडरिक लेक्लेर-इमहॉफ जंग की वास्तविकता दिखाने के लिए यूक्रेन में मौजूद थे. इमहॉफ की उम्र 32 साल थी, वह BFM TV न्यूज चैनल के लिए काम कर रहे थे.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : May 31, 2022, 07:53 IST

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments