HomeBREAKING NEWSइन कर्मचारियों को मिलेगा दोगुना फायदा, महंगाई भत्ते में 14 फीसदी की...

इन कर्मचारियों को मिलेगा दोगुना फायदा, महंगाई भत्ते में 14 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ मिलेगा 10 माह का एरियर, आदेश जारी

नई दिल्ली। बढ़ती महंगाई के बीच रेलवे विभाग ने अपने कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है। रेलवे विभाग ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के में 14 फीसदी की वृद्वि की है। इसके साथ ही रेलवे कर्मचारियों को 10 महीने का एरियर भी दिया जाएगा।

रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार रेल विभाग ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 14 फीसदी की बढ़ोतरी की है। बता दें ये उन कर्मचारियों के लिए है जिन्हें छठवें वेतन आयोग के तहत सैलरी मिल रही है। रेलवे बोर्ड ने इससे संबंधी आदेश जारी किया है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से रेलवे कर्मचारियों के वेतन में हजारों रुपए की बढ़ोतरी होगी। साथ ही 10 महीने का मोटा एरियर भी मिलेगा।

केंद्र की सहमति से आदेश जारी

बता दें रेलवे बोर्ड ने दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है। रेलवे विभाग के अनुसार ऐसे कर्मचारी जो छठवें वेतन आयोग के तहत काम करते है, उनके DA में 1 जुलाई 2021 और 1 जनवरी, 2022 से बढ़ोतरी की गई है।

बता दें कि छठे वेतन आयोग के तहत सैलरी पा रहे कर्मचारियों के DA में 1 जुलाई, 2021 से 7 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। यानी अब यह 189 फीसदी से बढ़कर 196 फीसदी हो गया है। जिसके बाद रेलवे बोर्ड ने एक जनवरी, 2022 से महंगाई भत्ते में एक बार फिर से सात फीसदी की बढ़ोतरी कर दी। इससे यह 196 फीसदी से बढ़कर 203 फीसदी हो गया है। रेलवे बोर्ड के इस फैसले से रेल कर्मचारियों को दोहरा फायदा होगा। रेलवे बोर्ड ने फाइनेंस डायरेक्ट्रेट और मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे से मंजूरी लेने के बाद यह फैसला लागू किया है।

18 हजार हुआ बेसिक इनकम

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में सरकार ने मार्च में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की थी। इसका फायदा उन लाखों कर्मचारियों को मिल रहा है, जिन्हें 7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी मिल रही है। इसके साथ ही इन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता वर्तमान में 34 फीसदी है। इनकी बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये है। सरकार ने 7वें वेतन आयोग की सिफारिश को लागू करते हुए बेसिक मिनिमम सैलरी 7000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपये प्रति महीना कर दी थी।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments