HomeखेलKKR vs LSG: लखनऊ रोमांचक जीत के साथ प्लेऑफ में, केकेआर की...

KKR vs LSG: लखनऊ रोमांचक जीत के साथ प्लेऑफ में, केकेआर की टीम हारकर बाहर


मुंबई. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम आईपीएल 2022 से बाहर हो गई है. टीम को टी20 लीग के 66वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स ने रोमांचक मुकाबले में 2 रन से हराया. केकेआर की यह 14 मैचों में 8वीं हार है. वहीं लखनऊ की 14 मैचों में 9वीं जीत है. मैच में लखनऊ ने पहले खेलते हुए बिना विकेट के 210 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने नाबाद 140 रन बनाए. जवाब में केकेआर की टीम 8 विकेट पर 208 रन ही बना सकी. लखनऊ और गुजरात टाइटंस की टीमें प्लेऑफ में पहुंच चुकी है. अन्य 2 टीम पर फैसला होना बाकी है.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही. टीम ने 9 रन के स्कोर पर दोनों ओपनर बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए. वेंकटेश अय्यर शून्य और अभिजीत तोमर 4 रन बनाकर मोहसिन खान का शिकार हुए. 3 ओवर के बाद टीम का स्कोर 2 विकेट पर 10 रन था. इसके बाद नीतीश राणा और कप्तान श्रेयस अय्यर ने आक्रामक रुख अपनाया और अगले 3 ओवर में 50 रन बना डाले. 6 ओवर के बाद स्कोर 2 विकेट पर 60 रन था.

राणा का विकेट गौतम को मिला

नीतीश राणा 8वें ओवर में ऑफ स्पिनर कृष्णप्पा गौतम की गेंद पर आउट हुए. उन्होंने 22 गेंद पर 42 रन बनाए. 9 चौका लगाया. उन्होंने अय्यर के साथ 55 रन जोड़े. इसके बाद श्रेयस अय्यर और सैम बिलिंग्स ने चौथे विकेट के लिए 66 रन जोड़कर टीम की उम्मीदों को जिंदा रखा. अय्यर 50 रन बनाकर मार्कस स्टोइनिस की गेंद पर आउट हुए. उन्होंने 29 गेंद का सामना किया. 4 चौका और 3 छक्का लगाया.

बिश्नोई ने दिया बड़ा झटका

केकेआर को अंतिम 5 ओवर में 77 रन बनाने थे. 16वां ओवर लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने डाला. तीसरी गेंद पर सैम बिलिंग्स ने छक्का लगाया. लेकिन अगली गेंद पर वे बोल्ड हो गए. उन्होंने 24 गेंद पर 36 रन बनाए. 2 चौका और 3 छक्का लगाया. 17वें ओवर में आंद्रे रसेल 5 रन बनाकर मोहसिन खान का तीसरा शिकार बने. टीम को अंतिम 2 ओवर में 38 रन बनाने थे. 19वें ओवर में 17 रन बने. रिंकू सिंह और नरेन ने होल्डर पर एक-एक छक्का लगाया. अंतिम ओवर में 21 रन बनाने थे.

स्टोइनिस ने डाला अंतिम ओवर

अंतिम ओवर मार्कस स्टोइनिस ने डाला. रिंकू ने पहली गेंद पर चौका लगाया. दूसरी गेंद पर छक्का लगाया. तीसरी गेंद पर फिर छक्का मारा. चौथी गेंद पर 2 रन बना. 5वीं गेंद पर रिंकू आउट हो गए. उन्होंने 15 गेंद पर 40 रन बनाए. 2 चौका और 4 छक्का लगाया. अब केकेआर को जीत के लिए एक गेंद पर 3 रन बनाने थे.  उमेश यादव अंतिम गेंद पर बोल्ड हो गए और लखनऊ को रोमांचक जीत मिली. नरेन 7 गेंद पर 21 रन बनाकर नाबाद रहे. 3 छक्का लगाया.

डिकॉक ने चौके-छक्के से 100 रन बनाए

इससे पहले क्विंटन डिकॉक की शतकीय पारी तथा कप्तान केएल राहुल के साथ उनकी पहले विकेट के लिये बड़ी साझेदारी की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स ने बिना किसी नुकसान के 210 रन का विशाल स्कोर बनाया. डिकॉक ने 3 बार जीवनदान मिलने के बाद 70 गेंदों पर नाबाद 140 रन बनाए, जो उनके टी20 करियर का सर्वोच्च स्कोर है. इस दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज ने 200 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए. 10 छक्के और 10 चौके लगाए. यानी उन्होंने चौके और छक्के से 100 रन पूरे किए. राहुल ने 51 गेंदों पर 3 चौकों और 4 छक्कों की मदद से नाबाद 68 रन की पारी खेली.

पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी

आईपीएल में यह पहला अवसर है, जबकि पहले बल्लेबाजी करने वाली किसी टीम ने पूरे 20 ओवर में कोई विकेट नहीं गंवाया. डिकॉक और राहुल ने आईपीएल में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी और कुल तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी की.  डिकॉक ने 36 गेंदों पर अपना पचासा पूरा किया और सुनील नरेन पर छक्का लगाकर 13वें ओवर में टीम का स्कोर तिहरे अंक में पहुंचाया.

KKR vs LSG: डिकॉक ने 6 साल बाद आईपीएल में जड़ा शतक, सिर्फ 20 गेंद पर बना दिए 100 रन

KKR vs LSG: केएल राहुल 5 साल से रूक ही नहीं रहे, हर सीजन में 500 रन, ऐसा करने वाले पहले भारतीय

डिकॉक ने अब रसेल को निशाने पर रखा तथा उन पर पहले छक्का और फिर चौका लगाकर आईपीएल में अपना दूसरा शतक पूरा किया, जिसके लिए उन्होंने 59 गेंदें खेली. उन्होंने साउदी पर लगातार तीन छक्के लगाने के बाद रसेल पर लगातार 4 चौके लगाए.

Tags: IPL, IPL 2022, KL Rahul, Kolkata Knight Riders, Lucknow Super Giants, Shreyas iyer

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments