HomeखेलPodcast: पहली बार थॉमस कप के फाइनल में पहुंच भारतीय टीम ने...

Podcast: पहली बार थॉमस कप के फाइनल में पहुंच भारतीय टीम ने रचा इतिहास, IPL प्‍लेऑफ में इस टीम की जगह हुई पक्‍की – podcast thomas cup world cup badminton pm narendra modi indian team ipl 2022 playoff gujarat titans nodakm


नमस्कार….न्यूज़18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन में आपका स्वागत है. बुलेटिन के साथ हाज़िर है नवीन श्रीवास्तव. खेलों की दुनिया में बीता सप्ताह भारत के लिए ऐतिहासिक व स्वर्णिम उपलब्धि से भरा रहा. थॉमस कप में भारत ने रचा इतिहास, 73 साल में पहली बार बनीं चैंपियन, आईपीएल 2022 में प्लेऑफ की दौड़ को लेकर रोमांच का पारा चरम पर और कुछ अन्य खेल समाचार. सबसे पहले बात प्रतिष्ठित टीम इवेंट थॉमस कप की.


थॉमस कप के 73 साल के इतिहास में पहली बार भारतीय टीम न सिर्फ फाइनल में पहुंची, बल्कि एक नया इतिहास रचते हुए पहली ही बार में ही चैंपियन बन गई. भारतीय टीम 1979 के बाद थॉमस कप में कभी अंतिम चार में भी स्थान नहीं बना सकी थी. बैडमिंटन के वर्ल्ड कप माने जाने वाले थॉमस कप में पहली बार भारत की पुरुष टीम ने खिताबी मुकाबले में 14 बार की चैंपियन इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर थॉमस कप पर कब्जा किया.

पहले पुरूष एकल वर्ग के मैच में हुई कांटे की टक्कर में विश्व में नौवीं वरीयता प्राप्त लक्ष्य सेन ने दूसरी वरीयता प्राप्त एंथनी सिनिसुका गिनटिंग को 8-21, 21-17 व 21-17 से हराकर भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी. बैंकॉक के इम्पैक्ट एरिना में हुए दूसरे पुरूष युगल वर्ग के मुकाबले में भी ज़बर्दस्त संघर्ष व रोमांच देखने को मिला. सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी को केविन संजाया और मोहम्मद अहसान की जोड़ी से पहले गेम में 18-21 से हार का सामना करना पड़ा, लेकिन दूसरे गेम में भारतीय जोड़ी ने शानदार वापसी करते हुए दूसरा गेम 23-21 से जीतकर मैच को 1-1 की बराबरी पर ला दिया.

तीसरे और निर्णायक गेम में रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने एक घंटे 13 मिनट तक चले कड़े संघर्ष के बाद गेम 21-19 से अपने पक्ष में करके मुकाबला जीत लिया. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने खिताबी मुकाबले में 2-0 की अहम बढ़त बना ली. तीसरे पुरुष एकल वर्ग में भारत के किदांबी श्रीकांत ने जोनाथन क्रिस्टि को सीधे गेमों में 21-15 और 23-21 से शिकस्त देकर इतिहास रच दिया और भारत को लगातार तीसरे मैच में 3-0 से जीत दिला दी. थॉमस कप 1949 से खेला जा रहा था, लेकिन अब तक इंडोनेशिया, डेनमार्क और मलेशिया जैसी टीमों का इस टूर्नामेंट में दबदबा रहा था, जिसे भारत ने विराम दिया. भारत चैथी टीम है, जिसने यह टूर्नामेंट जीता है. इस टूर्नामेंट में भारत ने ग्रुप मैचों में शानदार प्रदर्शन करने के बाद क्वार्टर फाइनल में पांच बार के चैंपियन मलेशिया और सेमीफाइनल में 2016 की चैंपियन डेनमार्क को हराया.

भारत की इस ऐतिहासिक जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘भारतीय बैडमिंटन टीम ने इतिहास रच दिया! भारत के थॉमस कप जीतने से पूरा देश खुश है! हमारी सफल टीम को बधाई और भविष्य के टूर्नामेंट के लिए उन्हें शुभकामनाएं. यह जीत कई उभरते हुए खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी.’ भारतीय बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष डॉ. हिमंता बिस्वा सरमा ने रविवार को थॉमस कप विजेता भारतीय पुरुष टीम के लिए कुल एक करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि की घोषणा की.

आईपीएल 2022 में प्लेऑफ में स्थान बनाने को लेकर टीमों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा देखी जा रही है. लीग मैचों के लिए यह अंतिम सप्ताह है, लीग मैचों का दौर लगभग समाप्ति की ओर है, लेकिन अभी तक गुजरात टाइटंस की टीम ने ही स्पष्ट तौर पर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया है. सीजन की सबसे सफल टीम गुजरात टाइटंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को 7 विकेट से हरा दिया यह चेन्नई की सीजन में नौवीं हार है. यह पहला मौका है जब मुंबई और चेन्नई दोनों ने एक सीजन में अब तक 9-9 मैच हारे हैं.

सुपर संडे के दूसरे मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंटस के पास राजस्थान रॉयल्स को हराकर गुजरात टाइटंस के बाद प्लेऑफ में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनने का मौका था, लेकिन केएल राहुल की टीम राजस्थान के खिलाफ मैच 24 रन से हार गई. राजस्थान 8वीं जीत के साथ अंक तालिका में तीसरे से दूसरे नंबर पर पहुंच गई है. राजस्थान और लखनऊ के 13-13 मैच में 8 जीत और 5 हार के साथ कुल 16 अंक हैं. लेकिन जीत के बाद अब राजस्थान का नेट रन रेट बेहतर हो गया है और वो दूसरे नंबर पर है.

राजस्थान रॉयल्स के पास अब शीर्ष दो में स्थान बनाने का मौका भी है. राजस्थान और लखनऊ को प्लेऑफ के लिए जिन तीन टीमों से चुनौती मिल रही है, उनमें बंगलुरू, दिल्ली और पंजाब की टीम शामिल है. बंगलुरू की टीम 13 मैच में 7 जीत और 6 हार के साथ चौथे नंबर पर है. दिल्ली, कोलकाता और पंजाब की टीमों 12-12 अंक के साथ आरसीबी को चुनौती दे रही हैं. रविवार तक खेले गए 63 मैचों के बाद दिल्ली और पंजाब के अभी दो-दो मैच बाकी हैं.

वहीं, बंगलुरू का केवल एक मैच बचा है. दिल्ली पांचवें, केकेआर छठे और पंजाब सातवें नंबर पर है. जबकि अंतिम तीन पायदान पर रहने वाली सनराइजर्स हैदराबाद आठवें नंबर पर है चेन्नई सुपर किंग नौवें और मुंबई इंडियंस अंक तालिका में दसवें और अंतिम पायदान पर है.

आईपीएल 2022 के 63वें मैच के बाद भी ऑरेंज कैप राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर के पास ही बनी हुई है, वहीं पर्पल कैप पर राजस्थान राॅयल्स के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने एक बार फिर कब्जा कर लिया है. हाल में बंगलुरू के वानिंदु हसरंगा ने चहल से पर्पल कैप छीन ली थी, लेकिन चहल ने फिर से यह कैप वापस ले ली है. पर्पल कैप की दौड़ में युज़वेंद्र चहल के 13 मैचों से 24 विकेट हो गए हैं जबकि हसरंगा के 23 विकेट हैं. पंजाब किंग्स के कगिसो रबाडा 11 मैचों में 21 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर है.

ऑरेंज कैप की दौड़ में बटलर 13 मैचों में 627 रनों के साथ शीर्ष पर हैं. केएल राहुल 13 मैचों में 469 रनों के साथ दूसरे नंबर पर है. दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज डेविड वॉर्नर 10 मैचों में 427 रनों के साथ तीसरे नंबर है.

कहते हैं न कि रिकॉर्ड बनते हैं तो टूटते भी हैं. ऐसा ही आईपीएल में भी होता रहा है. आईपीएल 2022 में टीमों ने एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है, जो कि इससे पहले 2018 में बनाया गया था. आईपीएल के एक सीजन में सर्वाधिक छक्के आईपीएल के 11वें संस्करण में लगे थे. उस सीजन में कुल 872 छक्के लगे थे. लेकिन आईपीएल 2022 के 62वें मैच तक ही 876 छक्के लग चुके हैं. यानि इस बार आईपीएल के इतिहास में सर्वाधिक छक्के लगने का नया रिकॉर्ड बन गया है. इस सीज़न में छक्कों का आंकड़ा 1000 तक पहुंच सकता है.

इस साल वीमेंस टी20 चैलेंज टूर्नामेंट 23 मई से 28 मई तक पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेला जाएगा. वीमेंस टी20 चैलेंज में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया की बारह अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी खेलेंगी. तीन टीमों के बीच फाइनल सहित टूर्नामेंट में कुल चार मैच खेले जाएंगे. चैथी बार यह टूर्नामेंट आयोजित किया जा रहा है.

रविवार तड़के ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स का कार दुर्घटना में निधन हो गया. शनिवार रात टाउन्सविले में उनकी कार सड़क से उतरी और दुर्घटना में साइमंड्स का दुखद निधन हो गया. वे 46 वर्ष के थे. एंड्रयू साइमंड्स के निधन के बाद उनके प्रशंसक सहित खेल जगत में शोक की लहर छा गई. ऑस्ट्रेलिया के लिए 1998 से 2009 तक 26 टेस्ट और 198 वनडे इंटरनेशनल मैच खेलने वाले साइमंड्स अपने समय के बेहतरीन क्षेत्ररक्षक थे.

साइमंड्स 2003 और 2007 में वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम में भी शामिल थे. आईपीएल में वह डेक्कन चाजर्स और मुंबई इंडियंस के लिए खेले थे, जिसमें 2009 में डेक्कन चाजर्स की खिताबी जीत का वह हिस्सा थे. हाल के वर्षों में साइमंड्स ने फॉक्स स्पोर्ट्स के लिए एक टीवी कमेंटेटर के रूप में काम किया था और बिग बैश लीग के प्रसारण के लिए माइक्रोफोन पर नियमित थे.

और अंत में …इटली ओपन 2022 का खिताब सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने छठवीं बार जीत लिया है. रविवार को खेले गए फाइनल मैच में जोकोविच ने स्टिेफानोस सितसिपास को सीधे सेटों में 6-0 व 7-6 से हराकर खिताब पर कब्जा किया. महिला वर्ग के खिताबी मुकाबले में इगा स्वियाटेक ने ओन्स जेबुर को सीधे सेटों में आसानी से 6-2 और 6-2 से हराया.
-न्यूज़ 18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही. ताजतरीन खेल खबरों के साथ हम फिर हाज़िर होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाज़त दीजिए. नमस्कार.



RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments