Homeअंतरराष्ट्रीयUN में तैनात रूसी राजनयिक ने इस्तीफा दिया, यूक्रेन युद्ध को बताया...

UN में तैनात रूसी राजनयिक ने इस्तीफा दिया, यूक्रेन युद्ध को बताया ‘शर्मनाक’


जिनेवा. संयुक्त राष्ट्र में रूस के एक राजनयिक ने यूक्रेन पर आक्रमण को शर्मनाक बताते हुए सोमवार को अपना पद छोड़ दिया. उन्होंने इस युद्ध को दोनों देशों के खिलाफ अपराध बताया. रूसी राजनयिक बोरिस बोंडारेव (41) ने कहा कि उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेन में ‘आक्रामक युद्ध छेड़ने’ के खिलाफ विदेशी सहयोगियों को पत्र भेजने से पहले अपना इस्तीफा सौंप दिया है.

रूसी मिशन को सोमवार सुबह प्राप्त हुए एक पत्र में बोरिस ने अपने इस्तीफे की पुष्टि की है. यूक्रेन पर रूसी हमले की तारीख का जिक्र करते हुए बोरिस ने लिखा, ‘बतौर राजनयिक मेरे 20 वर्ष लंबे करियर में मैंने विदेश नीति में कई बदलाव देखे, लेकिन मुझे इस साल 24 फरवरी से पहले कभी अपने देश को लेकर इतनी शर्म महसूस नहीं हुई.’

LIVE: क्वॉड समिट में चीन और रूस को बड़ा संदेश, यहां पढ़ें हर अपडेट

उन्होंने कहा, ‘पुतिन द्वारा यूक्रेन के खिलाफ शुरू की गई जंग या यूं कहिये कि पूरे पश्चिम के खिलाफ छेड़ा गया युद्ध, ना केवल यूक्रेनी लोगों बल्कि रूस के लोगों के खिलाफ भी एक गंभीर अपराध है.’ गौरतलब है कि रूस ने इस साल 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमले की शुरुआत की थी.

फोन पर संपर्क करने पर रूसी राजनयिक बोरिस ने अपने इस्तीफे की पुष्टि करते हुए कहा कि उन्होंने राजदूत गेन्नेडी गैटिलोव को अपना त्यागपत्र सौंप दिया है. बोरिस ने कहा, ‘ अब मेरी सरकार जो कर रही है वो असहनीय है. सरकारी कर्मचारी होने के नाते, इसे लेकर मेरी भी एक तरह की जवाबदेही होगी और मैं इसके लिए तैयार नहीं हूं.’

इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में शांति बनाए रखने में ‘क्वाड’ की भूमिका अहम-पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि इस्तीफा देने के बाद उन्हें अब तक रूसी अधिकारियों की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है. हालांकि, मिशन के प्रवक्ता से इस बाबत संपर्क करने का प्रयास किया गया, लेकिन उनकी प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी. (एजेंसी इनपुट)

Tags: Russia, Russia ukraine war

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!