Homeछत्तीसगढUPSC Result 2021: छत्तीसगढ़ कांग्रेस नेता की बेटी, आईएएस-आईपीएस के बेटों का...

UPSC Result 2021: छत्तीसगढ़ कांग्रेस नेता की बेटी, आईएएस-आईपीएस के बेटों का सलेक्शन, जानें- रैंक


रायपुर. केन्द्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC) 2021 के परिणाम छत्तीसगढ़ के लिए राहत भरे हैं. अब तक सामने आई जानकारी के मुताबिक यूपीएससी के टॉप 100 की सूची में छत्तीसगढ़ से 2 अभ्यर्थियों का नाम शामिल हैं. यह एक संयोग ही है कि इस बार यूपीएससी की टॉप 4 अभ्यर्थी महिला हैं और ऑल इंडिया रैंक में टॉप 50 में शामिल छत्तीसगढ़ की अभ्यर्थी भी महिला ही हैं. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर की रहने वाली श्रद्धा शुक्ला को ऑल इंडिया 45वीं रैंक मिली है. इनके अलावा रायपुर के ही रहने वाले अक्षय पिल्लै का ऑल इंडिया रैंक 51 है. दोनों को आईएएस मिलना तय माना जा रहा है.

इन दोनों के अलावा छत्तीसगढ़ के ही रहने वाले अभिषेक अग्रवाल को 254वीं रैंक मिली है. बता दें कि श्रद्धा शुक्ला छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के संचार प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला की बेटी हैं. श्रद्धा की स्कूलिंग रायपुर से ही हुई है. हायर एजुकेशन भी उन्होंने यहीं से की. ऑल इंडिया 51वीं रैंक लाने वाले अक्षय पिल्ले छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस संजय पिल्ले और आईएएस रेणू पिल्ले के बेटे हैं. इन्होंने एनआईटी रायपुर से बीटेक किया है. श्रद्धा और अक्षय को आईएएस कैडर मिलना तय माना जा रहा है. इसके अलावा अभिषेक अग्रवाल छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस व दुर्ग जिले के पूर्व कलेक्टर उमेश अग्रवाल के बेटे हैं.

इस तरह की तैयारी
यूपीएससी की टॉप 50 में शामिल श्रद्धा शुक्ला ने न्यूज 18 से खास बातचीत की. श्रद्धा ने बताया कि परीक्षा की तैयारी के लिए मैंने खुद को एक कमरे में समेट लिया था. जब कोई लक्ष्य तय हो तो उसे पूरा करने के लिए कोई समय सीमा तय नहीं होती है. मैं टाइम देखकर पढ़ाई नहीं करती थी. डाउट क्लियर करने पर फोकस रहता था. महज 23 वर्षीय श्रद्धा ने बताया कि इससे पहले भी उनका नाम यूपीएससी के शॉर्ट लिस्टेड अभ्यर्थियों की वेटिंग लिस्ट में शामिल था. इस बार उनका चयन हो गया. श्रद्धा ने रायपुर में ही रहकर यूपीएससी की तैयारी की.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : May 30, 2022, 15:12 IST

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments