Homeअंतरराष्ट्रीय'अगर यूक्रेन को लंबी दूरी के रॉकेट मिले, तो अंजाम बुरा होगा'...

‘अगर यूक्रेन को लंबी दूरी के रॉकेट मिले, तो अंजाम बुरा होगा’ : रूसी विदेश मंत्री ने पश्चिम को चेताया


मॉस्को. रूस के विदेश मंत्री ने पश्चिम को चेतावनी दी है कि अगर वह यूक्रेन को लंबी दूरी के रॉकेट उपलब्ध कराता है, तो उनका देश यूक्रेन के बड़े क्षेत्रों पर कब्जा करके इसका जवाब देगा. रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने सोमवार को संवादाताओं से ऑनलाइन बातचीत में कहा कि आप जितनी लंबी दूरी की हथियारों की आपूर्ति करेंगे, तो वह रेखा उतनी ही दूर होती चली जायेगी जहां से नव-नाजी रूसी संघ को धमका सकते हैं.

अमेरिका एवं ब्रिटेन ने घोषणा की थी कि वे यूक्रेन को रॉकेट लांचर उपलब्ध करायेंगे जो 80 किलोमीटर दूर तक निशाना लगा सकने में सक्षम है. यह प्रणाली लंबी दूरी तक के रॉकेटों के संचालन में सक्षम है जो 300 किलोमीटर दूर तक के इलाके में निशाना लगा सकता है. लेकिन अमेरिका ने कहा कि वह इन राकेटों की अपूर्ति नहीं करेगा.

यह पूछे जाने पर कि अगर अमेरिका और उसके सहयोगी यूक्रेन को लंबी दूरी तक मार करने वाले रॉकेट मुहैया कराते हैं तो रूस इसका जवाब कैसे देगा, रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने रविवार को कहा था कि उनका देश इस संबंध में उचित निष्कर्ष निकालेगा और हमलों के उन संसाधनों का इस्तेमाल कर उन सुविधाओं को प्रभावित करेगा जिन्हें हमने अब तक निशाना नहीं बनाया है. उन्होंने कहा कि हमला करने के ऐसे साधन हमारे पास बहुत अधिक हैं.

यूक्रेन को उन्नत मिसाइल प्रणाली उपलब्ध कराएगा ब्रिटेन
इस बीच, ब्रिटिश सरकार रूस के आक्रमण से देश की रक्षा करने में मदद करने के लिए यूक्रेन को मिसाइल रॉकेट प्रणाली उपलब्ध कराएगा. देश के रक्षा मंत्री ने सोमवार को यह जानकारी दी. अत्याधुनिक एम-270 शस्त्र प्रणाली के सैन्य महत्व पर ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय (एमओडी) ने कहा, “यह 80 किलोमीटर की दूरी तक सटीक निशाना साधने में सक्षम है. यह यूक्रेन के सैनिकों के लिए रक्षा क्षमता में महत्वपूर्ण वृद्धि की पेशकश करेगी.”

मंत्रालय ने कहा कि उसके निर्णय को ‘मल्टी-लॉन्च रॉकेट सिस्टम्स’ (एमएलआरएस) के ‘हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम’ (हिमार्स) संस्करण को उपहार में देने के अमेरिकी निर्णय के साथ निकटता से समन्वयित किया गया है. शस्त्र प्रणाली के साथ ब्रिटेन ‘बड़े पैमाने पर’ एम31ए1 युद्ध सामग्री की आपूर्ति भी करेगा. ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस ने कहा ”ब्रिटेन इस लड़ाई में यूक्रेन के साथ खड़ा है. अपने देश को अकारण आक्रमण से बचाने के लिए अपने वीर सैनिकों को महत्वपूर्ण शस्त्रों की आपूर्ति करने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है.”

रक्षा मंत्री बेन वालेस ने एक बयान में कहा ”अगर अंतरराष्ट्रीय समुदाय अपना समर्थन जारी रखता है तो मुझे पूरा भरोसा है कि यूक्रेन रूस के खिलाफ अपनी लड़ाई जीत सकता है.” उन्होंने कहा ”ये अत्यधिक सक्षम रॉकेट प्रणाली हमारे यूक्रेन के दोस्तों को लंबी दूरी की तोपखाने के क्रूर उपयोग के खिलाफ खुद को बेहतर ढंग से बचाने में सक्षम बनाएंगे, जिसका (रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर) पुतिन की सेना ने अंधाधुंध तरीके से शहरों को समतल करने के लिए इस्तेमाल किया है.”

Tags: Russia, Ukraine, Vladimir Putin

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments