Homeअंतरराष्ट्रीयउत्तर कोरिया ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण, न्यूक्लियर टेस्ट की भी...

उत्तर कोरिया ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण, न्यूक्लियर टेस्ट की भी चल रही है तैयारी: रिपोर्ट


सियोल. उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट पर कम से कम एक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. इस बात की जानकारी रविवार को दक्षिण कोरिया की सेना ने दी. बता दें कि हाल के दिनों में नॉर्थ कोरिया लगातार अपने हथियारों की टेस्टिंग कर रहा है. कहा जा रहा है कि ये मिसाइल परीक्षण इस साल उत्तर कोरिया का 18वां परीक्षण हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि उत्तर कोरिया हथियारों के अपने जखीरे को आधुनिक बनाने के लिए परीक्षण कर रहा है. पिछले दिनों दक्षिण कोरिया और अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने बताया था कि प्योंगयांग परमाणु परीक्षण की कोशिश में भी जुटा है.

नॉर्थ कोरिया कई गंभीर आर्थिक प्रतिबंधों का सामना कर रहा है. इसके बावजूद प्योंगयांग ने इस साल अपने हथियार कार्यक्रम को अपग्रेड करने पर दोगुना काम किया है. सियोल के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने जापान सागर का जिक्र करते हुए रविवार सुबह कहा, “उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में एक अज्ञात बैलिस्टिक मिसाइल दागी है.’

पिछले महीने भी परीक्षण
पिछले महीने नॉर्थ कोरिया ने तीन और मिसाइलों का परीक्षण किया था. इसमें इसकी सबसे बड़ी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल ह्वासोंग -17 भी शामिल है. ये प्रक्षेपण अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और दक्षिण कोरिया के निर्वाचित राष्ट्रपति यूं सोक-यूल के साथ बैठक के अगले दिन हुई.

परमाणु रिएक्टर पर फिर से काम शुरू
हाल के दिनों में ऐसी रिपोर्ट आई है कि नॉर्थ कोरिया ने लंबे समय से निष्क्रिय परमाणु रिएक्टर पर निर्माण फिर से शुरू कर दिया है. इस बात के संकेत सैटेलाइट की नई तस्वीरों से मिली हैं. दक्षिण कोरिया और अमेरिकी खुफिया अधिकारियों के मुताबिक, उन्होंने उत्तर कोरिया के एक और परमाणु परीक्षण के लिए अपने पूर्वोत्तर परीक्षण मैदान को तैयार करने के प्रयासों का पता लगाया है.

बढ़ेगा प्रतिबंध
अमेरिका का आकलन है कि उत्तर कोरिया अपने पुंग्ये-री परीक्षण स्थल पर नए दौर के परीक्षण की तैयारी कर रहा है. ये उसका सातवां परमाणु परीक्षण होगा. अमेरिका ने कहा है कि अगर वो कोई नया परमाणु परीक्षण करता है, तो वह उस पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने के लिए संयुक्त राष्ट्र पर दबाव बनाएगा. अमेरिकी, दक्षिण कोरियाई और जापानी अधिकारियों ने कहा है कि उत्तर कोरिया जल्द ही परमाणु परीक्षण कर सकता है, जो करीब पांच साल में उसका ऐसा पहला परीक्षण होगा.

Tags: Kim Jong Un, North Korea

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments