HomeBREAKING NEWSएनएमडीसी पॉलिटेक्निक, दंतेवाड़ा में शिक्षा मंत्रालय द्वारा प्रायोजित व्याख्यान श्रेणी का आयोजन

एनएमडीसी पॉलिटेक्निक, दंतेवाड़ा में शिक्षा मंत्रालय द्वारा प्रायोजित व्याख्यान श्रेणी का आयोजन

राज्य में एक मात्र एनएमडीसी, पॉलिटेक्निक जिसे मिला यह अवसर

दंतेवाड़ा ऑफिस डेस्क – आज एनएमडीसी पॉलिटेक्निक दंतेवाड़ा में उद्यमिता, स्टार्ट-अप, नवाचार और आईपीआर विषय पर शिक्षा मंत्रालय आईआईसी (इंस्टीट्यूट इनोवेशन काउंसिल), नई दिल्ली द्वारा प्रायोजित इम्पैक्ट व्याख्यान श्रृंखला का आयोजन किया गया। संस्थान नवाचार परिषद पिछले दो वर्षों से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है और इस वर्ष  इसके प्रथम सत्र का आयोजन  27 जून, 2022 एवं 7 जुलाई, 2022 को द्वितीय सत्र का आयोजन ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जायेगा। इम्पैक्ट व्याख्यान श्रृंखला 90 मिनट के दो सत्रों में आयोजित होनी है।इस कार्यक्रम के लाभार्थी राज्य के विभिन्न उच्च माध्यमिक विद्यालयों और महाविद्यालयों के छात्र थे।
शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार एवं अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के तहत आईआईसी द्वारा भारत के शिक्षण संस्थाओं में प्रभाववान व्याख्यान श्रृंखला का आयोजन कर रही है जिसमें भारत के सभी उच्च शिक्षण संस्थाओं को सम्मिलित किया गया है।  इसका उद्देश्य विद्यार्थियों में उद्यमिता,  स्टार्ट-अप,  नवाचार और आईपीआर जैसे कौशल को विकसित करना है जिससे वह आत्मनिर्भर बन सकें । इसी परिपेक्ष में एनएमडीसी पॉलिटेक्निक, दंतेवाड़ा में भी इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
WELCOME TO RASHTRAVADAI NEWS….
इस वर्ष इंपैक्ट लेक्चर सीरीज के आयोजन हेतु महाविद्यालय के सेल द्वारा आवेदन दिया गया था एवं यह अत्यंत हर्ष का विषय है कि महाविद्यालय को इस हेतु चयनित भी किया गया। पूरे छत्तीसगढ़ मे मात्र 5 संस्थानों को यह अवसर प्राप्त हुआ जिसमें एनएमडीसी पॉलिटेक्निक, दंतेवाड़ा एक मात्र पॉलिटेक्निक संस्थान है।
उक्त व्याख्यान श्रेणी में उद्यमिता, आईपीआर एवं नवाचार पर व्याख्यान आयोजित किये गए, जिसमें पूरे देश एवं विभिन्न राज्यों के विषय विशेषज्ञों ने  अपने अनुभव एवं मार्गदर्शन सभी प्रतिभागियों के साथ साझा किए।
कार्यक्रम की शुरुवात स्वागत भाषण से हुई जिसमें प्राचार्य एवं कार्यक्रम कोऑर्डिनेटर ने सभी अतिथियों का स्वागत एवं परिचय कराया। कार्यक्रम में गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में नई दिल्ली से डीएव्ही सीएमसी के निर्देशक श्री शिव रमन गौर व विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपमहाप्रबंधक (सीएसआर) एनएमडीसी, बचेली तथा श्री प्रशांत कुमार डीआरओ डीएव्ही संस्थान, भिलाई तथा इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन केंद्र के सीईओ श्री प्रताप शुक्ला उपस्थित थे।
इस अवसर पर एनएमडीसी, बचेली के उप महाप्रबंधक (सीएसआर) ने महाविद्यालय को बधाई देते हुए आयोजन की सराहना की तथा छात्र छात्राओं से यह भी कहा कि वे इस अवसर का पूरा लाभ उठाए ।
प्रथम सत्र में नागपुर के इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन केंद्र के सीईओ श्री प्रताप शुक्ला ने स्टार्ट अप एवम नवाचार पर अपना व्याख्यान दिया  तथा  सभी छात्रों के प्रश्नों के बात चीत उत्तर दिए।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

3