Homeअंतरराष्ट्रीयकनाडा सरकार बंदूकों की खरीद-बिक्री पर लगाएगी लगाम, पीएम जस्टिन ट्रूडो ने...

कनाडा सरकार बंदूकों की खरीद-बिक्री पर लगाएगी लगाम, पीएम जस्टिन ट्रूडो ने पेश किया विधेयक


ओटावा. हाल ही में अमेरिका में गोलीबारी की कई घटनाएं हुई हैं. इसे लेकर अमेरिका के साथ-साथ दुनिया के कई देशों की सरकारों की चिंता भी बढ़ गई है. कनाडा सरकार बढ़ते गन कल्चर पर लगाम लगाने के लिए कमर कस चुकी है. इस संबंध में बीते सोमवार को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हैंडगन की खरीद, बिक्री और उसके आयात पर प्रभावी रूप से प्रतिबंध लगाने के लिए एक विधेयक पेश किया है. इस विधेयक को कनाडा संसद से पास होना बाकी है, लेकिन यहां सत्ताधारी दल के पास कम सीटें हैं.

एनडीटीवी ने एजेंसी के हवाले से खबर दी है कि विधेयक पास हो जाने के बाद कनाडा में हैंडगन (बंदूक) खरीदना, बेचना, ट्रांसफर करना या आयात करना संभव नहीं होगा. कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि ‘उनकी सरकार हैंडगन पर कंट्रोल करने के लिए नया कानून ला रही है. सरकार हैंडगन के बाजार को सीमित करने जा रही है.’ जस्टिन ट्रूडो ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह कबूल किया कि इन दिनों गोलीबारी की घटनाओं में लगातार वृद्धि हो रही है.

कनाडाई पीएम की चिंता
जस्टिन ट्रूडो ने यह भी कहा कि गन कल्चर एक जटिल समस्या है, लेकिन इस पर नियंत्रण किया जा सकता है. उन्होंने कहा, ‘हमारे समाज में जितनी कम बंदूके होंगी, उतने ही सुरक्षित हम होंगे. लोग बिना किसी डर के सुपरमार्केट, स्कूल, पार्क आदि जगहों पर जाएं, यही हमारी कोशिश होनी चाहिए.’ अमेरिका की तरह कनाडा में भी गोलीबारी की घटनाएं होती रही हैं. अप्रैल 2020 में नोवा स्कोटिया इलाके में सबसे भीषण सामूहिक गोलीबारी की घटना हुई थी, जिसमें 23 लोगों की मौत हो गई थी. इसके कुछ दिनों बाद सरकार ने 1,500 प्रकार के मिलिट्री ग्रेड हथियारों पर प्रतिबंध लगा दिया था.

1 मिलियन हैंडगन
कनाडा सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में 2009 के बाद बंदूक तानने की घटनाओं में तीन गुना वृद्धि हुई है, जबकि मारने या घायल करने के इरादे से बंदूक चलाने की घटना में पांच गुना बढ़ोत्तरी हुई है. आंकड़े बताते हैं कि शहरी क्षेत्रों में हुए अपराध की दो-तिहाई घटनाओं में हैंगडन शामिल थे. कनाडा सरकार में मंत्री मार्को मेंडिसिनो के अनुसार, देश में इस समय करीब 1 मिलियन हैंडगन हैं. सरकार के उठाए गए कदमों की वजह से पिछले एक दशक में बंदूकों की संख्या में काफी कमी आई है.

Tags: Canada, Gun Fire

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments