Homeछत्तीसगढछत्तीसगढ़: कबीरधाम-जशपुर सहित कई जिलों में हुई बारिश, जानिए कब दस्तक देगा...

छत्तीसगढ़: कबीरधाम-जशपुर सहित कई जिलों में हुई बारिश, जानिए कब दस्तक देगा मानसून


रायपुर. छत्तीसगढ़ में प्री-मानसून एक्टिविटी शुरू हो गई है. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में 17 जून तक मानसून दस्तक दे सकता है. प्री-मानसून हुई बरसात ने शनिवार को कई इलाकों को तर किया. जशपुर, कबीरधाम और मुंगेली सहित कई जिलों में बारिश हुई. इसके अलावा कई जगह गरज-चमक के साथ छींटे पड़े और तेज हवाएं चलीं. रायपुर के मौसम वैज्ञानियों के मुताबिक, प्रदेश में नमी युक्त और ठंडी हवाएं पश्चिम से लगातार प्रवेश कर रही हैं. इस वजह से यहां का तापमान भी लगातार गिर रहा है.

मौसम विभाग ने बताया कि प्रदेश में 12 जून को कई जगह गरज-चमक के साथ छीटें पड़ेंगे और कई जगह हल्की बारिश भी होगी. इसके अलावा कुछ जगह जोरदार आंधी चलेगी और वज्रपात होने की भी संभावना है. कुल मिलाकर यहां इस साल बारिश लगातार होने की संभावना बनी हुई है. इन दिनों में अब तापमान लगातार नीचे जाएगा.गौरतलब है कि प्रदेश पर अरब सागर और बंगाल की खाड़ी का विशेष प्रभाव होता है. इनकी वजह से यहां की हवा में नमी आती है. इसके साथ-साथ अब पश्चिम से आने वाली हवाएं भी जोर पकड़ रही हैं. पश्चिमी रेखा के साथ मानसून छत्तीसगढ़ की ओर बहुत तेजी से बढ़ रहा है.

इन हवाओं का होगा असर

मौसम वैज्ञानिक बताते हैं कि राज्य में आने वाला मानसून महाराष्ट्र के बड़े हिस्से को पार कर चुका है. यह आज गुजरात पहुंच जाएगा. इस दौरान चलने वाली हवाएं ठंडी और नमी युक्त हैं. यही नमी बादल बनेगी और प्रदेश में जोरदार बारिश करेगी. बता दें, स्काईमेट वेदर ने भी एक रिपोर्ट जारी की है. इसमें कहा गया है कि 15 जून तक दिल्ली, हरियाणा, उत्तर पश्चिमी राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव की स्थिति होगी.

इन राज्यों में लू का प्रकोप

पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बिहार और झारखंड के इलाकों में लू चलेगी. दूसरी ओर, भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अगले 2 दिनों में पश्चिमी प्रायद्वीपीय तट पर तेज बारिश होने की संभावना है. अगले 5 दिनों तक पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश का मौजूदा दौर जारी रहने की संभावना है. दक्षिण-पश्चिम मानसून ने मुंबई सहित कोंकण के अधिकांश हिस्सों और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में दस्तक दे दी है

Tags: Chhattisgarh news, Raipur news

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments