Homeअंतरराष्ट्रीयजर्मनी में PM मोदी का भव्य स्वागत, भारतीय पति के साथ जर्मन...

जर्मनी में PM मोदी का भव्य स्वागत, भारतीय पति के साथ जर्मन दुल्‍हन ने पैर छूकर लिया आशीर्वाद


म्‍यूनिख (जर्मनी). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) G-7 के 48वें शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए म्यूनिख (जर्मनी (Germany)) पहुंच चुके हैं और यहां उनका भव्‍य स्‍वागत हुआ. यहां रहने वाले भारतीयों ने मोदी-मोदी, ‘हर हर मोदी’, ‘मोदी जी का स्वागत है’ के नारे भी लगाए. इसी बीच भारतीय से शादी करने वाली जर्मन दुल्‍हन ने अपने पति के साथ पीएम मोदी के पैर छूकर आशीर्वाद लिया. पीएम मोदी ने भी भारतीय प्रवासी सदस्यों के बीच बच्चों सहित सभी लोगों से भी घुल मिलकर बातचीत की. इससे पहले म्यूनिख एयरपोर्ट पर एक बवेरियन बैंड ने पीएम मोदी का स्वागत किया गया.

जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि वह जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा संकट, खाद्य सुरक्षा, आतंकवाद से मुकाबला, पर्यावरण, लैंगिक समानता और लोकतंत्र जैसे सामयिक मुद्दों पर विश्व नेताओं के साथ ‘सार्थक चर्चा’ होने की उम्मीद कर रहे हैं. जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज के निमंत्रण पर मोदी 26 और 27 जून को होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए म्यूनिख गए हैं. दुनिया के सात सबसे अमीर देशों के समूह जी-7 के अध्यक्ष के रूप में जर्मनी इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है.

एयरपोर्ट पर हुआ गर्मजोशी से स्‍वागत
मोदी ने ट्वीट किया, ‘जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए म्यूनिख पहुंचा हूं. मैं शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व नेताओं के साथ सार्थक चर्चा होने की उम्मीद करता हूं.’ म्यूनिख में आगमन पर भारतीय मूल के लोगों ने प्रधानमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया. बर्लिन स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, ‘जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए म्यूनिख पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राजदूत हरीश पर्वतनेनी और नंदिता पर्वतनेनी ने म्यूनिख हवाईअड्डे पर गर्मजोशी से स्वागत किया.’

मोदी कई देशों के साथ करेंगे चर्चा, 28 जून को यूएई जाएंगे
जी-7 नेताओं के यूक्रेन संकट पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है, जिसने वैश्विक खाद्य और ऊर्जा संकट को बढ़ावा देने के अलावा भू-राजनीतिक उथल-पुथल को जन्म दिया है. मोदी ने अपनी यात्रा से पहले एक बयान में कहा, ‘शिखर सम्मेलन के सत्रों के दौरान मैं पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, आतंकवाद का मुकाबला, लैंगिक समानता और लोकतंत्र जैसे सामयिक मुद्दों पर जी-7 काउंटी, जी-7 भागीदार देशों और अतिथि अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ विचारों का आदान-प्रदान करूंगा.’ विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने शुक्रवार को कहा कि मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर समूह के नेताओं और अतिथि देशों के साथ द्विपक्षीय बैठकें व चर्चा करेंगे. जर्मनी से मोदी 28 जून को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जाएंगे और खाड़ी देश के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करेंगे. पिछले कई वर्षों से बीमार चल रहे शेख खलीफा का 13 मई को निधन हो गया था.

Tags: G7 Meeting, Germany, Prime Minister Narendra Modi



RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments