Homeअंतरराष्ट्रीयदावा: पूर्वी यूक्रेन के अधिकांश हिस्सों पर रूस का कब्जा, कुछ शहरों...

दावा: पूर्वी यूक्रेन के अधिकांश हिस्सों पर रूस का कब्जा, कुछ शहरों में हमला तेज


कीव. रूस ने मंगलवार को दावा किया कि उसने एक सप्ताह तक चली गोलाबारी और हाल में अधिक सैनिकों की तैनाती के बाद पूर्वी यूक्रेन के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया है. रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने कहा कि मास्को की सेना ने लुहान्स्क क्षेत्र के 97 फीसदी हिस्से को ‘मुक्त’ करा लिया है. रूस यूक्रेन के पूरे पूर्वी डोनबास हिस्से पर कब्जा करना चाहता है, जिसमें डोनेट्स्क और लुहान्स्क क्षेत्र शामिल हैं. शोइगू ने दावा किया कि रूसी सेना ने सिविएरोडोनेट्सक के आवासीय क्वार्टरों पर कब्जा कर लिया है और इसके बाहरी इलाके और आसपास के शहरों पर एक औद्योगिक क्षेत्र पर नियंत्रण करने के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं.

लुहान्स्क क्षेत्र का प्रशासनिक केंद्र, सिविएरोडोनेट्सक, हाल में रूसी आक्रमण का केंद्र बिंदु रहा है. शोइगू ने कहा कि रूसी सैनिकों ने पोपसना शहर की ओर अपने आक्रमण को तेज किया है और उन्होंने इस क्षेत्र के लाइमन और स्वियातोहिरस्क और 15 अन्य शहरों पर नियंत्रण कर लिया है. यूक्रेन के एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि रूस पूर्वी यूक्रेन में अतिरिक्त सैन्य बलों को तैनात कर रहा है, जिसका उद्देश्य यूक्रेन की सुरक्षा को कमजोर करना है.

‘लिसीचांस्क शहर को रूस ने कब्जे में लिया’
लुहांस्क के गवर्नर सेरही हैदई ने स्वीकार किया कि रूसी सेना का सिविएरोडोनेट्सक के औद्योगिक बाहरी इलाके में नियंत्रण है, जो लुहान्स्क क्षेत्र के दो शहरों में से एक है जो अभी भी यूक्रेनी हाथों में है. रूस की सेना ने सिविएरोडोनेत्स्क के करीब एक शहर लिसीचांस्क को लगभग पूरी तरह से अपने नियंत्रण में ले लिया है. उन्होंने कहा कि रूसी सैनिकों ने एक स्थानीय बाजार, एक स्कूल और एक कॉलेज की इमारत को नष्ट कर दिया. उन्होंने कहा कि तीन घायलों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

‘यूक्रेनी बलों ने 10 रूसी हमलों को नाकाम किया’
हैदई ने दावा किया कि पिछले 24 घंटों में कुल मिलाकर, यूक्रेनी बलों ने 10 रूसी हमलों को नाकाम किया. उनके दावे को हालांकि स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया जा सका है. यूक्रेन को लगातार रूसी हमलों को रोकने में मदद करने के लिए पश्चिमी देशों से हथियार और गोला-बारूद मिल रहा है. रूस ने मंगलवार को दावा किया कि उसके बलों ने अमेरिका द्वारा दी गई दो तोपखाना प्रणालियों और नॉर्वे द्वारा आपूर्ति की गई एक होवित्जर तोप को नष्ट कर दिया.

‘यूक्रेन को नॉर्वे से मिली एक होवित्जर तोप और अमेरिका से मिले दो तोपखाना सिस्टम नष्ट’
मेजर जनरल इगोर कोनाशेंकोव ने कहा कि रूसी तोपखाने ने यूक्रेन को नॉर्वे से मिली एक होवित्जर तोप और अमेरिका से मिली दो अन्य तोपखाना प्रणालियों को नष्ट कर दिया. उन्होंने कहा कि रूसी तोपखाने ‘बैराज’ ने देश के पूर्व में अन्य यूक्रेनी उपकरणों को नष्ट कर दिया. मेजर ने कहा कि रूसी वायुसेना ने यूक्रेनी सैनिकों, उपकरणों के जखीरे और तोपखाने की तैनाती को निशाना बनाया. हालांकि, कोनाशेंकोव के दावों की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हो सकी है.

इस बीच कीव में अजोवस्टल स्टीलवर्क्स में मारे गए कई यूक्रेनी लड़ाकों के शव के पोस्टमार्टम की योजना बनाई गई. अज़ोव रेजिमेंट यूक्रेनी इकाइयों में से एक थी, जिसने जमीन, समुद्र और हवा से लगातार रूसी हमलों के बाद मई में आत्मसमर्पण करने से पहले लगभग तीन महीने तक स्टीलवर्क्स की रक्षा की थी.

Tags: Russia, Ukraine

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments