Homeअंतरराष्ट्रीयफिलीपींसः ज्वालामुखी से निकली राख आसामान में 1 किलोमीटर तक फैली, आसपास...

फिलीपींसः ज्वालामुखी से निकली राख आसामान में 1 किलोमीटर तक फैली, आसपास के लोगों को किया सतर्क


मनीला. फिलीपींस की राजधानी मनीला के दक्षिण-पूर्व में एक ज्वालामुखी में रविवार को विस्फोट होने के बाद उसमें से राख और भाप निकलना शुरू हो गई जो लगभग एक किलोमीटर तक आकाश में फैल गई है. अधिकारियों के मुताबिक आकाश में राख और भाप का गुबार होने के कारण आस-पास के कई गांवों के लोगों में चिंता की लहर दौड़ गई. फिलीपीन इंस्टीट्यूट ऑफ वोल्केनोलॉजी एंड सीस्मोलॉजी ने 17 मिनट के विस्फोट के बाद सोरसोगोन प्रांत के माउंट बुलुसन में चेतावनी का स्तर बढ़ा दिया है, लेकिन साथ ही कहा है कि ज्वालामुखी में किसी प्रकार के बड़े विस्फोट का कोई संकेत नहीं है.

बुलसन में कई विस्फोट
फिलीपींस के सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक बुलुसन में हाल के वर्षों में कई बार विस्फोट हुआ है और इसके कारण आस-पास के क्षेत्रों में राख और भाप के फैलने की घटनाएं भी हुई हैं. बुलुसन के ज्वालामुखी में विस्फोट के कारण आस-पास के कम से कम सात गांव और जुबन शहर भी प्रभावित हुआ है. प्रशासन की ओर से यहां के लोगों को अपने घरों के भीतर रहने और मास्क पहनने की सलाह के साथ सतर्क रहने के लिए कहा गया है. इंस्टीट्यूट का कहना है कि ज्वालामुखी विस्फोट से 24 घंटे पहले कम से कम 7 भूकंप के झटके महसूस किए गए.

चार किलोमीटर के दायरे में न जाने की हिदायत
संस्थान के प्रमुख रेनाटो सॉलिडम ने बताया कि बुलसन ज्वालामुखी में आमतौर पर भाप निकलती रहती है जिससे कभी कभी क्रेटर भी निकलने लगता है. उन्होंने बताया कि बुलुसन ज्वालामुखी की यही विशेषता है. सॉलिडियम ने बताया कि ज्वालमुखी क्षेत्र के चार किलोमीटर के दायरे में किसी को भी प्रवेश न करने की हिदायत दी गई है. इसे वैसे भी स्थायी खतरे वाली जगह के रूप में चिन्हित किया गया है. अगर इसे दायरे के अंदर कोई गलती से चला जाता है, तो उसे हर हाल में मास्क लगाना होगा. बुलसन ज्वालामुखी के फटने के कारण आकाश में चारो तरफ राख ही राख दिखाई दे रहा है जिसके कारण आसमान ग्रे दिखाई देने लगा है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : June 05, 2022, 19:05 IST

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments