Homeअंतरराष्ट्रीयफ्रांस में तेजी से फैल रहा मंकीपॉक्स, 51 लोग हुए संक्रमित, मैक्रों...

फ्रांस में तेजी से फैल रहा मंकीपॉक्स, 51 लोग हुए संक्रमित, मैक्रों सरकार ने की वैक्सीन लगवाने की अपील


पेरिस. फ्रांस में मंकीपॉक्स के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. यह बीमारी अब लोगों को कोरोना वायरस की तरह ही डराने लगी है. बीते शुक्रवार को फ्रांसीसी स्वास्थ्य अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि देश में अब तक मंकीपॉक्स के कुल 51 मरीज मिले हैं. वहीं बीते बुधवार को फ्रांस में कुल 33 मामले दर्ज किए गए थे. फ्रेंच नेशनल पब्लिक हेल्थ एजेंसी ने कहा है कि मंकीपॉक्स से पीड़ित सभी मरीज पुरुष हैं, लेकिन राहत की बात है कि अब तक सिर्फ 1 मरीज को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ी. इस मरीज को भी हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई है.

एनडीटीवी के मुताबिक फ्रांस में लोगों को मंकीपॉक्स की वैक्सीन लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. फ्रांस के हेल्थ मिनिस्टर ब्रिगिट बौर्गुइग्न ने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों को उम्मीद नहीं थी कि इतनी संख्या में मंकीपॉक्स के मरीज सामने आएंगे. उन्होंने कहा है कि देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है. साथ ही उन्होंने लोगों से वैक्सीन लगवाने की अपील की है. फ्रांस की सरकार ने मंकीपॉक्स के रोगी के संपर्क में आने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों को भी टीका लेने की बात कही है.

डब्लूएचओ की चिंता
इधर यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए कहा कि दुनिया में मंकीपॉक्स के अब तक 700 से अधिक मामले सामने आए हैं. अगर बात करें संयुक्त राज्य अमेरिका की तो यहां 21 मामले दर्ज किए गए हैं. मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) की चिंता बढ़ा दी है. हाल ही में डब्लूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम ने प्रभावित देशों से सर्विलांस बढ़ाने की अपील की है. सबसे बड़ी राहत की बात है कि मंकीपॉक्स वायरस से मृत्यु दर आमतौर पर काफी कम है और किसी भी देश में अब तक इस बीमारी से कोई भी मौत की सूचना नहीं मिली है.

मंकीपॉक्स के लक्षण
इस वायरस की चपेट में आए मरीज को पहले बुखार होता है. इसके बाद उसके शरीर पर चेचक की तरह दाने हो सकते हैं. साथ ही लिम्फ नोड में सूजन भी हो सकती है. खास बात है कि मंकीपॉक्स चेचक, खसरा, खुजली जैसी बीमारियों से अलग है. आमतौर पर इस बीमारी के लक्षण हैं- बुखार, सिरदर्द, पीठ दर्द, मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी, लिम्फ नोड्स में सूजन. मंकीपॉक्स की चपेट में आए मरीजों को बुखार आमतौर पर 1 से 3 दिनों तक रहता है. वहीं मंकीपॉक्स का इन्क्यूबेशन पीरियड 5 से 21 दिनों तक हो सकता है.

Tags: France, World Health Organisation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments