Homeअंतरराष्ट्रीययूक्रेन का दावा- जंग में अब तक 31 हजार रूसी सैनिकों की...

यूक्रेन का दावा- जंग में अब तक 31 हजार रूसी सैनिकों की मौत, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट


Russia-Ukraine War News Update: रूस-यूक्रेन जंग को 100 से ज्यादा दिन हो गए हैं. रविवार को रूस ने यूक्रेन के पूर्वी शहर सेवेरोडनेत्स्क में कई मिसाइलें दागी. इन धमाकों किसी के मारे जाने की खबर नहीं है. कुछ लोग घायल हुए थे, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने दावा किया है कि अब तक हमने रूसी सेना के 31 हजार सैनिकों को मार गिराया है. वहीं, 1376 रूसी टैंक और 210 से ज्यादा प्लेन तबाह हो चुके हैं. यह आंकड़ा युद्ध शुरू होने यानी 24 फरवरी से 3 जून तक का है.

दूसरी तरफ यूक्रेन की राजधानी कीव ने दावा किया कि सेवेरोदोनेत्स्क में जंग के दौरान यूक्रेनी जवानों ने रूसी सैनिकों को पीछे धकेल दिया है. एक स्थानीय अधिकारी के मुताबिक रूसी सेना ने शहर के अधिकांश हिस्से पर कब्जा कर लिया था, कीव की सेना इसके एक छोटे से हिस्से को वापस लेने में कामयाब रही.

इसके साथ ही आइए जानते हैं रूस और यूक्रेन जंग के बड़े अपडेट्स…

5 जून को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने देशवासियों के नाम एक वीडियो जारी किया. जेलेंस्की ने कहा कि वे सब कुछ जलाने और खत्म करने की तैयारी में हैं. वे धार्मिक स्थलों को भी निशाना बना रहे हैं. रूसी हमले में अब तक 113 चर्च नष्ट हो चुकी हैं.

वीडियो में जेलेंस्की ने देशवासियों और सैनिकों की हिम्मत की जमकर तारीफ की. साथ ही उन्होंने कहा हमले के दौरान दुनियाभर के शीर्ष नेताओं ने मुझे यूक्रेन छोड़कर चले जाने की सलाह दी, लेकिन मैं अपने परिवार को छोड़कर कैसा जा सकता था.

यूक्रेन के पूर्वी शहर ड्रूज्किवका के बाहरी इलाके में एक मिसाइल गिरी. इसने कई घरों और चर्च को काफी नुकसान पहुंचाया. हमले के बाद लोग अपने घरों और चर्च का मलबा साफ करने में जुट गए.

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पश्चिमी देशों को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर अमेरिका ने यूक्रेन को लॉन्ग-रेंज मिसाइल दी तो रूस नए टारगेट पर हमला करेगा. TASS न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पुतिन ने कहा कि हम ऐसे टारगेट्स पर हमला करेंगे, जिन पर अभी तक हमने हमला नहीं किया है.

जंग के बीच यूक्रेन की राजधानी कीव सहित कई शहरों में लोग वेल्स और यूक्रेन विश्व कप क्वालीफायर मैच देखते नजर आए. मैच में यूक्रेन की टीम 1-0 से हार गई और उसका वर्ल्ड कप का सपना टूट गया.

रूस हमले की वजह से अब तक तक लगभग 1.40 करोड़ यूक्रेनी नागरिकों को अपना घर छोड़ कर पलायन के लिए मजबूर होना पड़ा है. दूसरी तरफ 30 लाख से ज्यादा बच्चों की पढ़ाई बीच में ही रुक गई है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने बताया कि रूस ने यूक्रेन के 20% क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है. वहीं, रूसी सेना ने अब तक यूक्रेन की 24 हजार किलोमीटर सड़कों और 300 पुलों को नष्ट कर दिया है.

इटली में कभी माफिया और अपराधियों के ठिकाने रहे अब यूक्रेन से आए लोगों के सुरक्षित जगह बन रहे हैं. रूस-यूक्रेन जंग के दौरान करीब 60 हजार यूक्रेनी नागरिकों ने इटली से शरण मांगी है. इमरजेंसी से निपटने और उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए इटली सरकार ने इनोवेटिव पहल की है सरकार माफियाओं द्वारा छुड़ाई गई संपत्ति में यूक्रेन से आए शरणार्थियों को पनाह दे रही है.

24 फरवरी से हमलों के चलते करीब 70 लाख लोग यूक्रेन छोड़कर दूसरे देशों में चले गए और करीब इतने ही लोग देश में विस्थापित हुए. अनुमान के मुताबिक विस्थापित होने वालों में दो तिहाई तो बच्चे हैं. सबसे ज्यादा 37 लाख लोग पोलैंड गए.

यूक्रेन की सेना ने सिवेरोडोनेत्सक में रूस के कब्जे से 20% इलाके पर पुनः नियंत्रण कर लिया है. हालांकि रूसी नियंत्रण में आए इलाके में खारकीव, लुहांस्क, दोनेत्स्क, मारियुपोल, खेरसन का बड़ा इलाका शामिल है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : June 06, 2022, 08:02 IST

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments