Homeछत्तीसगढरायपुर में घर बैठे मिलेंगी ये 16 सेवाएं, नगर निगम ने नया...

रायपुर में घर बैठे मिलेंगी ये 16 सेवाएं, नगर निगम ने नया एप किया लॉन्च, एक नजर में जानें


रायपुर. शहरों की व्यस्त दिनचर्या में अक्सर घर के कामों के लिए परेशान होना पड़ता है. अब चाहे लाइट की तार खराब हो या फिर नल का पाईप टूट जाए. लोगों को बाहर जाकर इनका जानकार खोजना पड़ता है. लेकिन अब इन परेशानियों का सामना कर रहे रायपुर निवासियों के लिए खुशखबरी है. अब रायपुर में लोगों को घर बैठे इलेक्ट्रीशियन, प्लम्बर, धोबी और सेलून जैसी 16 सर्विसेस मिलेंगी. यह सुविधा रायपुर नगर निगम ने दी है. रायपुर नगर निगम ने मंगलवार को एक एप लॉन्च किया है. इस एप के जरिए घर बैठे घरेलू कामों के लिए प्लंबर, इलेक्ट्रिशियन समेत 16 सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे.

इतना ही नहीं इन सुविधाओं का चार्ज भी मात्र 100 रुपये रखा गया है. बता दें कि मंगलवार को निगम मुख्यालय में महापौर एजाज ढेबर ने आज एमआईसी सदस्यों के साथ ‘मोर रायपुर’ एप लॉन्च किया है. शहरी आजीविका के तहत लॉन्च किए गए इस एप में 16 तरह की सर्विसेस मिलेंगी. इस मोबाइल एप के जरिए शहर में रहने वाला कोई भी व्यक्ति अपने नज़दीकी इलेक्ट्रीशियन, प्लम्बर, ब्यूटी पार्लर, धोबी और सेलून जैसी अन्य सुविधाएं सर्विस प्रोवाइडर से ले सकता है. पहले इस एप के लिए सर्विस चार्ज 200 रुपये रखा गया था. लेकिन एमआईसी सदस्यों के साथ हुई चर्चा के बाद इसे 100 रुपये कर दिया गया.

पहले ट्रायल में इन क्षेत्रों में मिलेंगी सुविधाएं
महापौर एजाज ढेबर ने बताया कि इस सर्विस एप को ट्रायल के तहत पहले नगर निगम के जोन 4 में फिलहाल उपयोग में लाया जा रहा है. इसके बाद सुझाव और शिकायतों के आधार पर अगर कोई ख़ामी होती है तो उसे दूर किया जाएगा. फिर राजधानी के सभी 70 वार्डों में इस एप के जरिए सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी. महापौर ने कहा कि इस एप के जरिए शहरी गरीबों का रोजगार मिलेगा और यहां रजिस्टर्ड होने वालों का पूरी तरह से वेरिफिकेशन होने के बाद ही एप के सर्विस में उनको जगह दी जाएगी. एजाज ढेबर ने कहा कि एप के लिए 100 लोगों का वेरिफिकेशन किया गया था.

पहले 40 लोगों को हुआ चुनाव 

एड्रेस के साथ पुलिस वेरिफिकेशन के बाद केवल 40 लोगों को ही इस एप में सर्विस देने के लिए चुना गया है. आने वाले दिनों में और भी सर्विस प्रोवाइडर जोड़े जाएंगे.

अभी मिलेगी ये सुविधाएं-
1. इलेक्ट्रीशियन
2. प्लम्बर
3. ब्यूटी पार्लर
4. मेंहदी
5. नर्स
6. कुक – खाना बनाने वाला
7. साइकिल रिपेयरिंग
8. ड्राईवर
9. कपड़े सिलाई वाले
10. सेलून
11. कम्प्यूटर ऑपरेटर
12. सिक्यूरिटी गॉर्ड
13. ताला-चाबी रिपेयरिंग
14. फोटोग्राफी
15. धोबी
16. टेक्निशियन

Tags: Chhattisgarh news, Raipur news

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments