Homeअंतरराष्ट्रीयश्रीलंका में बदतर हुए हालात, देह व्यापार के रास्ते पर जा रही...

श्रीलंका में बदतर हुए हालात, देह व्यापार के रास्ते पर जा रही नई उम्र की लड़कियां, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा


नई दिल्ली: पड़ोसी देश श्रीलंका अपनी आजादी के बाद के सबसे बड़े आर्थिक संकट (Sri Lanka Economic Crisis) का सामना कर रहा है. महंगाई रिकॉर्ड स्तर पर है और जनता जीवन यापन के लिए जरूरी सामान तक नहीं ले पा रही है. देश में ईधन और दवाई जैसी मूलभूत चीजों की किल्लत पड़ गई है. देश में हालात इतने बदतर हो गए हैं कि गरीब परिवारों के पुरुषों और महिलाओं के सामने परिवार का पालन करना एक चुनौती बन गई है. पड़ोसी मुल्क में हालात किस कदर खराब है इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकात है पैसा और नौकरी न होने की वजह से कई परिवारों के महिलाएं और लड़कियां अब देह व्यापार (Prostitution ) के धंधे पर चल पड़ी हैं.

वेश्यावृत्ति में 30 प्रतिशत का हुआ इजाफा
आर्थिक संकट की वजह से लोगों के पास खाने तक के लाले पड़ गए हैं. इन्हीं हालातों के चलते श्रीलंका में देह व्यापार तेजी से बढ़ रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी 2022 से इस क्षेत्र में जाने के मामले में 30 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो चुकी है. देह व्यापार में जाने वाली कई छात्राएं भी शामिल हैं.

श्रीलंका कोरोना काल के बाद से लगातार आर्थिक संकट का सामना कर रहा है. छोटी छोटी नौकरी की तलाश में लोग दर दर भटक रहे हैं. दो वक्त की रोटी मिलना भी लोगों को मुश्किल हो रहा है. जनता की इस कदर बदतर स्थिति का जिम्मेदार कोई और नहीं बल्कि वहां कि सरकार की नीतियां ही जिम्मेदार है.

स्पा सेंटर की आड़ में चल रहा जिस्मफरोशी का धंधा
परिवार को और बच्चों के पालन पोषण के लिए श्रीलंका में महिलाएं और लड़कियां देह व्यापार के रास्ते पर चल पड़ी हैं. एक मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक कोलंबो हवाई अड्डे के पास एक रिहायसी इलाके में आयुर्वेदिक स्पा का विज्ञापन लगा हुआ था. जब वहां काम करने वाली एक महिला से बात किया गया तो उसने कहा कि देश की सरकार ने उनकी जिंदगी बर्बाद कर दी है. उस महिला ने कहा कि परिवार और बच्चों का पेट भरने के लिए हमारे पास यही काम आखिरी उम्मीद है.

नई उम्र की लड़कियों ने अपनाया ये रास्ता
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कई परिवार नई उम्र की लड़िकियां भी अब इस रास्ते को अपना रही है. इसमें कई कॉलेज जाने वाली छात्राएं  भी हैं. इन छात्राओं का कहना है कि फीस देने के लिए हमारे पास पैसे नहीं हैं और मजबूरी में इस रास्ते को अपनाना पड़ रहा है. बीते कुछ महीनों में देश में देह व्यापार के रास्ते पर आने वाली लड़कियों की संख्या तेजी से बढ़ी है. रिपोर्ट बताती है कि पहले इस धंधे को  देश में पेशेवर वेश्याएं ही करती थी लेकिन आर्थिक संकट के बाद अब कम उम्र की लड़कियां भी इस रास्ते को अपना रही हैं.

रिपोर्ट के अनुसार इस समय श्रीलंका में स्पा की आड़ में तेजी से देह व्यापार का धंधा हो रहा है. करीब 40 हजार लड़कियां इस समय इसमें का काम कर रही हैं. इनमें से आधे से ज्यादा लोग तो राजधानी कोलंबो में ही काम कर रही हैं. राजधानी के पॉश इलाकों में कई ऐसे मसाज सेंटर हैं जहां 24 घंटे देह व्यापार का काम चलता है.

Tags: Economic crisis, Prostitution, Sri lanka

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments