Homeअंतरराष्ट्रीयसेवेरोडोनेट्स्क शहर पर रूस का कब्जा, नागरिकों को अंडरग्राउंड रहने के आदेश

सेवेरोडोनेट्स्क शहर पर रूस का कब्जा, नागरिकों को अंडरग्राउंड रहने के आदेश


Russia-Ukraine War News: रूस-यूक्रेन जंग के 97 दिन हो चुके हैं. इस बीच यूक्रेन के लुहान्स्क प्रांत के गवर्नर ने कहा है कि रूसी आर्मी ने पूर्वी शहर सेवेरोडोनेट्स्क के 70% हिस्से पर कब्जा कर लिया है. गवर्नर के मुताबिक, शहर के आस-पास लड़ाई जारी है. गोलीबारी की वजह से फंसे लोगों को बाहर निकालना मुश्किल हो चुका है. ऐसे में नागरिकों को अंडरग्राउंड रहने के लिए कहा गया है.

इसके अलावा रूस ने मंगलवार को नीदरलैंड, डेनमार्क और जर्मनी की कंपनियों को गैस सप्लाई पर रोक लगा दी है. नीदरलैंड की गैसटेरा कंपनी ने रूस को रुबल में भुगतान करने से इनकार कर दिया, जिसके बाद मंगलवार से गैस की सप्लाई रोक दी गई. रूस रुबल में भुगतान करने से इनकार करने के बाद रूस पहले ही बुल्गारिया, पोलैंड और फिनलैंड को नेचुरल गैस की सप्लाई रोक चुका है.

इसके साथ ही आइए जानते हैं यूक्रेन जंग के 10 अपडेट…

रूसी सेना ने मंगलवार को खार्किव में लगातार 10 घंटे तक गोलीबारी की. इस गोलीबारी में 1 व्यक्ति की मौत हुई है, जबकि एक व्यक्ति घायल हुआ है.


अमेरिका यूक्रेन को 60 किलोमीटर से अधिक की रेंज वाली तोपें मुहैया कराएगा. इनके अगले हफ्ते यूक्रेन पहुंचने की संभावना है.


जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज ने मंगलवार को कहा कि जर्मनी यूक्रेन को सोवियत दौर के हथियार देगा. यह इन्फैंट्री फाइटिंग वेहिकल (IFV) पहले ग्रीस को पहुंचाए जाएंगे, फिर ग्रीस यूक्रेन के इन हथियारों की डिलीवरी देगा.



जर्मनी ने हथियारों की डिलीवरी के लिए ग्रीक प्रधान मंत्री के साथ एक एग्रीमेंट किया है. डिफेंस मिनस्ट्री इस पर काम करेंगी और हम इस एग्रीमेंट को जल्दी से लागू करेंगे.


यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि यूक्रेनी आर्मी को खेर्सोन शहर के पास बढ़त मिली है और वे खार्किव के कुछ इलाकों में आगे बढ़ रहे हैं. जेलेंस्की ने मंगलवार देर देश के नाम संबोधन में यूक्रेनी बलों की कार्रवाई को लेकर जानकारी दी.



वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने इस हमले को पागलपन करार दिया. हमले के बाद गवर्नर ने लोगों से शेल्टर से बाहर नहीं निकलने की अपील की.


रूसी सेना ने यूक्रेन के पूर्वी शहर सेवेरोडोनेट्स्क में एक केमिकल प्लांट पर हवाई हमला किया. इस प्लांट में मौजूद नाइट्रिक एसिड के एक टैंक पर हमला हुआ. लुहांस्क के गवर्नर सर्गेई गेडे ने बताया कि रूसी सैनिकों ने केमिकल प्लांट के टैंक पर हमला किया.

Tags: Russia, Russia ukraine war, Vladimir Putin

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments