Homeछत्तीसगढहरियाणा कांग्रेस को क्रॉस वोटिंग का डर! छत्तीसगढ़ के 'सेफ हाउस' में...

हरियाणा कांग्रेस को क्रॉस वोटिंग का डर! छत्तीसगढ़ के ‘सेफ हाउस’ में कितने विधायकों का डेरा? देखें पूरी लिस्ट


नई दिल्ली: हरियाणा में राज्यसभा की दो सीटों के लिए होने वाले चुनाव को लेकर सियासी घमासान तेज हो गया है. चुनाव से पहले कांग्रेस को क्रॉस वोटिंग का डर सता रहा है, इसी वजह से कांग्रेस विधायकों को ‘सेफ हाउस’ के तौर पर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर भेजा गया है. दरअसल, कांग्रेस ने हरियाणा से राज्यसभा की दो सीटों के लिए होने वाले चुनाव में खरीद-फरोख्त की आशंका के मद्देनजर राज्य के अपने करीब 28 विधायकों को छत्तीसगढ़ भेजा है. वहां, उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच छत्तीसगढ़ के मैफेयर रिसॉर्ट में रखा गया है. बताया जा रहा है कि वोटिंग से पहले तक सभी विधायक यहीं पर डेरा डाले रहेंगे.

दरअसल, हरियाणा में कांग्रेस के पास 31 विधायक हैं, मगर छत्तीसगढ़ 28 विधायक ही पहुंचे हैं. माना जा रहा है कि कांग्रेस के कुल 31 विधायकों में किरण चौधरी और कुलदीप बिश्नोई नाराज चल रहे हैं. हालांकि, कुलदीप बिश्नोई को लेकर कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा ने दावा किया है कि बिश्नोई कांग्रेस के साथ हैं. सूत्रों का कहना है कि पार्टी के एक अन्य विधायक चिरंजीव राव अपने जन्मदिन की वजह से रायपुर नहीं आ सके हैं, हालांकि वह पूरी तरह कांग्रेस के साथ हैं.

गुरुवार की बैठक में नाराज बताए जा रहे कुलदीप बिश्नोई नहीं पहुंचे थे. इसके अलावा किरण चौधरी और चिरंजीव राव भी बैठक में नहीं पहुंच पाए थे. हालांकि, किरण और चिरंजीव ने चार जून को छत्तीसगढ़ पहुंचने का वादा किया है. बता दें कि पिछले मंगलवार को नामांकन भरने की आखिरी तारीख थी जबकि नाम वापस लेने की आखिरी तारीख तीन जून है. राज्यसभा की दोनों सीटों के लिये मतदान 10 जून को होगा.

दरअसल, हरियाणा के 28 विधायक बुधवार शाम को विशेष विमान से रायपुर एयरपोर्ट पहुंचे. एक कांग्रेस नेता बताया कि रायपुर पहुंचे हरियाणा के विधायकों का राज्य के वरिष्ठ नेताओं ने स्वागत किया और फिर बाद में वे दो बसों में सवार होकर नया रायपुर स्थित एक रिसोर्ट के लिए रवाना हो गए. पार्टी सूत्रों के अनुसार, ये विधायक दिल्ली में कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा के आवास पर एकत्र हुए और फिर वे विमान से रायपुर रवाना हुए.

दरअसल, हरियाणा से राज्यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने कृष्ण लाल पंवार और कांग्रेस ने अजय माकन को उम्मीदवार बनाया है. विधानसभा में पार्टियों के विधायकों की संख्या के आधार पर पंवार का निर्वाचन तय है, लेकिन अजय माकन को चुनावी मुकाबले का सामना करना होगा क्योंकि दूसरी सीट के लिए एक मीडिया समूह के मालिक कार्तिकेय शर्मा ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर अपना नामांकन दाखिल किया है. कार्तिकेय राज्य के पूर्व मंत्री विनोद शर्मा के पुत्र हैं.

हरियाणा में किसके कितने विधायक

90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी यानी भाजपा के पास सबसे अधिक 40 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पास 31 विधायक हैं. भाजपा की सहयोगी पार्टी जेजेपी के 10 विधायक हैं, जबकि इंडियन नेशनल लोक दल और हरियाणा लोकहित पार्टी के एक-एक विधायक हैं. इतना ही नहीं, हरियाणा में 7 निर्दलीय विधायक भी हैं.

ये 28 विधायक डाल चुके हैं डेरा

1. बलवीर सिंह सिंह (इसराना)

2. शकुंतला खटक (कलानौर)

3. जय वीर वाल्मीकि

4. नीरज शर्मा

5. जगवीर मलिक

6. सुभाष गांगुली

7. मोहम्मद इलियास

8. इंदु राज भालू

9. बीएल सैनी

10. मेवा सिंह

11. धर्मसिंह छोक्कर

12. रघुवीर कादयान

13. गीता भुक्कल

14. सुरेंद्र पवार

15.आफताब अहमद

16. बीबी बत्रा

17. मामन खान

18. कुलदीप वत्स (बादली)

19. राजेंद्र जून (बहादुरगढ़)

20. शीशपाल सिंह केहरवाला

21. रेणु बाला

22. शैली चौधरी

23. राव दान सिंह

24. प्रदीप चौधरी

25. शमशेर सिंह गोगी

26. भपेंद्र सिंह हुड्डा

27. अमित सिहाग

28. वरुण चौधरी

कौन-कौन नहीं पहुंचे रायपुर

कुलदीप बिश्नोई

किरण चौधरी

चिरंजीव राव

Tags: Haryana news

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments