Homeछत्तीसगढ105 घंटे तक 60 फीट गहरे बोरवेल में कैसे जिंदा रहा 10...

105 घंटे तक 60 फीट गहरे बोरवेल में कैसे जिंदा रहा 10 साल का राहुल? सबसे बड़े रेस्क्यू ऑपरेशन की कहानी


जांजगीर/रायपुर. शुक्रवार, 10 जून को, दोपहर के करीब तीन बजे जांजगीर जिले मालखरौद ब्लॉक के पिहरीद गांव का 10 साल का बालक राहुल साहू खेलते-खेलते अपने ही घर के पीछे स्थित बाड़ी के बोरवेल में गिर कर 60 फीट की गहराई में फंस गया. पहले दो घंटे तक राहुल की पताशाजी की गई. फिर अचानक बाड़ी से आवाज आने पर पता चला कि राहुल बोरवेल में गिर गया. आनन-फानन में परिवार वालों ने पुलिस प्रशासन को सूचना दी. देखते-देखते ही यह खबर राजधानी रायपुर तक पहुंच गई.

राहुल के बोरवेल में गिरने की खबर जैसे ही प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तक पहुंची, वे विचलित हो गए. फिर प्रशासन को तत्काल अलर्ट किया बच्चे को हर हाल में सकुशल बाहर निकालने के निर्देश दिए. इतना ही नहीं मुख्यमंत्री ने आला अधिकारियों को निर्देशित करने के बाद खुद ही वीडियो कॉल पर राहुल के परिजनों से बातचीत कर उनका ना केवल हौसला बढ़ाया, बल्कि भरोसा भी दिलाया कि राहुल को सकुशल बाहर निकाल लिया जाएगा. सीएम देर रात तक जागते रहे और पल-पल की जानकारी लेते रहे और ट्वीट कर लोगों को जानकारी देते रहे.

राहुल साहू को बोरवेल से निकलने का काम भारत के इतिहास में सबसे लंबा रेस्क्यू ऑपरेशन रहा है. 105 घंटे के रिकॉर्ड ऑपरेशन के बाद बच्चे को सकुशल बाहर निकाला गया. ऑपरेशन का परिणाम NDRF, SDRF, जिला-पुलिस प्रशासन और भारतीय सेना का संयुक्त प्रयास रहा.

रेस्क्यू टीम और 3 प्लान

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : June 16, 2022, 18:19 IST

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments