Homeअंतरराष्ट्रीय50 से ज्यादा देशों में फैला मंकीपॉक्स, क्या दुनिया के लिए है...

50 से ज्यादा देशों में फैला मंकीपॉक्स, क्या दुनिया के लिए है खतरे की घंटी?, जानें WHO का जवाब


सिडनी.  विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंकीपॉक्स (Monkeypox) को अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित नहीं करने का फैसला किया है. भविष्य में इसमें बदलाव किया जा सकता है. हालांकि, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेबियस ( Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा कि वह मंकीपॉक्स के बढ़ते खतरे के बारे में ‘गंभीर रूप से चिंतित’ हैं, जो उनके अनुसार 50 से अधिक देशों में पहुंच गया है. ऑस्ट्रेलिया में कम से कम 13 मामलों सहित वैश्विक स्तर पर इसके 4,100 से अधिक पुष्ट मामले सामने आए हैं.

डब्ल्यूएचओ ने यह भी स्वीकार किया कि बीमारी के प्रकोप के बारे में बहुत से लोग अनजान हैं. यहां तीन चीजें हैं जो हम मंकीपॉक्स के बारे में जानते हैं और तीन चीजें जो हम जानना चाहते हैं.

3 चीजें जो हम जानना चाहते हैं

1. मंकीपॉक्स एक वायरस के कारण होता है: मंकीपॉक्स एक बड़ा डीएनए वायरस है जो ऑर्थोपॉक्स वायरस परिवार से संबंधित है. चेचक वायरस के संबंधित वायरस, वेरियोला के विपरीत, जो केवल मनुष्यों को प्रभावित करता है, मंकीपॉक्स वायरस अफ्रीका के कुछ हिस्सों में चूहों और अन्य जानवरों में पाया जाता है. हम दो समूहों (वायरस समूह) के बारे में जानते हैं, और यह वर्तमान में अफ्रीका के बाहर मिलने वाले दो समूहों में से कम गंभीर है. ऑर्थोपॉक्स वायरस स्थिर वायरस हैं जो ज्यादा उत्परिवर्तित नहीं करते हैं. हालाँकि, वर्तमान प्रकोप के कारण वायरस में कई उत्परिवर्तन का वर्णन किया गया है. अमेरिका में, कम से कम दो अलग-अलग उपभेद हैं.

2. आप एक सप्ताह से अधिक समय तक संक्रमित हो सकते हैं और आपको इसका पता भी नहीं चलेगा. संक्रमण से लक्षण दिखाने में औसतन साढ़े आठ दिन लगते हैं, जैसे बढ़े हुए लिम्फ नोड्स, बुखार और दाने, जो आमतौर पर द्रव से भरे फफोले की तरह दिखता है जो फूटते हैं. दाने होने पर लोग संक्रामक होते हैं, और आमतौर पर लगभग दो सप्ताह तक संक्रामक रहते हैं. बच्चे सबसे अधिक प्रभावित होते हैं और उनका बीमारी से मरने का खतरा अधिक होता है. ऐतिहासिक रूप से, अफ्रीका के स्थानिक देशों में, लगभग सभी मौतें बच्चों में हुई हैं. यूरोप में यह महामारी ज्यादातर वयस्क पुरुषों में है, इसलिए यह, देखभाल की बेहतर पहुंच के साथ, इन देशों में मृत्यु की कम दर की वजह हो सकता है.

3. हमारे पास टीके और उपचार हैं. टीके काम करते हैं. चेचक के खिलाफ पिछले टीकाकरण से मंकीपॉक्स के खिलाफ 85% सुरक्षा मिलती है. 1980 में चेचक का उन्मूलन घोषित कर दिया गया था, इसलिए अधिकांश सामूहिक टीकाकरण कार्यक्रम 1970 के दशक में बंद हो गए. ऑस्ट्रेलिया में बड़े पैमाने पर चेचक का टीकाकरण कभी नहीं हुआ. हालांकि, अनुमानत: 10% ऑस्ट्रेलियाई लोगों को अतीत में टीका लगाया गया है, जिनमें ज्यादातर प्रवासी हैं.

टीके कई वर्षों तक रक्षा करते हैं लेकिन रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. इसलिए अफ्रीका के सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक नाइजीरिया में 2017 के बाद मंकीपॉक्स के मामले दोबारा सामने आना लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता में गिरावट की वजह से हो सकता है. सामूहिक टीकाकरण की सिफारिश नहीं की जाती है. लेकिन रोग की पुष्टि वाले मामलों के संपर्कों और वायरस की चपेट में आने के उच्च जोखिम वाले लोगों को टीके दिए जा सकते हैं, जैसे कि लैब के कर्मचारी या स्वास्थ्य कार्यकर्ता. वैक्सीनिया इम्यून ग्लोब्युलिन और एंटीवायरल जैसे उपचार भी हैं. ये चेचक के खिलाफ विकसित किए गए थे.

3. हमारे पास टीके और उपचार हैं

1. ये नए उत्परिवर्तन कितने मायने रखते हैं? : अफ्रीका में फैले वायरस के संस्करणों की तुलना में वर्तमान प्रकोप पैदा करने वाले वायरस में कई उत्परिवर्तन होते हैं. हालांकि, हम नहीं जानते कि क्या ये उत्परिवर्तन नैदानिक ​​रोग को प्रभावित करते हैं और वायरस कैसे फैलता है. मंकीपॉक्स वायरस का एक बहुत बड़ा जीनोम होता है, इसलिए छोटे आरएनए वायरस, जैसे कि इन्फ्लूएंजा और सार्स-कोव-2 (वायरस जो कोविड का कारण बनता है) की तुलना में अध्ययन करने के लिए अधिक जटिल है. विशेषज्ञों को आश्चर्य है कि क्या उत्परिवर्तन ने इसे और अधिक संक्रामक बना दिया है या नैदानिक ​​​​पैटर्न को यौन संक्रमित संक्रमण की तरह बदल दिया है. पुर्तगाल के एक अध्ययन से पता चलता है कि उत्परिवर्तन संभवतः वायरस को अधिक संचरित करने योग्य बनाते हैं.

2. यह कैसे फैलता है? क्या यह बदल रहा है? : मंकीपॉक्स को अतीत में यौन संचारित संक्रमण के रूप में वर्णित नहीं किया गया है. हालाँकि, वर्तमान संचरण पैटर्न असामान्य है. कुछ मामलों में यौन संपर्क के बाद बहुत कम अवधि (24 घंटों की) तक यह सक्रिय रह सकता है, लेकिन सभी मामलों में नहीं. यह एक श्वसन वायरस है, इसलिए एरोसोल संचरण संभव है. लेकिन ऐतिहासिक रूप से सबसे अधिक संचरण पशु से मानव में हुआ है. जब मनुष्यों के बीच संचरण होता था, तो इसमें आमतौर पर निकट संपर्क शामिल होता था. हालांकि, 2022 में गैर-स्थानिक देशों में महामारी का तेजी से विकास मनुष्यों के बीच फैलने के कारण हुआ है. आधिकारिक तौर पर रिपोर्ट किए गए मामलों की तुलना में कई और मामले हो सकते हैं. हम नहीं जानते कि पैटर्न क्यों बदल गया है, क्या यह यौन संचारित है या केवल विशिष्ट और विश्व स्तर पर जुड़े सामाजिक नेटवर्क में अंतरंग संपर्क के कारण प्रसारित होता है, या क्या वायरस अधिक संक्रामक हो गया है. वायरस त्वचा के लाल चकत्ते, मुंह और वीर्य में पाया जाता है, लेकिन यह साबित नहीं करता है कि यह यौन संचारित है.

3. यह कितनी दूर तक फैलेगा? क्या कोविड से फर्क पड़ता है?: क्या यह समुदाय में अधिक व्यापक रूप से फैलेगा? क्या कोविड महामारी जोखिम को बढ़ाती है? शायद, हाँ. हमें विशेष समुदाय में निगरानी पर जोर नहीं देना चाहिए या एलजीबीटीक्यूआई समुदाय को दोष नहीं देना चाहिए. विश्व स्तर पर चेचक के टीके से प्रतिरोधक क्षमता कम होने और पहले से ही कई देशों में मंकीपॉक्स के फैलने के कारण, हम महामारी को अधिक व्यापक रूप से फैलते हुए देख सकते हैं. यदि ऐसा होता है और यह बड़ी संख्या में बच्चों को संक्रमित करना शुरू कर देता है, तो हो सकता है कि हमें कुछ और मौतें देखनी पड़ सकती हैं क्योंकि बच्चों को अधिक गंभीर संक्रमण होता है. इसलिए हमें विश्व स्तर पर बुखार और बदन पर होने वाले दानों पर नजर रखनी चाहिए, और चेचक, हाथ पैर और मुंह की बीमारी, दाद या दाने के साथ अन्य बीमारियों को मंकीपॉक्स नहीं समझ लेना चाहिए.

एक अन्य कारक कोविड है. जैसे-जैसे लोग कोविड से ठीक होते हैं, उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली ख़राब होती है. इसलिए जिन लोगों को कोविड हुआ है, वे अन्य संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं. हम खसरे के संक्रमण के साथ भी ऐसा ही देखते हैं. यह प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है और दो से तीन साल बाद अन्य संक्रमणों के जोखिम को बढ़ाता है. यदि महामारी स्थानिक क्षेत्रों के बाहर के देशों में स्थापित हो जाती है, तो यह जानवरों को संक्रमित कर सकती है और दुनिया में नए स्थानिक क्षेत्र बना सकती है. यह महत्वपूर्ण है कि हम इस महामारी को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करें.

Tags: Tedros Adhanom Ghebreyesus, WHO

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments