HomeBREAKING NEWSनौतपा के 8वें दिन गर्मी से राहत : बस्तर में बदला मौसम,...

नौतपा के 8वें दिन गर्मी से राहत : बस्तर में बदला मौसम, कई इलाकों में हल्की बारिश; किसानों के लिए एडवाइजरी जारी

नौतपा के 8वें दिन गर्मी से राहत:बस्तर में बदला मौसम, कई इलाकों में हल्की बारिश; किसानों के लिए एडवाइजरी जारी

OFFICE DESK JAGDALPUR : छत्तीसगढ़ के बस्तर में नौतपा के 8वें दिन बुधवार को मौसम बदला है। दंतेवाड़ा, जगदलपुर और बीजापुर समेत आस-पास के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई है।

बस्तर के कई इलाकों में बादल छाए हुए हैं।
बस्तर के कई इलाकों में बादल छाए हुए हैं।

जिससे इन जिलों में मौसम सुहावना हो गया है। वहीं बस्तर के कुछ जिलों में बादल भी छाए हुए हैं। हालांकि तापमान में कुछ खास उतार-चढ़ाव नहीं हुआ है। 2 जून को नौतपा का अंतिम दिन है।

जगदलपुर और दंतेवाड़ा जिले में सुबह हल्की बारिश हुई। बीजापुर में बारिश के बाद हल्की ठंडी हवा भी चल रही है। जबकि सुकमा और नारायणपुर जिले में कभी धूप निकल रही है

तो कभी बादल छा रहे हैं। इन दोनों जिलों में उमस है। नौतपा के 8वें दिन मौसम बदलने से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली है।

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि, एक पूर्व पश्चिम द्रोणिका हरियाणा से बांग्लादेश तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। जिससे प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने और गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

वैज्ञानिकों ने कुछ इलाकों में अंधड़ चलने की भी संभावना जताई है।

किसानों के लिए एडवाइजरी जारी

  • कंदवर्गीय सब्जियों जैसे कोचई, जिमीकंद, शकरकंद और मसाला फसल जैसे हल्दी, अदरक की बुवाई के लिए खेतों की तैयारी कर लें। साथ ही बेल वाली सब्जी लगाने के लिए छोटी पालिथीन थैलियों में नर्सरी तैयार करें।
  • धान का थरहा डालने से पूर्व उत्पादित बीजों को 17% नमक के घोल से उपचारित करें। प्रमाणित या आधार श्रेणी के बीजों को पैकेट में प्रदाय किए गए फफूंद नाशक से अवश्य उपचारित करें।
  • धान की नर्सरी के लिए गोबर खाद की व्यवस्था कर लेवें।
  • इस सप्ताह के दौरान चारा फसलों जैसे मक्का, बाजरा की बुवाई की जा सकती है। बीजों के अधिकतम अंकुरण के लिए पर्याप्त नमी बनाए रखनी चाहिए। बुवाई 3-4 सेमी की गहराई पर और पंक्ति से पंक्ति में 25-30 सेमी की दूरी पर करें।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments