Homeछत्तीसगढChhattisgarh: 16 जून से खुलेंगे सरकारी स्कूल, निजी स्कूलों ने छुट्टी बढ़ाने...

Chhattisgarh: 16 जून से खुलेंगे सरकारी स्कूल, निजी स्कूलों ने छुट्टी बढ़ाने का लिया फैसला


रायपुर. छत्तीसगढ़ में कोरोना काल के बाद स्कूलों का नया सेशन गुरुवार से शुरू होने जा रहा है. लिहाजा स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा तमाम तैयारियां कर ली गयी है. सरकारी स्कूलों में सत्र 16 जून से शुरू हो रहा है. इस संबंध में शिक्षा विभाग ने सभी जिलों को निर्देशित कर दिया है. सरकारी स्कूलों में 15 जुलाई तक प्रवेशोत्सव चलेगा. स्कूलों की टाइमिंग पूर्व निर्धारित टाइम टेबल के आधार पर ही लगेगी जिसमें सुबह 10 बजे स्कूल खुलेंगे, लेकिन दो पाली वाले स्कूल सुबह साढ़े सात बजे और साढ़े 11 बजे संचालित होंगे. स्कूलों में टीचर्स की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिये जा रहे हैं. साथ ही गणवेश और पाठ्य पुस्तकों की व्यवस्था भी की जा रही है.

इधर भीषण गर्मी के चलते निजी स्कूलों ने छुट्टियां 20 जून तक बढ़ा दी है. इस संबंध में निजी स्कूलों की ओर से पालकों को मैसेज भेज दिया गया है. क्योंकि धूप और उमस भरी गर्मी से हर कोई बेहाल है इसलिए प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन द्वारा 20 जून से स्कूलों को खोलने का फैसला लिया गया है. एसोसिएशन के अध्यक्ष राजीव गुप्ता ने बताया कि लगभग सभी प्राइवेट स्कूलों ने सहमति दे दी है जिसमें प्री-प्राइमरी, प्राइमरी और मीडिल स्कूल 20 तारीख को खोलने का फैसला लिया गया है. हांलाकि हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी की पढाई शुरू हो जाएगी.
शिक्षा विभाग ने पूरी की तैयारी

प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम का कहना है कि शिक्षा विभाग द्वारा पूरी तैयारियां कर ली गयी है. समय पर बच्चों तक पाठ्य पुस्तकें पहुंचाने के भी निर्देश दिए गए हैं. वहीं निजी स्कूलों द्वारा अभी स्कूल खोलने से इंकार किए जाने को लेकर मंत्री का कहना है कि गर्मी सभी के लिए हैं और छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूल 16 जून से ही खुलेंगे.

ये भी पढ़ें:  School Education: छत्तीसगढ़ में 15 साल से बंद 260 स्कूल फिर होंगी संचालित, जानें क्या है पूरा मामला 
छत्तीसगढ़ से इस वक्त बदरा रूठे हुए हैं और बारिश नहीं होने की वजह से भीषण गर्मी और उमस लोगों को परेशान कर रही है. ऐसे में स्कूल जाने वाले बच्चों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. हांलाकि कोरोना काल के बाद शुरू हुए इस सेशन को लेकर छात्रों और शिक्षकों में उत्साह जरूर है.

Tags: Chhattisgarh news, Raipur news, School reopening

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments