Homeबस्तर संभागदंतेवाड़ागीदम :- रोका-छेका कार्यक्रम में शामिल होने कारली पहुँची जिला पंचायत अध्यक्ष

गीदम :- रोका-छेका कार्यक्रम में शामिल होने कारली पहुँची जिला पंचायत अध्यक्ष

राष्ट्रवादी न्यूज / अनिकेत शिवहरे / सम्यक नाहटा 

रोका-झेका अभियान से जुड़कर किसान शुरू करें खेती कार्य: तुलिका कर्मा

दंतेवाड़ा। गीदम ब्लॉक के बड़े कारली में आज रोका छेका कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष तुलिका कर्मा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुई।

कार्यक्रम का शुभारंभ आदि शक्ति माँ दंतेश्वरी के चित्र पर दीप प्रज्वलित व गौ माता की पूजा अर्चना कर किया गया। रोका छेका योजना की जानकारी देते जिपं अध्यक्ष ने कहा कि किसान और पशुपालक अपने पशुओं को खुले में चराई के लिए नहीं छोड़ने का शपथ लिया ताकि फसलों को नुकसान न पहुंचे।

पशुओं को गौठानों में रखा जाएगा और उनके चारे-पानी का व्यवस्था भी की जाएगी। तुलिका ने आगे कहा कि गांवों में गौठानों के बनने से रोका-छेका का काम अब और भी ज्यादा आसान हो गया है। गौठानों में पशुओं की देखभाल और उनके चारे-पानी की प्रबंध की चिन्ता अब किसानों और पशुपालकों को नहीं है,

गौठानों में इसका प्रबंध पहले ही किया गया है। इस दौरान जनपद अध्यक्ष अन्ति वेक, जिला पंचायत सीईओ आकाश छिकारा, उप संचालक कृषि आंनद नेताम, उप संचालक पशु अजमेर कुशवाहा, जनपद सीईओ अमित भाटिया समेत अन्य उपस्थित थे।

गोठान के ढाबे में खाया खाना…

कार्यक्रम पश्चात जिपं अध्यक्ष तुलिका समेत सभी अतिथियों ने गोठान में खाना खाया। यह ढाबा स्व सहायता के माध्यम से संचालित किया जा रहा है। खाना पश्चात सभी अतिथियों ने समूह के दीदियों की तारीफ की साथ ही उन्हें जिले के पारंपरिक व्यंजनों को बढ़ावा देने की बात कही।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments