HomeBREAKING NEWSटेलीफोन फ्राॅड के मामले में बस्तर पुलिस की बड़ी कार्यवाही दो मामलो...

टेलीफोन फ्राॅड के मामले में बस्तर पुलिस की बड़ी कार्यवाही दो मामलो में चार आरेापियों पर कोतवाली पुलिस एवं सायबर सेल की कार्यवाही

तेलीफोनिक फ्राॅड के मामले में बस्तर पुलिस की बड़ी कार्यवाही

चारो आरोपी बिहार, (जिला नवादा, नालंदा एवं शेखपुरा) के निवासी

पाॅच नग मोबाईल बरामद

उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र सिंह मीणा के नेतृत्व में बस्तर पुलिस द्वारा आपराधिक तत्वों के विरूद्ध लगातार कार्यवाही किया जा रहा है। एवं टेलीफोनिक फ्राॅड के मामले में उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री मीणा के द्वारा विशेष अभियान चलाकर जिले में आरोपियो की पतासाजी एवं विवेचना किया जा रहा है।

इसी तारतम्य में बाईक डीलरशीप दिलाने एवं आॅनलाईन जाॅब के नाम पर ठगी करने वाले 02 शातिर गिरोह के चार आरोपियो पर कार्यवाही करने में बस्तर पुलिस को बडी सफलता मिली है। ज्ञाात हो कि बस्तर जिले में टेलीफोनिक फार्ड के बढते मामलो को देखते हुए उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र सिंह मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश शर्मा के मार्गदर्शन एवं नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार, उप पुलिस अधीक्षक नोडल सायबर सेल श्रीमती गीतिका साहू के पर्यवेक्षण में थाना प्रभारी कोतवाली एमन साहू एवं निरीक्षक दिनेश यादव के नेतृत्व में टीम गठित कर अनुसंधान किया जा रहा है।

(1) प्रकरण (ऑनलाइन जाॅब दिलाने के नाम पर ठगी) :-
नवम्बर 2021 के दौरान मामले के प्रार्थी वैभव गोयल निवासी नयापारा को अज्ञात आरोपी द्वारा मोबाईल फोन के माध्यम से काॅल करके एयरटेल कम्पनी में ऑनलाईन जाॅब दिलाने के नाम पर अलग-अगल किश्तों में कुल 02 लाख 83 हजार 996 रूपये अपने खाते में डलवाकर ठगी किया गया था ठगी के संबंध में प्रार्थी को ज्ञात होने पर प्रार्थी वैभव गोयल के रिपोर्ट पर संबंधित काॅलर मोबाईल धारक एवं खाता धारक के विरुद्ध थाना कोतवाली में ठगी धारा 420 भादवि0 66(सी), 66(डी) आईटी एक्ट का अपराध पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया।

दौरान अनुसंधान के मामले में आरोपियो के बैंक खातों के विश्लेषण एवं तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर संदेही के उपस्थिति की जानकारी बिहार में मिलने पर, निरीक्षक दिनेश यादव के नेतृत्व में टीम गठित कर बिहार रवाना किया गया था। उक्त टीम के द्वारा जिला नवादा में संदेह के आधार पर दो व्यक्तियो को घेराबंदी कर पकड़ा गया।

जिनसे पूछताछ करने पर जिनने अपना-अपना नाम गौरव कुमार एवं गुलशन कुमार निवासी नवादा बिहार का होना बताए जिनसे पुछताछ करने पर इनके द्वारा प्रार्थी वैभव गोयल को मोबाईल फोन के माध्यम से ऑनलाईन जाॅब दिलाने जिसमें रजिस्ट्रेशन फिस, कम्प्युटर सामान इंश्योरेंस, ट्रॅसपोर्ट, जीएसटी, इंनकम टैक्स आदी के नाम पर अलग-अलग समय में कुल 02 लाख 83 हजार 996 रूपये की ठगी करना स्वीकार किए। आरोपियो के कब्जे से घटना में प्रयुक्त 03 नग मोबाईल बरामद कर जप्त किया गया है। दोनो आरोपियो को बिहार से गिरफ्तार कर जगदलपुर लाया गया है।

नाम आरेापी
(1) गौरव कुमार पिता मनोज सिंह उम्र 24 वर्ष निवासी कुंज थाना रोह जिला नवादा (बिहार)
(2) गुलशन कुमार पिता दिनेश सिंह वर्ष 28 वर्ष निवासी कुंज थाना रोह जिला नवादा (बिहार)

(2) प्रकरण (बाईक एजेंसी दिलाने के नाम पर ठगी):
फरवरी 2021 में मामले के प्रार्थी सुमीत जैन निवासी सदर वार्ड जगदलपुुर को अज्ञात आरोपी द्वारा मोबाईल फोन के माध्यम से काॅल करके इलेक्ट्रिक बाईक एजेंसी दिलाने के नाम पर रजिस्ट्रेशन फीस एवं सिक्योरिटी डिपोजिट के बहाने से अलग-अगल किश्तों में कुल 06,03,500/- रूपये अपने खाते में डलवाकर ठगी किया गया था

ठगी के संबंध में प्रार्थी को ज्ञात होने पर सुमीत जैन के रिपोर्ट पर संबंधित काॅलर मोबाईल धारक एवं खाता धारक के विरूð थाना कोतवाली में ठगी धारा 420 भादवि0 66(सी), 66(डी) आईटी एक्ट का अपराध पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया।

दौरान अनुसंधान के मामले में आरोपियो के बैंक खातों के विश्लेषण एवं तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर संदेही के उपस्थिति की जानकारी बिहार में मिलने पर, निरीक्षक दिनेश यादव के नेतृत्व में टीम गठित कर बिहार रवाना किया गया था। उक्त टीम के द्वारा जिला शेखपुरा में संदेह के आधार पर दो व्यक्तियो को घेराबंदी कर पकड़ा गया।

जिनसे पूछताछ करने पर जिनने अपना-अपना नाम राहुल कुमार निवासी जिला शेखपुरा एवं दीपक पासवान निवासी नालंदा बिहार का होना बताए जिनसे पुछताछ करने पर इनके द्वारा फरवरी 2021 में प्रार्थी सुमीत जैन को मोबाईल फोन के माध्यम से इलेक्ट्रिक बाईक एजेंसी दिलाने के नाम पर रजिस्ट्रेसन फिस एवं सिक्योरिटी डिपोजिट आदी के नाम पर अलग-अलग समय में कुल 06,03,500/- रूपये की ठगी करना स्वीकार किए। आरोपियो के कब्जे से घटना में प्रयुक्त 02 नग मोबाईल बरामद कर जप्त किया गया है। दोनो आरोपियो को बिहार से गिरफ्तार कर जगदलपुर लाया गया है।

नाम आरेापी :-
(1) राहुल कुमार पिता अर्जुन मिस्त्री उम्र 21 वर्ष निवासी कुन्ता बचक, थाना बरबिघा , जिला शेखपुरा (बिहार)!
(2) दीपक पासवान पिता कन्हैया पासवान उम्र 19 वर्ष, निवासी सारे ,थाना सारे ,जिला नालंदा (बिहार)

सायबर फ्राड से बचाव हेतु सावधानियाॅ:-

1.लालच – लोन दिलाने, रकम दुगना करने एवं डीलरशीप दिलाने के नाम पर आने वाले फोन काॅल कर ठगी किया जाता है जिससे सावधान रहें।

. झासा देकर – एटीएम ब्लाक होने, केवाईसी अपडेट कराने एवं खाता को आधार से लिंक कराने एवं सीम अपडेट के नाम पर आनलाईन ठगी किया जाता है। ऐसे फोन काॅल से सावधान रहें।

. रिटायर्ड शासकीय अधिकारी कर्मचारियों को पेंशन दिलाने अथवा एफ-डी दुगना करने के नाम पर सायबर फ्राड के द्वारा ठगी किया जाता है जिस पर सावधान रहें।

4. सेक्सटार्सन – जिसमें स्कैमर्स नग्न होकर विडियो काॅल करते हैं और विडियो रिकार्ड कर लेते हैं।और रिकार्ड किये हुए विडियो के माध्यम से दबाव डालकर उगाही करते हैं।

5. अनजान व्यक्ति से प्राप्त लिंक को क्लिक ना करंे अनजान व्यक्ति के द्वारा भेजे गये लिंक क्लिक करने से आप का मोबाईल किसी दुसरे डिवाईस से लिंक हो जायेगा और आपका डाटा किसी अन्य व्यक्ति के पास चला जायेगा।

6. अपने मोबाईल में डाटा प्रोटेक्शन हेतु एन्टी वायरस अवश्य डलवाये।

7. मोबाईल, व्हाट्सअप, गुगल-पे आदि किसी दुसरे डिवाईस से लिंक्ड है तो उसे लाग-आउट अवश्य करे।

8. सायबर ठगी के संबंध में शासन के बेवसाईट, cybercrime.gov.in एवं टोल-फ्री नंबर 1930 पर अपनी शिकायत कही पर भी दर्ज करवा सकते है।

महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले अधिकारी:-
निरीक्षक – एमन साहू, दिनेश यादव
उप निरी. – संजय वट्टी, अमित सिदार
सउनि. – सुधराम नेताम, रामविलास नेगी
प्र.आर. – चोवादास गेंदलें, मौसम गुप्ता,
आरक्षक – भुपेन्द्र नेताम, तोमेश्वर चन्द्राकर, गौतम सिन्हा,धर्मेंद्र कुमार, लोमश दीवान , दीपक कुमार,

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments