Homeअंतरराष्ट्रीयकोरोना के आठ मरीजों में से हर एक को लॉन्ग कोविड के...

कोरोना के आठ मरीजों में से हर एक को लॉन्ग कोविड के लक्षण- रिपोर्ट


हाइलाइट्स

द लैंसेट जर्नल में प्रकाशित हुई है एक अध्ययन
कोरोना वायरस के आठ में से एक मरीज स्थाई लक्षणों से प्रभावित
लंबे समय तक कोविड वाले लोगों में देखे जा रहे हैं ये लक्षण

एम्स्टर्डम. कोरोना महामारी के शुरू होने के बाद से पूरी दुनिया में अब तक कई करोड़ से अधिक संक्रमण के मामले दर्ज हो चुके हैं. लंबे समय तक कोविड-19 से पीड़ित रहने वाले लोगों में देखे जाने वाले स्थाई लक्षणों के बारे में चिंता बढ़ रही है. माजूदा शोध में अब तक किसी ने लंबे समय तक कोविड पीड़ितों की तुलना उन लोगों से नहीं की जो कभी संक्रमित नहीं हुए.

द लैंसेट जर्नल में प्रकाशित एक नए अध्ययन ने नीदरलैंड में 76,400 से अधिक वयस्कों को 23 सामान्य लॉन्ग कोविड लक्षणों पर एक ऑनलाइन प्रश्नावली भरने के लिए कहा गया था. मार्च 2020 और अगस्त 2021 के बीच प्रत्येक प्रतिभागी ने 24 बार प्रश्नावली भरी थी. उस अवधि के दौरान उनमें से 4,200 से अधिक यानी 5.5 प्रतिशत लोगों को कोविड था. संक्रमित होने के तीन से पांच महीने बाद कम से कम एक नया या गंभीर रूप से बढ़ा हुआ लक्षण था.

कैसे स्थाई लक्षणों का पता लगा?

अध्ययन में कहा गया है कि इससे पता चलता है कि करीब 12.7 प्रतिशत लोग, जिनको कोविड था, उनको दीर्घकालिक लक्षणों (Long -Term -Symptoms) से जूझना पड़ रहा है. अनुसंधान में कोविड संक्रमण से पहले और बाद के लक्षणों की निगरानी की गई. जिससे शोधकर्ताओं को ये जानने में मदद मिली कि लंबे समय से संक्रमित मरीजों में कौन से ऐसे स्थाई लक्षण पनप रहे हैं. इस तरह पता चला कि कोरोना संक्रमित करीब आठ में से हर एक व्यक्ति को लॉन्ग कोविड के लक्षण हैं.

कोरोना के बढ़ते मामलों ने फिर से बढ़ाई टेंशन, क्या आने वाली है नई लहर? हेल्थ एक्सपर्ट ने कही ये बात

देखे जाने वाले स्थाई लक्षण

शोधकर्ताओं ने बताया कि लंबे समय से संक्रमित रहने वाले मरीजो में ये कई लक्षण देखे जा सकते हैं, जिनमें सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, मांसपेशियों में दर्द, स्वाद और गंध की कमी और सामान्य थकान शामिल हैं. अध्ययन के लेखकों ने कहा कि इसमें डेल्टा या ओमिक्रॉन के बाद के वेरिएंट को शामिल नहीं किया गया है.

Tags: Corona virus infection research, Coronavirus cases, Netherland

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments