Home Blog

हैदराबाद ब्रेकिंग :- ट्रक से 3400 किलो हाई ग्रेड गांजा जब्त, महाराष्ट्र के मादक पदार्थ सरगना ने बुलवाई थी खेप

0

3400 किलो हाई ग्रेड गांजा :- नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने रविवार को हैदराबाद के पास एक ट्रक से 3400 किलो हाई ग्रेड गांजा जब्त किया है। यह महाराष्ट्र के एक सरगना ने कई गिरोहों के लिए बुलवाया था। एनसीबी ने इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। 

3400 किलो हाई ग्रेड गांजा
https://rashtravadinews.in/pm-narendra-modi/15337/

बड़ा तोहफा देने की तैयारी में मोदी सरकार , 43 करोड़ खाताधारकों को होगा फायदा …

1

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार जन-धन खाताधारकों को जीवन बीमा और दुर्घटना कवर देने पर विचार कर रही है। सरकार, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा (PMSBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा (पीएमएसबीवाई) के तहत बीमा कवर देना चाहती है।

मोदी सरकार

वित्त मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी बयान में कहा गया, “इस बारे में बैंकों को पहले ही सूचित कर दिया गया है।” सरकार के इस कदम का फायदा 43 करोड़ जन-धन खाताधारकों को मिलने की उम्मीद है।

342 रुपए प्रीमियम: प्रधानमंत्री जीवन ज्योति PMSBY के तहत प्रति दिन 1 रुपए से कम के प्रीमियम पर 2 लाख रुपए की जीवन बीमा मिलती है। सालाना 330 रुपए का प्रीमियम देना होता है। वहीं, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा (पीएमएसबीवाई) योजना आकस्मिक जोखिमों को कवर करती है।

यह योजना आकस्मिक मृत्यु और पूर्ण विकलांगता के लिए 2 लाख रुपए तक का कवर देती है। इसके अलावा आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपए मिलते हैं। इसके लिए सालाना 12 रुपये का प्रीमियम देना होता है। कहने का मतलब ये है कि 342 रुपए के खर्च में जन-धन खाताधारकों को 4 लाख रुपए तक की बीमा मिल जाएगी।

43 करोड़ से ज्यादा खाताधारक: प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत बैंक खाताधारकों की संख्या बढ़कर 43 करोड़ से ज्यादा हो गई है। वहीं, इन खातों में जमा राशि बढ़कर 1.46 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गई है।

आपको बता दें कि पीएमजेडीवाई की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने 15 अगस्त, 2014 को की थी। साथ ही इसे वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए इसे 28 अगस्त को शुरू किया गया था। इसके आज यानी 28 अगस्त 2021 को सात साल पूरे हो गए हैं।

फिर आ गई मोदी सरकार की स्कीम, सस्ती कीमत में गोल्ड में निवेश का मिलेगा मौका

23.87 करोड़ खाताधारक महिलाएं: वित्त मंत्रालय के मुताबिक अर्द्ध-शहरी और ग्रामीण इलाकों में जन-धन खाताधारकों की कुल संख्या 18 अगस्त, 2021 तक 43.04 करोड़ हो गई है।

इसमें से 55.47 प्रतिशत या 23.87 करोड़ खाताधारक महिलाएं और 66.69 प्रतिशत यानी 28.70 करोड़ खाताधारक पुरुष हैं। मंत्रालय के अनुसार इस योजना के पहले वर्ष में 17.90 करोड़ जन-धन।

https://rashtravadinews.in/bastar/15328/

राजीव खेल प्रतिभा सम्मान समारोह में 125 खिलाड़ियों एवं प्रशिक्षकों को मिला सम्मान , म्यूथाई बॉक्सिंग चेम्पियन युवराज सिंह भी हुए सम्मानित…

0

जगदलपुर ऑफिस डेस्क :- छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी खेल कूद प्रकोष्ठ द्वारा हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी राज्य के ऐसे उत्कृष्ट खिलाड़ी जो राज्य स्तरीय व राष्ट्रीय स्तरीय खेल प्रतियोगिताओ में राज्य का प्रतिनिधित्व करके अपने क्षेत्र का नाम रोशन कर रहे हैं।

खेल

एवं राज्य के लिए लगातार मैडल हासिल कर रहे हैं तथा ऐसे खिलाड़ियों के पीछे पसीना बहाने वाले प्रशिक्षकों का सम्मान छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी खेलकूद प्रकोष्ठ के द्वारा प्रदेश भर में किया जा रहा है।

खेल

इसी कड़ी में आज कांग्रेस खेलकूद प्रकोष्ठ जिला बस्तर शहर के द्वारा वीर शहीदों के नाम राजीव खेल प्रतिभा सम्मान का भव्य आयोजन सिरहासार भवन में जिले के राष्ट्रीय, अन्तराष्ट्रीय प्रतिभावान 125 खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों का समस्त मुख्य अतिथीयों की गरिमामयी उपस्थित में किया गया, कार्यक्रम की शुरुआत राजकीय गीत अरपा पैरी के साथ हुआ।

खेल

राजीव खेल प्रतिभा सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में महापौर सफिरा साहू उपस्थित थीं, कार्यक्रम की अध्यक्षता रायपुर से पधारे कांग्रेस खेलकूद प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष प्रवीण जैन ने की, विशिष्ट अतिथि के रूप में पद्मश्री धर्मपाल शैनी,

खेल

शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजीव शर्मा, नगर निगम की सभापति कविता साहू, एम आई सी यशवर्धन राव, नगर निगम के आयुक्त प्रेम कुमार पटेल, युवा कांग्रेस जिला अध्यक्ष जीशान कुरैशी, सेवादल जिला अध्यक्ष कौशल नागवंशी, विधी प्रकोष्ठ जिला अध्यक्ष अवधेश झा थे।

खेल

कार्यक्रम का संचालन करते हुए कांग्रेस खेलकूद प्रकोष्ठ के शहर जिला अध्यक्ष जावेद खान ने कहा कि छत्तीसगढ़ प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल खेल और खिलाड़ियों के प्रति कितनी संवेदनशील हैं इस बात का पता इसी से लगाया जा सकता है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी की मंशा के अनुरूप ही

खेल

आज प्रदेश के 11000 से ज्यादा खिलाड़ियों का सम्मान छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस समिति खेलकूद प्रकोष्ठ के द्वारा किया जा रहा है इसी तारतम्य में बस्तर जिले के 125 खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को आज स्थानीय सिरहासार भवन में भव्य सम्मान किया गया सम्मान स्वरूप खिलाड़ियों को प्रशस्ति पत्र एवं मैडल देकर मनोबल बढाया गया।

शहर के म्यूथाई बॉक्सिंग चैंपियन युवराज सिंह को भी शहीद उदय मुदलियार स्पोर्ट अप्परेशशन अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से कांग्रेस खेलकूद प्रकोष्ठ के प्रदेश महामंत्री बस्तर संभाग प्रभारी बलराम यादव, शहर जिला अध्यक्ष जावेद खान, शहर जिला उपाध्यक्ष मकसूद रजा, शहर जिला उपाध्यक्ष राम साहू, शहर जिला महामंत्री संजय अधिकारी,

शहर जिला महासचिव विनीत नागवंशी, कांग्रेस जिला महामंत्री अनवर खान, एल्डरमैन अमरनाथ भदोरिया, हरीश साहू, वरिष्ठ कांग्रेसी हेमू उपाध्याय, बालाजी वार्ड पार्षद बी ललिता राव एवं बड़ी संख्या में कांग्रेसी एवं नगर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

https://rashtravadinews.in/madhya-pradesh/15325/
https://rashtravadinews.in/big-breaking/15312/

MP में 15 सितंबर से खुलेंगे सभी कॉलेज, पढ़ाई का तरीका होगा कुछ इस तरह …

1

उज्जैन डेस्क :- प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने प्रदेश के सभी महाविद्यालय को आगामी 15 सितंबर से कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ऑफलाइन शुरू करने के निर्देश दे दिए है। 

15 सितंबर

मंत्री यादव ने कहा कि जो बच्चे घर रहेंगे उन्हें ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाया जाएगा। कोरोना काल में बच्चो की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शासन ने निर्णय लिया है।

मंत्री यादव ने अधिक जानकरी देते हुए कहा कि गत वर्ष से जो कॉलेज में छात्रों के लिए क्लासेस बंद थी। अब हम कोरोना की तीसरी लहर से पहले निर्णय कर चुके है कि कोरोना की गाइड लाइन का पालन करते हुए 50 प्रतिशत क्षमता के साथ 15 सितंबर से ऑफलाइन पढ़ाई शुरू करवाई जाएगी। जो बच्चे घर रहेंगे उन्हें ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा।

मंत्री यादव ने कहा कि प्रदेश के सभी कॉलेजों को अधिकार दिए गए हैं कि कब कौन सी क्लास लगाएंगे। कॉलेज इसका निर्णय खुद कर सकता है। आवश्यक हुआ तो कॉलेजों को क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी से भी अनुमति भी ले सकता हैं। 

180 नए कोर्स शुरू हुए

उज्जैन के विक्रम विश्वविद्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान संबोधित करते हुए मंत्री यादव ने कहा कि विक्रम विश्व विद्यालय में नई शिक्षा नीति के तहत पूरे प्रदेश में करीब 180 नए कोर्स शुरू हुए है। 

वहीं उन्होंने ये भी बताया कि विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन में सत्र 2021-22 से स्नातकोत्तर के 44 कोर्स शुरू हुए हैं।

https://rashtravadinews.in/chattisgarh/15321/

हमें देश के सभी क्षेत्रों में ब्यूरो चीफ ,संवाददाताओं , जिला रिपोर्टर , तहसील रिपोर्टर , ब्लॉक रिपोर्टर की आवश्यकता

CONTACT – CHEIF EDITOR SAMYAK NAHATA

7000389400 , 9752583333

https://rashtravadinews.in/chattisgarh/15295/

प्री इंजीनियरिंग एवं प्री मेडिकल 2021 प्रवेश परीक्षाओं हेतु निःशुल्क कोचिंग के लिए आवेदन आमंत्रित …

1

बिलासपुर ऑफिस डेस्क :- वर्ष 2021-22 में प्री मेडिकल एवं प्री इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं के कोचिंग की तैयारी हेतु प्रतिष्ठित संस्थान द्वारा राज्य के प्रतिभावन अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के पात्र विद्यार्थियों को प्राक्चयन परीक्षा के माध्यम से मेरिट के आधार पर प्रवेश हेतु आवेदन-पत्र आमंत्रित किये गये है।

प्री मेडिकल

छ.ग. राज्य के मूल निवासी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के स्थायी जाति प्रमाण – पत्र धारक ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने कक्षा 12वीं में कम से कम 70 प्रतिशत अंक या समतुल्य ग्रेड गणित एवं जीवन विज्ञान विषय में प्राप्त किया हो, जिनके अभिभावक की समस्त स्त्रोतों से वार्षिक आय 2.50 लाख रू से अधिक न हो,

प्री मेडिकल

इस प्रशिक्षण हेतु आवेदक अपना आवेदन-पत्र जिले के सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास कार्यालय में 17 सितम्बर 2021 शाम 4 बजे तक जमा कर सकते हैं।

योजना से संबंधित विस्तृत विवरण तथा आवेदन-पत्र का प्रारूप आदि से संबंधित जानकारी विभाग की वेबसाईट www.tribal.cg.gov.in से प्राप्त या डाउनलोड की जा सकती है।

https://rashtravadinews.in/big-breaking/15312/

मोदी सरकार ने आपके खाते में भेजा है 267000 रुपये, SMS चेक करने से पहले पढ़ें यह खबर …

0

ऑफिस डेस्क :- ( मोदी सरकार )आज कल कई लोगों के मोबाइल फोन पर एक एसएमएस आ रहा है, जिसमें कहा गया है कि आपके 267000 रुपये अकाउंट नंबर में Govt Yojana के तहत क्रेडिट हुए हैं।

मोदी सरकार

अगर ऐसा मैसेज आपके पास आए तो उसे खोलन से पहले यह खबर जरूर पढ़ लें। यह मैसेज टोटल फेक है और मोदी सरकार ने ऐसी किसी योजना को लॉन्च नहीं किया है।

पीआईबी फैक्ट चेक ने कहा है कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। बता दें पीआईबी भारत सरकार की नीतियों, कार्यक्रम पहल और उपलब्धियों के बारे में समाचार पत्रों व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को सूचना देने वाली प्रमुख एजेंसी है। पीआईबी ने इस दावे को लेकर लोगों को अगाह करते हुए कुछ इस तरह से ट्वीट किया है।

ऐसी किसी भ्रामक खबर की यहां करें शिकायत

सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या फर्जी, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है।

कोई भी व्यक्ति PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकता है।

कर्नाटक : मैसूरू गैंग रेप केस में पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी 5 आरोपी गिरफ्तार

0

बंगलुरू ऑफिस डेस्क : कर्नाटक के मैसूरू गैंग रेप के मामले में पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। मैसुरू सामूहिक दुष्कर्म मामले को सुलझाने में जुटी पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

मैसूरू गैंग रेप

कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद ने शनिवार को कहा कि इस मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है और ये सभी सभी आरोपी तमिलनाडु के तिरुपुर जिले के मजदूर हैं। उन्होंने कहा कि गिरफ्तार आरोपियों में से एक आरोपी किशोर लग रहा है।

मैसूरू गैंग रेप

वहीं, कर्नाटक के गृह मंत्री आर्या जैनेंद्र ने गैंगरेप केस को लेकर कहा कि पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हमारी टीम ने अच्छा काम किया है। मैं पुलिस को धन्यवाद देता हूं।

बता दें कि इससे पहले कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज एस बोम्मई ने भरोसा जताया कि पुलिस मैसुरू सामूहिक दुष्कर्म मामला जल्द से जल्द सुलझा लेगी और दोषियों को पकड़ लेगी।

कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक और पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण सूद सामूहिक दुष्कर्म मामले की जांच की निगरानी कर रहे हैं। इस घटना को लेकर जनता में काफी रोष है।

https://rashtravadinews.in/chattisgarh/15266/

गौरतलब है कि मैसुरू में एक छात्रा से 24 अगस्त को शहर के बाहरी इलाके में सामूहिक दुष्कर्म किया गया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि दोषियों ने पीड़िता के साथ मौजूद उसके एक पुरुष दोस्त से मारपीट भी की। उन्होंने दुष्कर्म की वीडियो सार्वजनिक न करने के लिए उनसे तीन लाख रुपये भी मांगे।

https://rashtravadinews.in/chattisgarh/15273/

CG ब्रेकिंग:- एयरपोर्ट पर बढ़ाई गई सुरक्षा , प्रशासन के बड़े अधिकारी ने खुद संभाली कमान , कल VIP गेट पर कट्टे के साथ गिरफ़्तार हुआ था युवक …

1

रायपुर ऑफिस डेस्क :- एयरपोर्ट पर बढ़ाई गई सुरक्षा राजधानी रायपुर स्थित माना विमानतल पर आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित मंत्री, विधायको व महापौर की वापसी को लेकर CISF सहित पुलिस प्रशासन के आला अधिकारियों ने सुरक्षा व्यवस्था को सम्हाला है।

एयरपोर्ट पर बढ़ाई गई सुरक्षा

बता दे कि कल तकरीबन रात 8 बजे VIP गेट की ओर बढ़ रहे युवक को संदेह होने पर CISF के सब इंसपेक्टर द्वारा रोका गया जिसे चकमा देकर भागने की फिराक में युवक रॉंग साइड गाड़ी से भागने लगा जिस पर इस बात की सूचना माना थाना पुलिस को दी गयी जिसके बाद युवक को घेराबंदी कर पकड़ा गया।

एयरपोर्ट पर बढ़ाई गई सुरक्षा

पुलिस ने युवक के पास से एक देशी कट्टा बरामद किया है। परंतु पुलिस अधिकारी अब तक युवक के इरादे और मंसूबे को जानने में असफल नज़र आ रहे है। आखिर युवक किस बड़ी वारदात को अंजाम देने पहुँचा था? और उसे किसने भेजा था यह बड़ा विषय है।

मीडिया को इस बात की जानकारी देने से बच रही पुलिस अब चौकन्ना हो गयी है और एयरपोर्ट को छावनी में तब्दील करते हुए कदम-कदम पर CISF सहित छत्तीसगढ़ पुलिस के जवान तैनात किए गए है।

इस प्रकार यह स्पष्ट होता है की युवक छत्तीसगढ़ में चल रही राजनीतिक उठा-पटक में किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने के मकसद से एयरपोर्ट पहुँचा था।

https://rashtravadinews.in/big-breaking/15260/

ब्रेकिंग :- दिल्ली में फैसला टला, अगले सप्ताह राहुल आएंगे रायपुर, छत्तीसगढ़ में नेतृत्व परिवर्तन अटका …

0

नई दिल्ली/रायपुर। छत्तीसगढ़ में सीएम बदले जाने के प्रयास के बीच दिल्ली से बड़ी खबर सामने आई है। शुक्रवार शाम कांग्रेस मुख्यालय से बाहर निकले सीएम बघेल मीडिया के सवालों को टालते हुए कहा कि अगले सप्ताह हमने राहुल गांधी को रायपुर आमंत्रित किया है। उन्होंने सहमति दे दी है। दिल्ली में फैसला टला

दिल्ली में फैसला टला

इस बीच बघेल नेतृत्व परिवर्तन में मुद्दें को टालते दिखे। इस दौरान कांग्रेस के छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रभारी पीएल पुनिया भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री के बयान के बाद छत्तीसगढ़ में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर अलग अलग कयास लगाए जा रहे हैं।

बता दें कि शकुवार को बंद कमरे में करीब साढ़े 3 घंटे तक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और राहुल गांधी की प्रियंका गांधी,महासचिव केसी वेणुगोपाल और प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया की मौजूदगी में मुलाकात चलती रही।

उधर, प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया के आवास पर करीब 2 घंटे तक कांग्रेस विधायकों की बैठक हुई। इस बैठक में छत्तीसगढ़ से दिल्ली पहुंचे 3 मंत्री सहित 50 से अधिक कांग्रेस विधायक शामिल हुए।

https://rashtravadinews.in/chattisgarh/15232/
https://rashtravadinews.in/big-breaking/15217/

छत्तीसगढ़ बिग ब्रेकिंग :- लड़कियों की तस्करी मामले में रिटायर्ड फौजी गिरफ्तार …

0

दुर्ग डेस्क , 27 अगस्त 2021 :- जिले में सरकारी नौकरी के नाम पर ठगी करने वाले एक रिटायर्ड फौजी को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी ने दो लड़कियों को रेलवे में नौकरी दिलाने का झांसा देकर 10 हजार रुपए लिए थे। रिटायर्ड फौजी गिरफ्तार

रिटायर्ड फौजी गिरफ्तार

लड़कियों को लेकर वह कोलकाता जाने वाला था। इससे पहले ही पुलिस ने उसे दुर्ग रेलवे स्टेशन पर दबोच लिया। पुलिस को मानव तस्करी किए जाने की भी आशंका है।

मोहन नगर थाना प्रभारी जितेन्द्र वर्मा ने बताया है कि आरोपी उत्तम खांडेकर (50) महाराष्ट्र के गोंदिया का रहने वाला है। आर्मी में 18 साल नौकरी करने के बाद रिटायर हुआ है। आरोपी की कुछ दिन पहले भिलाई के एक मार्ट में एक युवती से पहचान हुई थी।

पहचान के दौरान उसने रेलवे में अच्छी नौकरी लगाने का झांसा दिया। विश्वास कर युवती ने अपनी सहेली को भी जानकारी दी। दोनों सहेलियां रेलवे में नौकरी करने के लिए सहमत हो गई।

नौकरी के लिए मेडिकल कराने ले जा रहा था कोलकाता

आरोपी ने उन्हें कोलकाता में नौकरी करने के लिए मेडिकल कराने के लिए ट्रेन में रिजर्वेशन कराने उनसे 20 अगस्त को 5-5 हजार रुपए ले लिए थे। वहीं नौकरी लगने पर एक-एक महीने के वेतन की मांग की थी।

https://rashtravadinews.in/sports/15235/

जिस पर युवतियों ने उसे 10 हजार रुपए की रकम दी थी। आरोपी दोनों लड़कियों को कोलकाता ले जाने के विए रेलवे स्टेशन दुर्ग से रवाना होने वाला था,लेकिन उससे पहले ही पुलिस वहां आ धमकी।

https://rashtravadinews.in/big-breaking/15217/

हार्ट सर्जरी के बाद न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर क्रिस केर्न्स के पैरों में मारा लकवा …

1

ऑफिस डेस्क ( 27/08/21 ) :- न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ( ऑलराउंडर ) क्रिस केर्न्स को दिल का आपरेशन करने के बाद उनके पैरों में लकवा मार गया है। केर्न्स का सिडनी के एक अस्पताल में हार्ट सर्जरी किया गया। इससे पहले,

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर

वह कई दिनों तक आईसीयू (लाइफ स्पोर्ट) पर थे और पिछले सप्ताह ही उनहें आईसीयू से बाहर लाया गया था। उनके परिवार के सूत्रों ने बताया कि हार्ट सर्जरी के बाद उनके पैरों में लकवा मार गया है और इसके बाद उनकी हालत नाजुक बनी हुई है।

51 साल केर्न्स के वकील आरोन लॉयड ने शुक्रवार को स्टफ डॉट को डॉट एनजेड से कहा, ‘ केर्न्स की जिंदगी बचाने के लिए उनके दिल का आपरेशन किया गया। लेकिन आपरेशन वह स्पाइनल स्ट्रोक यानि के लकवा का शिकार हो गए हैं।

इससे उनके पैरों में लकवा मार गया है। अब वह ऑस्ट्रेलिया में रीढ की हड्डी के स्पेशलिस्ट अस्पताल में इलाज कराएंगे। वह इससे उबरने के लिए ऑस्ट्रेलिया के स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल में रिहैबलिटेशन के लिए से गुजरेंगे।’

बेस्ट ऑलराउंडरों में से एक माने जाने वाले केर्न्स और उनका परिवार एक साथ समय बिताने के लिए कैनबरा पावस लौट आए थे और धीरे धीरे उनके हेल्थ में सुधार हो रहा था। न्यूजीलैंड क्रिकेट की ओर से खबरों में कहा गया है कि क्रिस और उनका परिवार इस कठिन समय से दौर से गुजर रहा है और हम उनकी निजता का सम्मान करते हैं।

क्रिस पत्नी और बच्चों के साथ बीते पिछले कुछ समय से ऑस्ट्रेलिया में ही रह रहे हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए 1989 से 2006 तक 62 टेस्ट और 215 वनडे मैच खेले हैं। साथ ही उन्होंने दो टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेले हैं। 

क्रिस केर्न्स का जन्म 13 जून 1970 को हुआ था। उन्होंने न्यूजीलैंड की ओर से अपना पहला टेस्ट मैच 1989 में जबकि पहला वनडे इंटरनेशनल मैच 1991 में खेला था। उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच फरवरी 2006 में खेला था।

https://rashtravadinews.in/big-breaking/15226/
https://rashtravadinews.in/madhya-pradesh/15223/

ऑनलाइन शराब खरीदने के दौरान IAS अधिकारी हुआ ठगी का शिकार , गंवाई बड़ी रकम …

1

भोपाल डेस्क :- IAS अधिकारी ऑनलाइन ठगी (Online Fraud) का शिकार हो गए हैं। IAS अधिकारी ऑनलाइन शराब (Online Liquor) खरीदने के दौरान ठगी के शिकार हुए हैं।

IAS अधिकारी

IAS लोकेश जांगिड से ऑनलाइन शराब खरीदने के दौरान 17 हजार की ठगी की गई है। IAS लोकेश जांगिड की शिकायत पर क्राइम ब्रांच (Crime Branch)ने मामला (Case) दर्ज किया है।

https://rashtravadinews.in/big-breaking/15217/

बस्तर पुलिस के सूझ बूझ से ज्वेलरी दुकान में सेंधमारी की घटना रोकी गई…

0

चंपालाल टाटिया ज्वेलरी दुकान संजय बाजार में सेंधमारी कर रहे दो चोर रंगे हाथ गिरफ्तार

दोनों चोर ज्वेलरी शॉप के सामने ठेले में फैंसी स्टोर लगाकर करते थे रैकी

जप्त संपत्ति- मोटरसाइकिल, मोबाईल छैंनी,हथौड़ी , रस्सी, कटर आदि मौके से बरामद

2सप्ताह पूर्व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने रात्रि गस्त की नए सिरे से समीक्षा कर तैयार किया गया था गस्त पॉइंट और हाई वैल्यू टारगेट की सुरक्षा हेतु दिए गए थे निर्देश

आरक्षक धर्मेंद्र कश्यप और राम ठाकुर ने सूझबूझ और साहस से संदेहियों को पकड़ा गया

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र सिंह मीणा द्वारा अपराध नियंत्रण के उद्देश्य से मिशन सेक्योर सिटी अभियान चलाया जा रहा है. जिस तारतम्य में आज संजय बाजार स्थित चंपालाल टाटिया ज्वेलरी दुकान मे चोरी के अपराध घटित होने के पूर्व बस्तर पुलिस के मुस्तैदी से सेंधमारी कि घटना के पूर्व ही अपराध को रोकने में सफलता हासिल हुई है।

ज्ञात हो की दिनांक 25 एवं 26 अगस्त 2021 के दरम्यानी रात्रि में दो चोर संजय मार्केट स्थित चंपालाल टाटिया नामक ज्वेलरी दुकान मे जाकर दुकान के छत से हथौड़ी और छैनी से दुकान में सेंध लगाया जा रहा था उसी दौरान कोतवाली पुलिस थाना से संजय बाजार में रात्रि गश्त पांईट हेतु बल रवाना किया गया था.

जिसमें आरक्षक क्रमांक-1137 राम ठाकुर, आरक्षक क्रमांक-1327 धर्मेन्द कश्यप की ड्यूटी लगाई गई थी जिन्हे क्षेत्र में संदिग्ध गतिविधियो की आहट होने पर आसपास के क्षेत्र में घेराबंदी किया गया 2 संदिग्ध व्यक्ति पुलिस को देखकर लुकने छीपने व भागने का प्रयास कर रहे थे कि मौके पर उक्त आरक्षकों के द्वारा अपने सुझबुझ एवं साहस का परिचय देते हुये दो संदिग्ध व्यक्तियों का पकड़ा गया है।

जिस पर श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जीतेन्द्र सिंह मीणा एवं अति0 पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश शर्मा के मार्गदर्शन में नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार के पर्यवेक्षण में थाना प्रभारी एमन साहू के नेतृत्व में थाना स्तर पर टीम बनाकर मौके पर पहुंचकर,

पुछताछ करने पर अपना नाम

1.समर सरदार 2.कमलेश नाग दोनों निवासी जगदलपुर का होना बताये, पूछताछ में दोनों ने उक्त दुकान में चोरी करने की नीयत से औज़ार लेकर आना और सेंधमारी का प्रयास करना बताये जिनके कब्जे से एक मोटरसाइकिल, 02 नग मोबाईल, लोहे का डाईराड, एक लोह का घन (हथौड़ा), एक छोटा हथौड़ी, रस्सी, कटर , रस्सी, आरी ब्लेड व सेंधमारी में प्रयुक्त अन्य औज़ार बरामद किया गया।

आरोपियों का कृत्य अपराध धारा 457,511 भादवि0 का पाये जाने से अपराध पंजीबद्ध कर,विवेचना में लिया गया एवं दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेजा गया है। ज्ञात हो कि दोनों आरोपी , चंपालाल टाटिया ज्वेलरी शॉप के ठीक सामने मनिहारी ठेला लगाकर दुकान की रेकी करते थे.

बस्तर पुलिस की मुस्तैदी से एक बड़ी घटना घटित होने से पूर्व ही रोकी गई जिस हेतु बस्तर चेम्बर ऑफ कॉमर्स की ओर से वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय से मिलकर थाना प्रभारी कोतवाली एमन साहू एवम टीम को बधाई एवं सम्मान किया गया है

महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले पुलिस अधिकारी:

निरीक्षक एमन साहू,
सउनि0 – सतीश श्रीवास्तव, नीलाम्बर नाग, प्रेम पानीग्राही,
प्रआर0 – जगदीश धु्रव,
आरक्षक – राम ठाकुर,धर्मेन्द्र कश्यप,प्रकाश नायक,परमानंद भोयर ,अर्जुन पांडेय।

‘अपना ख्याल रखें, सरकार बेचने में व्यस्त है’, राहुल गांधी ने साधे एक तीर से दो निशाने

0

नई दिल्ली: कांग्रेस (Congress) सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने गुरुवार को फिर से केंद्र सरकार पर राष्ट्रीय संपत्ति की बिक्री का आरोप लगाते हुए एक तीर से दो निशाने साधे हैं.  

उन्होंने कहा कि एक तरफ देश में कोविड की स्थिति “चिंताजनक” हो रही है और टीकाकरण की गति धीमी है, वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन की घोषणा करने में व्यस्त हैं.

उन्होंने ट्वीट किया, “कोविड की बढ़ती संख्या चिंताजनक है. अगली लहर में गंभीर परिणामों से बचने के लिए टीकाकरण की गति बढ़ाई जानी चाहिए. कृपया अपना ख्याल खुद रखें क्योंकि भारत सरकार बिक्री में व्यस्त है..

बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोविड के मामलों में करीब 23 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. पिछले 24 घंटे में 46,164 नए मामले सामने आए हैं और 607 लोगों की मौत हुई है. भारत में सक्रिय मामले की संख्या अभी भी 3,33,725 है.

राहुल गांधी सरकार की महामारी से निपटने के कई पहलुओं के आलोचक रहे हैं, जिसमें टीके की खुराक की कमी से बाधित राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान, वैक्सीन की कीमत पर सवाल और अर्थव्यवस्था पर COVID-19 के प्रभाव, विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों पर प्रभाव शामिल हैं. एक दिन पहले भी राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा था, “सबसे पहले ईमान बेचा और अब…

उन्होंने कोविड​​​​-19 में अपनी प्राथमिक कमाई का जरिया या रोजगार खोनेवाले परिवारों को मुआवजा देने में सरकार की अक्षमता पर भी सवाल उठाया और कहा है कि सरकार ने पेट्रोल और डीजल (मूल्य वृद्धि) से 4 लाख करोड़ रुपये कमाए हैं लेकिन गरीबों को एक पाई भी नहीं दिया.

कोलकाता से छपरा आ रही कार, नहर में गिरी उद्योगपति की मौत, परिवार की हालत चिंताजनक …

0

छपरा में तरैया के मंझोपुर पुल से गुरुवार की अहले सुबह एक कार नहर में गिर गई। उद्योगपति की मौत हो गई । इस हादसे में मशरख के डाक्टर सीताराम पांडेय के पुत्र विवेक कुमार पांडे की घटनास्थल पर ही मौत हो गई।

उद्योगपति की मौत

मृतक की पत्नी और उनके दो बच्चों समेत चालक भी घायल है जिनका उपचार चल रहा है। बताया जा रहा है कि विवेक पांडे कोलकाता में एक दवा कंपनी चलाते हैं और वापस अपने घर लौट रहे थे तभी हादसा हुआ।

मशरक थाना क्षेत्र के बाजार अवस्थित प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ सीताराम पांडेय के सबसे छोटे पुत्र कलकता से घर आने के लिए कार से निकले थे। इसी दौरान तरैया थाना क्षेत्र के मझोपुर में उनकी कार हादसे का शिकार हुई और नहर के पास बिना पुल की रेलिंग से जा गिरी।

कार गिरने से जहां विवेक की मौत हो गई वहीं घटना में कार में सवार पत्नी, दो लड़के और चालक घायल हो गए। घटना की सूचना मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया। मृतक की पहचान चिकित्सक डॉ सीताराम पांडेय का 38 वर्षीय पुत्र विवेक कुमार पांडेय के रूप में हुई।

उनकी कलकता में धनवंतरी मेडिसिन की कंपनी हैं। परिजनों ने बताया कि बुधवार को परिवार के साथ मारूति बेलोनो कार में सवार होकर मशरक अपने घर के लिए चलें। गुरूवार को हादसा अहले सुबह सारण जिले के एस एच-73 पर तरैया थाना क्षेत्र के मझोपुर नहर के पास हुआ। 

मौके पर ही कार में सवार चालक ने सभी को कार से निकाला और घायल सभी को इलाज के लिए मशरक लाया गया तब तक विवेक की मौत हो चुकी थी। घटना की सूचना तरैया थानाध्यक्ष के द्वारा मशरक थानाध्यक्ष राजेश कुमार को दी गई।

https://rashtravadinews.in/bastar/15193/

मौके पर पहुंचे थानाध्यक्ष कुमार ने शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल छपरा भेज दिया। कार में सवार पत्नी ममता पांडेय, दो लड़के सात्विक व समृद्ध और चालक का इलाज जारी है।

https://rashtravadinews.in/durg/15189/

एक्सिस बैंक में मिला जाली नोटों का जखीरा , कुल 40 नोट बरामद , नोट बंदी के समय भी AXIS बैंक रहा था सुर्खियों में …

2

दुर्ग डेस्क :– नोट बंदी के दौर में अनियमितताओं को लेकर सुर्खियों में रहे एक्सिस बैंक की दुर्ग शाखा अबकी बार जाली नोटों का जखीरा मिला है जिसमे अब तक कुल 40 की संख्या में जाली नोटों की पहचान की गई है।

जाली नोटों का जखीरा

कुल राशि 6100 रुपए के 500 ,200 और 100 के जाली नोट एक्सिस बैंक की दुर्ग शाखा से बरामद हुए हैं।
जिला अपराध अभिलेख शाखा की ओर से दर्ज कराई गई शिकायतीी रिपोर्ट पर दुर्ग कोतवाली के द्वारा अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है।

जाली नोटों का जखीरा

दुर्ग कोतवाली पुलिस के मुताबिक एक्सिस बैंक शाखा दुर्ग के नोडल अफसर ने अपना पक्ष रखते हुए पुलिस को जानकारी दी कि, 1 मार्च 2021 से 27 अप्रैल 2021 के बीच एक्सिस बैंक की दुर्ग शाखा में 100 के 28 नोट 200 के 9 नोट एवं 500 के 3 नोट बैंक में होने की जानकारी प्राप्त हुई थी।

जिला अपराध अभिलेख शाखा दुर्ग के द्वारा एक्सिस बैंक शाखा दुर्ग से प्राप्त पत्र को बरामद जाली नोटों के साथ 16 अगस्त 2021 को कब्जे में लिया गया था ।
प्रारंभिक जांच पश्चात कल दोपहर दुर्ग कोतवाली पुलिस द्वारा अज्ञात के विरुद्ध अपराध क्रमांक 0747/21 धारा 489 ए पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है।

पुलिस के द्वारा जाली नोटों का नंबर भी जारी किया गया

जाली नोट सीरिज नं

  1. 5FV-600619- 100/- रू,

2. 5FW-293522- 100/- रू,

3. IME-347059- 100/- रू,

4. 5EK-882571- 100/- रू

5. 2AU-784330- 100/- रू

6. 2AU-784440- 100/- रू

7. 5LE-314990- 100/- रू,

8. 7ET-280650- 100/- रू,

9. 5AH- 389872- 200/- रू,

10. 7AG115947- 200/- रू,

11. OBF-792043- 100/- रू,

12. 5DA-610606- 100/- रू,

13. 4DL 076845- 100/- रू,

14. 8HK-880550- 100/- रू,

15. 2AU-784430- 100/- रूए

16. 5MW-881018- 200/- रू,

17. 7DP-337579- 100/- रू,

18. 9NE-419739- 100/- रू,

19. 5MW-881018- 200/- रू,

20. 7EU-5283- 200/- रू,

21. 5KH-950824- 100/- रू,

22. 6UC-335573- 100/- रू,

23. 7CD-619575- 200/- रू,

24. 7EU-050283- 200/- रू,

25. 3FM-408688- 100/- रू,

26. 4BB-918170- 100/- रू,

27. 4DF720423- 100/- रू,

28. 7KS-741087- 100/- रू,

29. OGL-598035- 100/- रू,

30. OGL-598035- 100/- रू,

31. 7ET-280650- 100/- रू,

32. 8HP-727837- 100/- रू,

33. 5PC-364477- 100/- रू,

34. 1BF -508197- 100/- रू,

35. 2MR-286300- 100/- रू,

36. 5DP-966728- 200/- रू,

37. OFG-330405- 200/- रू,

38. 4UK-872875- 500/- रू,

39. 7PV-847313- 500/- रू,

40. 9CQ-345851- 500/- रू,

कुल 500×03 = 1500/-रू , 200×09 = 1800/-रू, 100×28 = 2800/-रू, टोटल 40 नोट 6100/-रू है।

गौरतलब है कि, इतनी संख्या में जाली नोट का जिले की एक शाखा से बरामद होना एक प्रकार से जाली नोटों का स्थानीय बाजार में धड़ल्ले से प्रचलन में होना प्रमाणित करता है।

गौरतलब है कि, अभी हाल ही में मध्यप्रदेश से भिलाई के हाउसिंग बोर्ड क्षेत्र में रहकर जाली नोट छापने का कारखाना चलाने वालों की गिरफ्तारी हुई थी, जिसमे जाली नोट तैयार करने ले लिए उपयोग में लाए जा रहे कंप्यूटर, स्कैनर, कागज आदि बरामद हुए थे।

आशंका है, उसी दौरान भारी मात्रा में जाली नोट बाजार चलाए गए में और बैंकों में जमा कराए गए।

बैंकों में नोट जमा कराने के दौरान नोटों की जांच स्कैनर पर होती ही है, ऐसे में एक्सिस बैंक के दुर्ग शाखा के जिम्मेदारों द्वारा जाली नोट अपने बैंक में रखना किसी गंभीर आपराधिक षड्यंत्र की ओर इशारा करता है।

https://rashtravadinews.in/aniket-shivhare/15180/

बहरहाल पुलिस अपनी निष्पक्ष जांच आगे बढ़ाते हुए बैंक के अधिकारियों की भूमिका का खुलासा करने के साथ साथ बैंक तक जाली नोटों को पहुंचाने वाले के गिरेबान तक कब पहुंचती है, यह देखना होगा।

https://rashtravadinews.in/international-news/15126/

पूर्व कप्तान क्यों नहीं बनना चाहते हैं किसी राष्ट्रीय टीम का कोच, हेड कोच बनने में रुचि नहीं, जानिए क्या है वजह

1

नई दिल्ली डेस्क : श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने बेहद कम वक्त में खुद को टी20 सर्किट में एक उम्दा कोच साबित किया है।

कोच रहेत मुंबई इंडियन्स की टीम ने चार साल के अंतराल में तीन खिताब(2017,2019, 2020) अपने नाम किए। ऐसे में उन्होंने द हंड्रेड की खिताब साउदर्न ब्रेव को दिलाकर एक और बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है।

श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने टी20 क्रिकेट या कहें फटाफट क्रिकेट में कोच के रूप में सफलता का पर्याय बन चुके हैं। हाल ही में उनकी देखरेख में साउदर्न ब्रेव टीम ने पहले द हंड्रेड टूनार्मेंट का खिताब अपने नाम किया। खिताबी मुकाबले में जयवर्धने की टीम ने बर्मिंघम फॉनिक्स को मात दी.

ऐसे में दुनियाभर की कई बड़ी टीमों की नजरें जयवर्धने को कोच बनाने की ओर मुड़ गई हैं। जिसमें कई राष्ट्रीय टीमें भी शामिल हैं। अगर जल्दी ही किसी राष्ट्रीय टीम का कोच बनने का आॅफर जयवर्धने को मिलता है तो इसमें किसी को आश्चर्य नहीं होना चाहिए।

माना जा रहा है कि जल्दी ही उन्हें श्रीलंका की राष्ट्रीय टीम का हेड कोच बनाए जाने का प्रस्ताव मिल सकता है। श्रीलंका क्रिकेट की हालत पिछले कुछ सालों में बेहद लचर हो गई है। ऐसा जयवर्धने और संगकारा जैसे दिग्गज क्रिकेटरों के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा करने के बाद हुआ ऐसे में जयवर्धने ने स्पष्ट किया है कि उनकी फिलहाल किसी भी राष्ट्रीय टीम का हेड कोच बनने में रुचि नहीं है। 44 वर्षीय जयवर्धने फिलहाल अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिताना चाहते हैं। यही उनके जीवन की प्राथमिकता है।

उनका मानना है कि फुल टाइम रोल का मतलब पूरे साल की व्यस्तता होता है और वो फिलहाल ऐसा नहीं करना चाहते हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि वो श्रीलंका क्रिकेट के साथ बतौर सलाहकार जुड़ने के लिए तैयार हैं। फिलहाल वो लीग क्रिकेट में कोच की भूमिका निभाकर खुश हैं और कुछ साल ऐसा ही करना चाहते हैं।

18 साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के बाद चाहिए परिवार

जयवर्धने ने कहा, 18 साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के बाद आप फिर से 12 महीने सूटकेस लेकर नहीं चल सकते। ये शुरूआती दौर है और मेरे लिए चुनौतीपूर्ण है। मैं बहुत सारे टूनार्मेंट में शिरकत नहीं करता हूं इसलिए मेरे पास परिवार के साथ गुजारने के लिए वक्त होता है। मैं श्रीलंका क्रिकेट के साथ बतौर सलाहकार जुड़ने को तैयार हूं लेकिन पूर्णकालिक जुड़कर मैं उस काम का पूरी तरह लुत्फ नहीं उठा पाउंगा।

सत्ता के नशे में चूर कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष ने शासकीय विश्राम गृह में किया तोड़फोड़….

0

लोरमी, 24 अगस्त 2021। ब्लॉक कांग्रेस कमेटी लोरमी के ब्लॉक अध्यक्ष मेन कुमार भार्गव सहित दो अन्य शासकीय शिक्षक अकत ध्रुव और गिरीश राजपूत का कारनामा सामने आया है। शासकीय विश्राम गृह में तोड़फोड़ किया है। रेस्ट हाउस में कांच के टुकड़े बिखरे पड़ें हैं।

दरअसल, कल रात लगभग 8:30 बजे लोरमी के शासकीय विश्रामगृह में कांग्रेस पार्टी के ब्लॉक अध्यक्ष के द्वारा वहां पदस्थ कर्मचारी से खाना बनाकर खिलाने की मांग की गई। मौके पर मौजूद विश्रामगृह के कर्मचारी विनोद साहू ने रेस्ट हाउस इंचार्ज अमन शर्मा से बात कराया। इस बीच नेता और कर्मचारी के बीच हुई बातचीत में कर्मचारी ने कहा कि पैसा देंगे तो खाना बनेगा या एसडीओ से बात कर लीजिए।

इसी बात को लेकर ब्लॉक अध्यक्ष गुस्से में आ गए और अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष मेन कुमार भार्गव के द्वारा वीआईपी कमरे में तोड़फोड़ कर दिया गया। जहां टेबल का कांच क्षतिग्रस्त होकर कमरे में बिखर गया, जिसकी लिखित शिकायत विश्रामगृह के कर्मचारियों ने लोरमी के एसडीएम कार्यालय सहित थाने में करते हुए जल्द ही कार्रवाई की मांग की गई है।

आपको बता दें कि कल प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल का जन्मदिन था। ऐसे अवसर पर भी कांग्रेस के पदाधिकारी और अन्य सहयोगियों के द्वारा सरकारी रेस्ट हाउस में जमकर तोड़फोड़ की घटना को अंजाम दे दिया। आरोप यह भी है कि कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष शराब के नशे में धुत था, जिनके द्वारा बदतमीजी करते हुए तोड़फोड़ की घटना को अंजाम दिया गया है।

वहीं इस पूरे मामले को तूल पकड़ता देख कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष सागर सिंह ने कहा कि इस तरीके से घटना नहीं होनी चाहिए। मुझे इस पूरे मामले की जानकारी मिली है, लेकिन घटना में यदि सच्चाई है तो इसकी जानकारी प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम सहित संगठन के अन्य पदाधिकारियों को देते हुए उनके निर्देश में आगे की कार्रवाई करने की बात कही है।

वहीं इस पूरे मामले में ब्लॉक अध्यक्ष मेन कुमार भार्गव ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि मैं पथरिया कार्यक्रम से आने के बाद रेस्ट हाउस फ्रेस होने गया था। इस दौरान बाथरूम से बाहर कमरे में आया तो फिसल कर गिर गया और मेरे गिरने से वहां पर रखे टी टेबल का ग्लास टूट गया है। साथ ही शराब के नशे में धुत होकर मेरे द्वारा तोड़फोड़ करने का आरोप लगाया जा रहा है, वह झूठा है।

इस पूरे मामले में थाना प्रभारी राजकुमार साहू ने घटना स्थल का मुआयना करते हुए जल्द ही आगे की कार्रवाई करने की बात कही है।

(दुर्ग) कुम्हारी स्वास्थ्य केंद्र में मेडिकल स्टाफ ने अपनी कुशलता से इस सीजेरियन डिलीवरी को सफल अंजाम …..

0

कुम्हारी सीएचसी के लिए आज का दिन काफी महत्वपूर्ण रहा। इस स्वास्थ्य केंद्र में पहली बार सीजेरियन डिलीवरी के माध्यम से किलकारी गूँजी।

 सीजेरियन डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध हो जाने से अब कुम्हारी की गर्भवती माताओं को जिला अस्पताल या सुपेला अस्पताल की ओर रुख नहीं करना पड़ेगा। 

मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल द्वारा सभी स्वास्थ्य केंद्रों में बुनियादी सुविधाओं को अपग्रेड करने एवं मेडिकल स्टाफ बढ़ाने के निर्देश दिये गये थे। 

आज कुम्हारी में पहली सीजेरियन डिलीवरी हुई और वो भी बेहद जटिल डिलीवरी। 

इस मामले में बच्चे की नाल गले में फंसी थी और पोस्ट डेटेड डिलीवरी भी थी। फिर भी मेडिकल स्टाफ ने अपनी कुशलता से इस सीजेरियन डिलीवरी को अंजाम दिया 

और लक्ष्मी साहू ने पुत्र को जन्म दिया। एसडीएम श्री बृजेश क्षत्रिय ने बताया कि मेडिकल स्टाफ के लिए यह काफी खुशी भरा दिन है। 

न केवल यह कुम्हारी में पहली सीजेरियन डिलीवरी का मौका था अपितु उन्होंने एक जटिल केस को भी निपटाया। इससे पता चलता है कि 

सीएचसी में मैटर्नल हेल्थ को लेकर बेहद शानदार इंफ्रास्ट्रक्चर मौजूद है। आपरेशन डाॅ आशा मिश्रा ने किया। 

इस अवसर पर उनके साथ डाॅ. दिशा ठाकुर एवं निश्चेतना विशेषज्ञ डाॅ. शीतल यादव एवं डाॅ. सुगम सांवत भी मौजूद थी। उल्लेखनीय है कि 

कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने सामुदायिक केंद्रों में संस्थागत प्रसव की स्थिति को मजबूत करने के निर्देश दिये हैं 

और इसके लिए आवश्यक सुविधाएं स्वास्थ्य विभाग द्वारा एवं डीएमएफ के माध्यम से उपलब्ध कराई गई है। 

धमधा में एक साथ चार सीजेरियन डिलीवरी हुई थी और इसके साथ ही नसबंदी के आपरेशन भी हुए। पाटन में एक ही दिन तीन डिलीवरी हुई। 

ब्लाक मुख्यालयों में इस तरह से सीजेरियन डिलीवरी आरंभ होने से और कुशल मेडिकल स्टाफ की उपलब्धता से लोगों को काफी राहत मिली है। 

आशा के पति राकेश साहू ने बताया कि लक्षण प्रतीत नही होने के कारण उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचने में विलंब कर दिया था। 

फिर भी देर से आने के बावजूद और इतनी विषम परिस्थिति होने पर भी मेडिकल स्टाफ ने शानदार कार्य किया। 

बीएमओ धमधा डाॅ. डीपी ठाकुर ने बताया कि यह शानदार सफलता है और आगे भी मातृ शिशु स्वास्थ्य के लिए हम अच्छा कार्य करते रहेंगे। 

सीएमएचओ डाॅ. गंभीर सिंह ठाकुर ने बताया कि हर स्वास्थ्य केंद्र में संस्थागत प्रसव को लेकर सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। 

इसके अच्छे परिणाम आये हैं। कुम्हारी की टीम ने आज बहुत अच्छा काम किया है।

सीएम भूपेश बघेल पहुंचे रायपुर … विधायक और कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया …

0

छत्तीसगढ़ डेस्क। सीएम भूपेश बघेल दिल्ली से रायपुर पहुंचे है. इस दौरान मंत्री, विधायक और कार्यकर्ताओ ने जोरदार स्वागत किया। और भारी संख्या में NSUI के कार्यकर्ता एवं युवा कांग्रेसी नेता मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जिंदाबाद के नारे लगा रहे है। खबर पर अपडेट जारी है…

सीएम भूपेश बघेल

बता दें कि कल कांग्रेस हाईकमान ने साफ संकेत दे दिया है कि छत्तीसगढ़ में नेतृत्व परिवर्तन की संभावना नहीं है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के बीच सत्ता की कमान को लेकर चल रही अंदरूनी रस्साकशी में हस्तक्षेप करते हुए पार्टी हाईकमान ने दोनों नेताओं को आपसी मतभेद दूर करने को कहा है।

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ भूपेश बघेल और सिंहदेव की हुई लंबी बैठक में सूबे के दोनों दिग्गजों के आपसी खींचतान पर लंबी चर्चा हुई। और कल बैठक के बाद राज्य प्रभारी पीएल पुनिया, सीएम भुपेश बघेल और छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, सभी ने कहा कि नेतृत्व परिवर्तन पर कोई चर्चा नहीं हुई बल्कि चर्चा का केंद्र छत्तीसगढ़ था।

BIG BREAKING :- एक यात्री बस से 30 ताजा बम हुआ बरामद , झारखंड के लिए लाया जा रहा था …

0

आसनसोल ऑफिस डेस्क :- पुलिस ने यात्री बस का पीछा किया और बस से 30 देसी बम बरामद किए। बीती रात करीब 11:15 बजे पनागढ़ आर्मी कैंप के खुफिया विभाग के जवानों को सूत्रों के जरिए खबर मिली और पानागढ़ से बस का पीछा किया।

यात्री बस

बस को आसनसोल पुलिया के पास खड़ा कर तलाशी ली गई। पानागढ़ आर्मी कैंप की पुलिस और खुफिया विभाग ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 2 पर कुल्टी के दुबरडीही जंक्शन के पास यात्री बस में छापेमारी कर 30 ताजा बम बरामद किए।

बैग में रखे दस्तावेजों के मुताबिक बम कोलकाता से झारखंड भेजे जा रहे थे। घर में बने 30 बमों में से प्रत्येक की कीमत 1000 रुपये है। नोट के मुताबिक, बम झारखंड में सफी मोहम्मद भाई नाम के किसी शख्स को भेजे जा रहे थे।

https://rashtravadinews.in/cm-bhupesh-baghel/15143/

नोटों में कोलकाता और दो अन्य व्यक्तियों के नाम का उल्लेख है।

https://rashtravadinews.in/national/15151/

इसमें एक कोड नंबर 12471 लिखा होता है। पुलिस ने सभी बातों की जांच शुरू कर दी है।

https://rashtravadinews.in/international-news/15126/

IAS पोस्टिंग :- भारत सरकार में ज्वाइंट सिकरेट्री ग्रामीण विकास बनाए गए IAS अमित कटारिया …

2

रायपुर डेस्क, 25 अगस्त 2021। 2004 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस IAS अमित कटारिया को भारत सरकार ने ज्वाइंट सिकरेट्री ग्रामीण विकास बनाया है। छह महीने पहले वे ज्वाइंट सिकरेट्री इम्पेनल हुए थे। अब सरकार ने उन्हें पोस्टिंग दे दी है।

IAS पोस्टिंगः अमित कटारिया भारत सरकार में ज्वाइंट सिकरेट्री ग्रामीण विकास बनाए गए, केंद्र में छत्तीसगढ़ के ज्वाइंट सिकरेट्री की संख्या अब 7 हुई

IAS अमित कटारिया

कटारिया इससे पहले अरबन एडमिनिस्ट्रेशन में डायरेक्टर थे। वे कवर्धा, रायगढ़, जगदलपुर जैसे कई जिलों के कलेक्टर रह चुके हैं। रायपुर नगर निगम कमिश्नर और आरडीए सीईओ की पोस्टिंग कर चुके हैं।
कटारिया उस समय नेशनल मीडिया में सुर्खियों में आए थे।

जब जगदलपुर कलेक्टर रहते उन्होंने कलरफुल ड्रेस और गॉगल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवानी की थी। तब राज्य सरकार ने उन्हें नोटिस थमा दी थी। लेकिन, बाद में इसे इश्यू न बनाते हुए मामला खतम कर दिया गया।

IAS अमित कटारिया

अमित इसके बाद सेंट्रल डेपुटेशन पर दिल्ली चले गए। पोस्टिंग भी वहां उन्हें अच्छी मिली। नगरीय प्रशासन में वे डायरेक्टर थे। बहरहाल, अमित को मिलाकर अब भारत सरकार में छत्तीसगढ़ कैडर के ज्वाइंट सिकरेट्री की संख्या सात हो गई है।

वरना, पहले इक्का-दुक्का ज्वाइंट सिकरेट्री होते थे। फिलहाल, विकास शील, निधि छिब्बर, रीचा शर्मा, सुबोध सिंह, सोनमणि बोरा, रोहित यादव और अमित कटारिया ज्वाइंट सिकरेट्री हैं।

https://rashtravadinews.in/cm-bhupesh-baghel/15143/
https://rashtravadinews.in/international-news/15126/

बड़ी खबर :- राहुल गांधी से नहीं बनी बात… अब है सोनिया गांधी से आस, दिल्ली में ही डटे हैं भूपेश बघेल और टीएस सिंहदेव, आज होगी मुलाकात

2

रायपुर/दिल्ली ऑफिस डेस्क :- छत्तीसगढ़ की सत्ता में काबिज दो नेताओं के बीच का विवाद अभी सुलझ नहीं सका है। मंगलवार को राहुल गांधी के साथ करीब तीन घंटे तक चली बैठक के बाद भी समाधान नहीं निकल सका है। तो अब सोनिया गांधी से मुलाकात के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव बुधवार को भी दिल्ली में ही बैठे हैं।

सोनिया गांधी

हालांकि ऐसी जानकारी मिल रही है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ही प्रदेश की सीएम रहेंगे। मगर टीएस सिंहदेव को अब मंत्रिपरिषद में अधिक ताकतवर किया जाएगा।

विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक, भूपेश बघेल, टीएस सिंहदेव और पीएल पुनिया से विवाद के बिंदुओं पर चर्चा के बाद राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने गए थे। इस बीच उन्होंने संदेश भिजवाया कि दोनों नेता एक दिन रुककर रायपुर जाएं। ऐसी जानकारी है कि दोनों नेताओं की या कम से कम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की आज सोनिया गांधी से मुलाकात हो सकती है।

इस बीच यह भी संकेत मिल रहे हैं कि कथित तौर पर मौजूद ढाई-ढाई साल के मुख्यमंत्री के फॉर्मूले पर अमल को टाल दिया गया है। ऐसे में मुख्यमंत्री की कुर्सी को कोई खतरा नहीं है। हालांकि, टीएस सिंहदेव को विभाग और सरगुजा की राजनीति में अधिक स्वायत्तता दिए जाने की जानकारी मिल रही है।

मंत्रिमंडल का चेहरा बदलने की भी संभावना

बताया जा रहा है, राहुल गांधी से मुलाकात के बाद एक बात बहुत जोर से उठी है कि छत्तीसगढ़ के मंत्रिमंडल का चेहरा बदलेगा। इसमें टीएस सिंहदेव खेमे के एक विधायक को जगह मिल सकती है। ये विधायक सरगुजा क्षेत्र से आते हैं। बता दें कि इस समय मंत्रिमंडल में सरगुजा संभाग के तीन मंत्री हैं।

दोनों नेताओं से अलग-अलग शिकायतें लीं

पार्टी सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार राहुल गांधी से भूपेश बघेल और टीएस सिंहदेव ने सिलसिलेवार घटनाओं का हवाला देकर अपनी बात कही है।

https://rashtravadinews.in/international-news/15126/
https://rashtravadinews.in/uncategorized/15127/

काबुल से विमान हाईजैक, रेस्क्यू मिशन पर पहुंचा यूक्रेन, 31 यूक्रेनियन सहित 83 लोग थे सवार, अब ईरान ने किया ये दावा …

2

नई दिल्ली, 25 अगस्त 2021। अफगानिस्तान के काबुल से एक बड़ी खबर आ रही है। यूक्रेन के प्लेन को यहां किसी अज्ञात लोगों ने हाईजैक कर लिया है। प्लेन अपने नागरिकों को आफगानिस्तान से बाहर निकालने के लिए काबुल पहुंचा था। इस बात की जानकारी यूक्रेन के डिप्टी विदेश मंत्री येवगेनी येनिन ने मंगलवार को दी है। मंत्री ने बताया कि प्लेन को ईरान ले जाया गया था

काबुल

हाईजैक होने के बाद ईरान के लिए उड़ गया था प्लेन

खबर के मुताबिक, मंत्री ने बताया कि पिछले रविवार को, हमारे विमान को अन्य लोगों द्वारा हाईजैक (अपहरण) कर लिया गया था। उस दिन विमान प्रैक्टिकल तौर पर हमसे छीन लिया गया था। यह यूक्रेन के नागरिकों को एयरलिफ्ट करने के बजाय एक अज्ञात समूह के साथ ईरान के लिए उड़ गया था। हमने पैसेंजर्स को निकालने के तीन प्रयास किए लेकिन असफल रहे, क्योंकि हमारे लोग एयरपोर्ट में नहीं जा सके।

अपहरणकर्ता हथियारों से लैस थे

उन्होंने कहा कि अपहरणकर्ता हथियारों से लैस थे। हालांकि, उप मंत्री ने इस बारे में कुछ भी नहीं बताया कि विमान का क्या हुआ या क्या यूक्रेन इसे वापस लेने की कोशिश करेगा या यूक्रेनी नागरिक काबुल से कैसे वापस आए। येनिन ने सिर्फ इस बात को रेखांकित किया कि विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा की अध्यक्षता में पूरी राजनयिक सेवा पूरे सप्ताह एक्सीडेंट टेस्ट मोड में काम कर रही थी।

काबुल

31 यूक्रेनियन सहित 83 लोग थे सवार

बीते रविवार को, 31 यूक्रेनियन सहित 83 लोगों के साथ एक मिलिट्री परिवहन विमान अफगानिस्तान से कीव पहुंचा। राष्ट्रपति ऑफिस ने बताया कि 12 यूक्रेनी सैन्यकर्मी स्वदेश लौट आए। विदेशी पत्रकारों और मदद का अनुरोध करने वाली हस्तियों को भी निकाला गया। इसमें यह भी बताया गया कि करीब 100 यूक्रेनियन अभी भी अफगानिस्तान से निकाले जाने की उम्मीद में हैं ।

20 साल बाद अमेरिका ने हटा ली फौज

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन ने अफगानिस्तान में 20 साल लंबे सैन्य अभियान को खत्म करने की अनाउंसमेंट की और अपनी सेना की वापसी शुरू करने के बाद, तालिबान (रूस में गैरकानूनी) अफगान सरकारी बलों के खिलाफ आक्रामक हो गया। 15 अगस्त को, तालिबान लड़ाके बिना किसी रुकावट का सामना किए काबुल में घुस गए, और कुछ ही घंटों में अफगान राजधानी पर पूरा कंट्रोल हासिल कर लिया।

बीते रविवार को, 31 यूक्रेनियन सहित 83 लोगों के साथ एक मिलिट्री परिवहन विमान अफगानिस्तान से कीव पहुंचा। राष्ट्रपति ऑफिस ने बताया कि 12 यूक्रेनी सैन्यकर्मी स्वदेश लौट आए। विदेशी पत्रकारों और मदद का अनुरोध करने वाली हस्तियों को भी निकाला गया। इसमें यह भी बताया गया कि करीब 100 यूक्रेनियन अभी भी अफगानिस्तान से निकाले जाने की उम्मीद में हैं।

दर्दनाक सड़क हादसा : बस और कार की टक्कर में विधायक के बेटे सहित 3 की मौत…

0

रायपुर डेस्क। छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में बीती रात हुए एक दर्दनाक सड़क हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई। हादसे में जान गंवाने वालों में मरवाही से कांग्रेस विधायक डॉ. केके ध्रुव के इंजीनियर बेटे समेत तीन लोग शामिल हैं।

हादसा इतना भीषण था कि तीनों के शव कार में ही फंसे रहे। घटना की सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने काफी देर की मशक्कत के बाद गैस कटर से काटकर शवों को बाहर निकाला।

जानकारी के मुताबिक, विधायक डॉ. केके ध्रुव के बेटे और विद्युत विभाग में पदस्थ AE प्रवीण कुमार ध्रुव अपनी टाटा नेक्सन कार में अपने दो अन्य साथियों JE कुशल कुमार कंवर तथा ठेका श्रमिक शंकर सिंह पोर्ते के साथ बिंझरा से बांगों लौट रहे थे। तभी कटघोरा थाना क्षेत्र के बरपाली पेट्रोल पंप के पास रॉयल बस से इनके कार की जबरदस्त भिड़ंत हो गई।

इस हादसे में तीनों की मौके पर ही मौत हो गई। घटना देर रात करीब साढ़े 12 बजे के आसपास की बताई जा रही है। घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और कार में फंसे तीनों युवकों को निकालने रेस्क्यू शुरू किया गया।

सुकमा (ब्रेकिंग) : 2 नक्सलियों का एनकाउंटर, कन्हईगुड़ा-गोमपाड़ के जंगल में चल रही मुठभेड़

0

सुकमा। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में एक बार फिर जवानों ने बड़ा एक्शन लिया है। कन्हईगुड़ा-गोमपाड़ के जंगल में चल रही मुठभेड़ में कुछ नक्सलियों के मारे जाने की खबर मिल रही है।

जानकारी के अनुसार CRPF व DRG की संयुक्त पार्टी सर्चिंग पर निकली थी। वहीं, कन्हईगुड़ा-गोमपाड़ के जंगलों में नक्सलियों ने फायरिंग कर दी। जवानों ने भी मोर्चा संभाला और जवाबी फायरिंग की।

बताया जा रहा है कि मुठभेड़ में जवानों ने कुछ नक्सलियों को मार गिराया है। हालांकि अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाई है। जंगल में पुलिस और नक्सलियों के बीच अभी भी मुठभेड़ जारी है।

एसपी सुनील शर्मा ने दो नक्सलियों के मारे जाने की पुष्टि की है। बताया कि पांच से सात नक्सलियों को गोली लगने की खबर है। मुठभेड़ खत्म होने के बाद इलाके में सर्चिंग जारी है।

राजधानी में 8 साल की मासूम से कर रहा था अश्लील हरकत , मां ने दर्ज कराई शिकायत…

0

दिल्ली डेस्क :- राजधानी दिल्ली के अमन विहार थाने में शनिवार को आठ साल की बच्ची से अश्लील हरकत करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने बच्ची की मां की शिकायत पर एफआईआर दर्ज कर आरोपी पड़ोसी को गिरफ्तार किया है।

राजधानी
राजधानी

जानकारी के अनुसार, पीड़िता परिवार के साथ सुलेमान नगर इलाके में रहती है। वह शनिवार को छोटे भाई के साथ घर के पास गली में खेल रही थी। तभी पड़ोस में रहने वाले युवक ने बच्ची के छोटे भाई को पानी लाने के लिए घर भेज दिया।

https://rashtravadinews.in/bastar/15096/

इसके बाद वह बच्ची को अपने घर ले जाकर उसके साथ अश्लील हरकत करने लगा। इसी बीच बच्ची की मां आरोपी के घर पहुंच गई। जब उसने बच्ची से पूछा तो उसने पूरी बात बता दी। इसके बाद पीड़िता की मां ने अमन विहार थाने में शिकायत दी।

पुलिस ने पोक्सो और छेड़छाड़ की धारा में केस दर्ज कर आरोपी प्रकाश को गिरफ्तार कर लिया है। जांच में मालूम हुआ है कि आरोपी नरेला औद्योगिक इलाके की एक फैक्टरी में काम करता है।

आज CM भूपेश बघेल का जन्मदिन : प्रधानमंत्री मोदी ने भी दी जन्मदिन की बधाई… कई मुख्य मंत्रियों, मंत्रियों और विपक्षी दलों के नेताओं ने भी भेजी शुभकामनाएं … पढ़िये

1

ऑफिस डेस्क :- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज अपना 60 साल पूरा कर रहे हैं। जन्मदिन के मौके पर मुख्यमंत्री को लगातार बधाईयां मिल रही है।

भूपेश बघेल

प्रधानमंत्री मोदी, कई मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय मंत्रियों के अलावे छत्तीसगढ़ के नेताओं और कैबिनेट मंत्रियों ने भी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बधाई दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर मुख्यमंत्री के लंबी आयु और दीर्घायु होने की कामना की है।

वहीं पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने भी ट्वीट कर मुख्यमंत्री को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है।
कैबिनेट मंत्री टीएस सिंहदेव ने अपने ट्वीट में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को लंबे समय का साथी बताया है। सिंहदेव ने जन्मदिन की बधाई देते हुए लिखा है कि…
गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने ट्वीट कर मुख्यमंत्री बघेल को जन्मदिन की बधाई दी है।
शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बधाई देते हुए उनके संघर्ष को अनुकरणीय बताया है। प्रेमसाय सिंह ने ट्वीट कर लिखा है…
पीसीसी चीफ मोहन मरकाम ने भी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है।

बस्तर सांसद दीपक बैज ने भी मुख्यमंत्री को दी जन्मदिन की बधाई

जगदलपुर विधायक व संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने भी दी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी को जन्मदिन की बधाई
बृजमोहन अग्रवाल ने अपने बधाई संदेश में मुख्यमंत्री को दीर्धायु होने की कामना की है।
अजय चंद्राकर जनसेवक कुरूद ने भी दी बधाई
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी ट्वीट कर मुख्यमंत्री को बधाई दी है।
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी को दी जन्मदिन की बधाई

आसाम के मुख्यमंत्री ने भी दी बधाई

बिग ब्रेकिंग :- CM भूपेश और टीएस से राहुल गांधी कल करेंगे मुलाकात ! सीनियर नेताओं के साथ होगी दोनों नेताओं की राहुल, सोनिया से मुलाकात

0

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री CM भूपेश बघेल और स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव कल दिल्ली में राहुल गांधी से मुलाकात कर सकते हैं।

राहुल गांधी

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया के तरफ से दोनों को संदेश आया है कि कल राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और टी एस सिंहदेव को मुलाकात के लिए बुलाया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस दौरान केसी वेणुगोपाल, पवन बंसल और प्रदेश प्रभारी पी एल पुनिया साथ रहेंगे।

आपको बताते चलें कि सूत्र बता रहे हैं कल कल राहुल गांधी के साथ सोनिया गांधी से भी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और टी एस की मुलाकात हो सकती है। ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि इस मुलाकात के बाद कोई बड़ा निर्णय कांग्रेस हाईकमान ले सकती है।

https://rashtravadinews.in/cm-bhupesh-baghel/15074/

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का जन्मदिन आज , जानिए उनके जीवन का सियासी सफर …

2

रायपुर ऑफिस डेस्क :- आज छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का जन्मदिन है। लोगों का विश्वास जीतने के बाद प्रदेश की सत्ता संभालकर सिर्फ आठ महीने में ही भूपेश बघेल ने विकास की एक अलग नींव रख दी है। नवा छत्तीसगढ़ के निर्माण में जुटे भूपेश बघेल के जन्मदिन पर उनके सियासी सफर पर आइए एक नजर डालते हैं।

भूपेश बघेल का जन्मदिन

भूपेश बघेल का जन्म 23 अगस्त 1961 को दुर्ग जिले के बेलौदी गांव में हुआ और रायपुर के साइंस कॉलेज से उन्होंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई की। भूपेश बघेल की मां का नाम बिंदेश्वरी बघेल और पिता नंदकुमार बघेल है। भूपेश बघेल ने जमीनी स्तर से राजनीति के सफर की शुरुआत की। 1990 में वे दुर्ग जिला युवक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने। फिर 1992 में बाबरी मस्जिद ढहाए जाने पर 350 किलोमीटर की सद्भावना यात्रा निकाली।

भूपेश बघेल का जन्मदिन

1994 में मध्यप्रदेश युवक कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष बने। 32 साल की उम्र में वे अविभाजित मध्यप्रदेश में पहली बार विधायक बने। 1993 में पहली बार पाटन विधानसभा से जीतकर विधायक बने। फिर 1998 में दूसरी बार भी पाटन से निर्वाचित हुए।

भूपेश बघेल का जन्मदिन

2003 में तीसरी बार, 2013 में चौथी बार और 2018 में पांचवी बार पाटन से चुनाव जीते। वे मध्यप्रदेश के परिवहन मंत्री और परिवहन निगम के अध्यक्ष भी बने। 2003 से 2018 तक लगातार वे सशक्त विपक्ष की भूमिका में रहे और 2003 से 2008 के बीच वे विधानसभा में उपनेता प्रतिपक्ष भी रहे।

भूपेश बघेल का जन्मदिन
बस्तर जिला समस्त कांग्रेस कमेटी कि तरफ से माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं

2013 में सीएम भूपेश बघेल को छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष की जिम्मेदारी मिली। उन्होंने बिखरी हुई पार्टी को एकजुट किया और छत्तीसगढ़ की तीन चौथाई सीटें जीतकर जीत का इतिहास रच दिया।

भूपेश बघेल का जन्मदिन

छत्तीसगढ़ के चार चिन्हारी, नरवा, गरूवा, घुरवा, बारी के नारे को उन्होंने अपनी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट बनाया है, और हर आंखों के सपनों को हकीकत में बदलकर प्रदेश की तकदीर संवार रहे हैं।

छत्तीसगढ़ की सियासत का ये वो चेहरा है, जिसने दिसंबर 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में जीत की ऐसी लकीर खींची कि पूरे देश में उनके नाम का डंका बज गया। प्रदेश की 90 में से 68 सीटें कांग्रेस ने जीती और भूपेश बघेल ने 15 साल का पार्टी का सत्ता का वनवास खत्म कर एक नया इतिहास रच दिया।

17 दिसंबर को उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली और शपथ लेने के साथ ही उन्होंने कई ऐसे फैसले कर ये साबित कर दिया कि वे वादों को पूरा करने वाले मुख्यमंत्री हैं। शपथ के डेढ़ घंटे बाद ही 16.65 लाख किसानों की कर्जमाफी के आदेश दिए। साथ ही किसानों से 2500 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से धान खरीदी का फैसला किया।

फिर चाहे वो बस्तर के लोहांडीगुड़ा में आदिवासियों की जमीन लौटाने का मामला हो या फिर छोटे भूखंडों की खरीदी-बिक्री पर लगी रोक हटाने का। स्कूल-कॉलेज में सहायक शिक्षक और प्रोफेसर की नियुक्ति का, उनके फैसलों से प्रदेश के हर वर्ग के लोगों को लाभ मिला।

जीरम कांड, नान घोटाले की जांच के लिए एसआईटी गठित करने के साथ ही पत्रकारों की सुरक्षा के लिए कानून बनाने का ऐलान भी उन्होंने किया। वहीं प्रदेश की संस्कृति और कला के साथ लोक त्यौहारों पर छुट्टी की सौगात दी। हरेली, तीज, करमा जयंती और छठ त्यौहार की छुट्टी दी गई। बिहार के बाद सिर्फ छत्तीसगढ़ ही ऐसा प्रदेश है, जहां पर छठ पर छुट्टी दी गई है।

वृद्धा आश्रम में महिलाओं की आंखें इंतजार कर रही थी , तब ही पहुंची बस्तर पुलिस को देखकर सभी के चेहरे में खुशी नजर आई …

0

जगदलपुर ऑफिस डेस्क :- छत्तीसगढ़ जगदलपुर आज भाई बहन का त्यौहार रक्षाबंधन बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है जगदलपुर बस्तर में भी बहने अपने भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधा रही है वही एक संस्था है वृद्धा आश्रम जहां कुल 14 महिलाएं रहती हैं।

वृद्धा आश्रम

जिन महिलाओं को उनके परिवार वालों ने अपने घर से दूर वृद्धा आश्रम छोड़ दिया जहां ये महिलाएं अपना समय गुजार रही हैं मगर कोई भी त्यौहार आता है इन महिलाओं को ये उम्मीद होती है कि उनसे मिलने कोई परिवार वाला आएगा लेकिन जब कोई नहीं आता है तो यह मायूस रहती हैं।

वृद्धा आश्रम

मगर जगदलपुर बस्तर पुलिस हमेशा ही कोई भी त्योहार हो इनसे मिलने जरूर पहुंच जाती है आज रक्षाबंधन के त्यौहार पर धरमपुरा स्थित वृद्धा आश्रम बस्तर पुलिस पहुंची इन महिलाओं से खूब सारी बात सुनी समस्याएं सुनी महिलाओं ने पुलिस परिवार को राखियां बांधी और आशीर्वाद दिया।

वृद्धा आश्रम
वृद्धा आश्रम

वहीं पुलिस परिवार ने भी इन महिलाओं के लिए मिठाई कई सामने दिए पुलिस परिवार को इन महिलाओं ने अपने साथ पाया उनके चेहरे खुशी से खिल उठे साथ ही अनाथ आश्रम पहुंचकर बस्तर पुलिस ने अनाथ बच्चों के साथ रक्षाबंधन की बधाइयां दी मिठाई खिलाई।

इसके साथ ही बस्तर पुलिस ने कोतवाली थाना जगदलपुर में भी मनाया गया राखी का पावन त्यौहार…

बस्तर पुलिस ने कोतवाली थाना में जोर शोर से मनाया राखी का त्यौहार…
कच्चे धागों से बनी पक्की डोर है राखी,
प्यार और मीठी शरारतों की होड़ है राखी,
भाई की लंबी उम्र की दुआ है राखी,
बहन के प्यार का पवित्र धुआं है राखी।
फूलों का तारों का सबका कहना है एक हजारों में मेरी बहना है !!

अपने आधार कार्ड से ले सकते हैं पर्सनल लोन, जानिए कैसे ये है पूरा प्रोसेस …

0

ऑफिस डेस्क :- आपका आधार कार्ड बहुत काम की चीज है। इसे महज प्लास्टिक कार्ड या अंकों की लिखावट न समझें। आपके छोटे से बुटए समा जाने वाला आधार कार्ड कई वृहद काम कर सकता है। जैसे कि इमरजेंसी में जब कोई साथ न दे तो आधार आपका मुश्किलों से पार दिला सकता है। अचानक पैसे की जरूरत पड़ जाए तो आपका खर्च चला सकता है।

आधार कार्ड

अब तक आप यही जानते होंगे कि बैंक से ही लोन मिलता है। या आधार कार्ड से सिर्फ मोबाइल का सिम पाया जा सकता है। लेकिन आज यह भी जान लीजिए कि आधार कार्ड से आप लाखों रुपये का पर्सनल लोन भी ले सकते हैं।

पर्सनल लोन के लिए बैंक आपसे कोई कोलैटरल या सिक्योरिटी की मांग नहीं करते। कोई भी व्यक्ति कुछ दस्तावेजों के आधार पर बैंक से पर्सनल लोन आसानी से पा सकता है। यहां तक कि आधार या पैन कार्ड के जरिये भी आसानी से पर्सनल लोन लिया जा सकता है। जानते हैं कि आधार से लोन कैसे ले सकते हैं।

आधार कार्ड

आधार से लोन कैसे लें

हर बैंक ग्राहक की पात्रता जानने के लिए कुछ कागजात मांगते हैं। इनमें आधार कार्ड और पैन सबसे अहम होते हैं। आपसे बैंक पहचान सिद्ध करने के लिए कुछ दस्तावेज मांगेगा और यह काम एक खास प्रक्रिया के तहत होता है जिसे नो योर कस्टमर या KYC कहते हैं।

ये दस्तावेज केवीसी के तहत ही बैंकों से मांगे जाते हैं। आधार कार्ड को सबसे बैध केवाईसी दस्तावेज बोला जाता है। यह एक साथ पहचान और पते का प्रूफ पेश करता है। आधार के जरिये अगर पर्सनल लोन चाहिए तो आप बैंकों में ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

आवेदन के दौरान ई-केवाईसी दस्तावेज अपलोड करनो होंगे। आधार की एजेंसी यूआईडीएआई व्यक्ति का आधार कार्ड नंबर, बायोमेट्रिक डिटेल, नाम, लिंग, पता, जन्मतिथि और फोटो स्टोर करके रखती है। इसलिए आपको लोन लेने से पहले कोई भी हार्ड कॉपी देने की जरूरत नहीं होती।

स्टेप-बाई-स्टेप ऐसे करें अप्लाई

  • जिस बैंक से लोन लेना है और जिसका बैंक खाता आपके नाम है, उसका मोबाइल ऐप डाउनलोड कर लें या उस बैंक के पोर्टल पर जाएं।
  • बैंक की वेबसाइट या ऐप के सहारे आपको लॉग इन होना होगा।
  • यहां आपको loan का ऑप्शन दिखेगा जिसमें personal loan पर क्लिक करना है।
  • यहां आप चेक कर लें कि लोन लेने के पात्र हैं या नहीं।
  • जब पात्रता कंफर्म हो जाए तो apply now टैब पर क्लिक कर दें।
  • अब आपसे ऑनलाइन एप्लिकेशन भरने के लिए कहा जाएगा. इसमें आपको पर्सनल, रोजगार और पेशे के बारे में जानकारी मांगी जाएगी।
  • इतना कुछ करने के बाद एक बैंककर्मी आपको फोन कर डिटेल का वेरिफिकेशन करेगा।
  • आपसे आधार कार्ड की एक कॉपी अपलोड करने के लिए कहा जाएगा।
  • बैंक से जैसे ही आधार और आपकी जानकारी वेरिफाई होगी, आपके खाते में लोन का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

इस सुविधा को लेने के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 23 साल और अधिकतम 60 साल रखी गई है। आवेदक को भारतीय नागरिक होना चाहिए और किसी सरकारी, निजी या मल्टीनेशनल कंपनी में काम करना चाहिए। लोन लेने के लिए आपका क्रेडिट स्कोर सही होना चाहिए। साथ ही एक मिनिमम मंथली इनकम की सीमा तय की गई है, जिसे आवेदक को पूरा करना होगा।

BJP के दिग्गज नेता व यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह का निधन, लखनऊ PGI में चल रहा था इलाज

0

लखनऊ ऑफिस डेस्क :- यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का शनिवार की शाम निधन हो गया। वे कई दिनों से बीमार चल रहे थे। कल्याण सिंह की सेहत को देखते हुए सबसे पहले उन्हें लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

कल्याण सिंह

चार जुलाई को उनकी हालत फिर से बिगड़ती तो यहां से उन्हें पीजीआई में शिफ्ट किया गया, जहां शनिवार की शाम उन्होंने अंतिम सांस ली। कल्याण सिंह के निधन की खबर मिलते ही भाजपा समेत तमात राजनीतिक दलों में शोक की लहर दौड़ गई है।

उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शोक जताते हुए कहा,शब्दों में बयां नहीं कर सकता पीड़ा। वहीं सीएम योगी आदित्य नाथ ने कहा कि कल्याण सिंह का जाना अपूर्णीय क्षति है उन्होंने राज्य में 3 दिन का राजकीय शोक की घोषणा की।

राम लहर से कराया था बीजेपी का UP में ‘कल्याण’, सिर्फ 35 की उम्र में MLA बने थे

सियासत की डगर पर कल्‍याण सिंह की रफ्तार बहुत तेज रही न बहुत धीमी। वह 35 साल की उम्र में पहली बार विधायक बने। मौका मिला तो अपने क्षेत्र के अलावा प्रदेश की राजनीति में भी सक्रिय नज़र आने लगे।

अतरौली में कल्‍याण ने ऐसा झंडा गाड़ा कि 1967 में पहला चुनाव जीतने के बाद 1980 तक उन्‍हें कोई चुनौती ही नहीं दे सका। लेकिन 1980 के चुनाव में जनता पार्टी टूट गई तो कल्याण सिह को हार का सामना करना पड़ा।

कल्याण सिंह

दरअसल, कल्‍याण राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जनसंघ में आए थे। जब जनसंघ का जनता पार्टी में विलय हुआ और 1977 में उत्तर प्रदेश में जनता पार्टी की सरकार बनी तो उन्हे रामनरेश यादव की सरकार में उन्‍हें स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया।

1980 में कल्‍याण पहली बार चुनाव हारे लेकिन उसी साल 6 अप्रैल 1980 को भाजपा का गठन हुआ तो कल्याण सिंह को पार्टी का प्रदेश महामंत्री बना दिया गया। उन्‍हें प्रदेश पार्टी की कमान भी सौंप दी गई।

इसी बीच अयोध्या आंदोलन की शुरुआत हो गई जिसमें उन्होंने गिरफ्तारी देने के साथ ही कार्यकर्ताओ में नया जोश भरने का काम किया। इस आंदोलन के दौरान ही उनकी इमेज रामभक्त की बन गई।

तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह के खिलाफ बिगुल फूंक दिया। राम मंदिर आंदोलन की वजह से उत्तर प्रदेश सहित पूरे देश में भाजपा का उभार हुआ और जून 1991 में भाजपा ने उत्तर प्रदेश में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई। इसमें कल्याण सिंह की अहम भूमिका रही इसलिए उन्हें मुख्यमंत्री बनाया गया।

विधायक बनने के ठीक 24 वें साल 59 साल की उम्र में कल्याण सिंह यूपी के सीएम बन गए। हालांकि उनकी सरकार के दौरान ही बाबरी ढांचा विध्वंस हो गया तो इसका सारा दोष अपने ऊपर लेते हुए उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।

https://rashtravadinews.in/chattisgarh/15011/
https://rashtravadinews.in/international/15007/

जरूरतमंद लोगों को जगदलपुर विधायक एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान किया गया …

0
  • आर्थिक सहायता मिलने पर हितग्राहियों के परिजनों ने माना प्रभारी मंत्री कवासी लखमा एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन का आभार

जगदलपुर ऑफिस डेस्क :- विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव ( नगरीय प्रशासन एवं श्रम विभाग ) रेखचंद जैन ने आर्थिक रूप से कमजोर हितग्राहियों को वाणिज्य कर आबकारी एवं उधोग विभाग के मंत्री एवं प्रभारी मंत्री कवासी लखमा जी के स्वेच्छानुदान मद से आर्थिक सहायता प्रदान की

आर्थिक सहायता

विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने आज अपने कार्यालय में शहर के वीर सावरकर वार्ड निवासी कुंती साहू, जवाहर वार्ड निवासी भानुमती बघेल, विजय वार्ड निवासी शिवप्रसाद पांडे एवं विशाल पांडे एवं आड़ावाल निवासी ईश्वर राव सोनी, आड़ावाल निवासी अनिल एंथोनी नयापारा आड़ावाल निवासी रवि बघेल को 4000-4000 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की गई।

आर्थिक सहायता

इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कहा की हमारे प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी प्रभारी मंत्री कवासी लखमा जी आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लोगों के सुख-दुख के लिए हमेशा तत्पर है एवं उनके आर्थिक स्थिति को संवारने के लिए हम कृत संकल्पित है।

आर्थिक सहायता

इस अवसर पर विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन के साथ शहर जिला कांग्रेस महामंत्री अनवर खान, जनपद सदस्य एवं युवा कांग्रेस के अध्यक्ष जिशान कुरैशी, वरिष्ठ नेता संजय जैन, विधि विभाग के जिलाध्यक्ष अवधेश झा, ईंटुक के जिलाध्यक्ष नितिश शर्मा उपस्थित रहे।

https://rashtravadinews.in/jagdalpur/14892/
https://rashtravadinews.in/chattisgarh/15011/

छत्तीसगढ़ भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश महामंत्री नरोत्तम धृतलहरे का जन्मदिन समर्थकों ने वृक्षारोपण व रक्तदान कर मनाया …

0

रायपुर ऑफिस डेस्क :- दिनाँक 20/08/21 को भारतीय मजदूर संघ छत्तीसगढ़ के प्रदेश महामंत्री एवं प्रगतिशील छत्तीसगढ़ सतनामी समाज के रायपुर ग्रामीण युवा प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष इंजी.नरोत्तम धृतलहरे के जन्मदिवस पर समाजिकजनो एवं उनके समर्थकों ने बधाई दी एवं उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

भारतीय मजदूर संघ

इसके साथ ही श्री धृतलहरे के समर्थकों द्वारा विभिन्न स्थानों में कार्यक्रम आयोजित कर उनका जन्मदिन धूमधाम से मनाया है। श्री धृतलहरे के जन्मदिवस पर ग्राम धनेली के शाला प्रांगण में वृक्षारोपण किया गया।

भारतीय मजदूर संघ

जिसमें उपसरपंच ग्राम धनेली (भट) मोहन चक्रधारी, शाला विकास समिति उपाध्यक्ष धनेली मनीष रात्रे, नेहरू कश्यप ,सुनील यादव, लुकेश पटेल, दुर्गेश साहू, दीपक साहू आदि उपस्थित रहे।

भारतीय मजदूर संघ

इसके साथ ही रेड क्रॉस ब्लड बैंक रायपुर में रक्तदान किया गया। जिसमे सतनाम जन कल्याण कोष संस्थापक बिलोक चंद खरे, रेनू जांगड़े, मनीष रात्रे, लुकेश पटेल, तुकेश हरबंश, रजत बांधे, उपाध्यक्ष रायपुर ग्रामीण सूर्यप्रताप बंजारे, संगठन मंत्री नव रायपुर अजीत कोशले एवं विकास बंजारे ने रक्तदान किया।

भारतीय मजदूर संघ

इसी कड़ी में ग्राम मुरेठी में प्राथमिक शाला के बच्चो को खेल सामग्री जिसमे क्रिकेट किट, बॉलीबाल, फुटबॉल, रैकेट व नेट प्रदान किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने युवाओ से अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा रक्तदान करे एवं वृक्षारोपण कर वातावरण को शुद्ध करने मे योगदान दे।

भारतीय मजदूर संघ

इस दौरान ग्राम मुरेठी के सरपंच विजय डहरिया, संतोष नौरंगे, अशोक देवहरे, घनश्याम बंदे, दीपेश चेलक, गोबलु यादव, किरण बंदे, निर्मला भारद्वाज, साधना चेलक, सुमिता चतुर्वेदी, कु. तन्वी, रागिनी,गणमान्य नागरिकजन एवं छात्र मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

https://rashtravadinews.in/naxalite/15015/
https://rashtravadinews.in/chattisgarh/15011/

इनामी नक्सली गिरफ्तार : कलेक्टर एलेक्स पॉल मेनन के अपहरण सहित विभिन्न अपराधों में था शामिल …

1

सुकमा ऑफिस डेस्क :- कलेक्टर एलेक्स पॉल मेनन के अपहरण में शामिल इनामी नक्सली को पुलिस ने गिरफ़्तार किया है। बड़े सट्टी इलाक़े से जवानों ने इनामी नक्सली को धर बदोचा है।

कलेक्टर एलेक्स पॉल मेनन

जानकारी के अनुसार सुकमा पुलिस को पुना नर्कोम अभियान के तहत सफलता मिली है। बताया जा रहा है कि नक्सली क्षेत्र की कई अन्य घटनाओं में शामिल रहा है। वहीं पुलिस ने नक्सली पर एक लाख का इनाम घोषित किया गया था। SP सुनील शर्मा ने इसकी पुष्टी की है।

बता दें कि साल 2012 में सुकमा के तत्कालीन कलेक्टर आईएएस एलेक्स पॉल मेनन का अपहरण नक्सलियों ने कर लिया था। इस घटना में नक्सलियों ने कलेक्टर के दो एसपीओ की हत्या भी कर दी थी। वहीं पुलिस ने दावा किया है कि गिरफ्तार इनामी नक्सली इस घटना में शामिला था।

https://rashtravadinews.in/chattisgarh/15011/
https://rashtravadinews.in/big-breaking/14965/
https://rashtravadinews.in/chattisgarh/14794/

वन विभाग के SDO पर बालात्कार का मामला दर्ज, पढ़िये पूरी खबर …

3

बिलासपुर ऑफिस डेस्क :- छत्तीसगढ़ की न्यायधानी बिलासपुर शहर के सरकंडा थाना इलाके में वन विभाग के ट्रेनी SDO अधिकारी पर दुष्कर्म का मामला दर्ज किया गया है।

वन विभाग

पीड़िता का आरोप है की आरोपी ने शादी का झांसा देकर कुकर्म किया है। युवती और आरोपी पिछले तीन सालों से रिलेशनशिप में थे। इस दौरान आरोपी ने युवती से कई बार शारीरिक संबंध बनाया।

वन विभाग

जानकारी के अनुसार एसडीओ मानवेंद्र मारकंडे और पीड़िता भिलाई के रहने वाले है। तीन साल पहले दोनों की मुलाकात कोचिंग सेंटर में हुई थी। दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ी और प्यार हो गया। इसके बाद लड़की फारेस्ट एक्साम की तयारी करने बिलासपुर चली गई।

इस बीच आरोपी एसडीओ युवती से मिलने बिलासपुर उसके घर आता रहता था। यहीं उसने युवती के साथ शारीरिक संबंध बनाए।

पीड़िता ने पुलिस को बताया है कि मानवेंद्र हमेशा उससे ये कहता रहता था कि वन विभाग में सिलेक्शन हो जाए तो फिर वे दोनों शादी करेंगे। दोनों ही फॉरेस्ट एग्जाम की तैयारी में जोर शोर से जुटे हुए थे।

इस दौरान लड़के ने तो एग्जाम पास कर लिया, लेकिन लड़की का सिलेक्शन नहीं हो सका। नौकरी लगने के बाद जब लड़की ने आरोपी से शादी का करने की बात कही तब वह मुकर गया।

https://rashtravadinews.in/international/15007/

IS ने तालिबान को बताया नकली जिहादी… कहा – अफगानिस्तान पर कब्जा अमेरिकी साजिश…

0

काबुल ( ऑफिस डेस्क ):- खुद को इस्लामिक स्टेट (Islamic State) कहने वाले आतंकवादी संगठन (ISIS) ने अफगानिस्तान पर तालिबान (Taliban) के कब्जे को लेकर सवाल उठाए हैं। संगठन की तरफ से प्रकाशित होने वाली पत्रिका अल नाबा में इस पूरी प्रक्रिया को ‘अमेरिका समर्थित’ बताया है।

अफगानिस्तान

तालिबान और आईएस के बीच लंबे समय से तकरार चली आ रही है। इसी बात के सबूत लेख में भी देखने को मिले हैं। तालिबान ने बीते रविवार को ही काबुल में कब्जे के साथ अफगानिस्तान में अपनी जीत की घोषणा कर दी थी।

IS ने अफगानिस्तान में तालिबान की सफलता का मजाक उड़ाया है। साथ ही आरोप लगाया कि अमेरिकी सैनिकों की वापसी के साथ ही देश को समूह के हाथों सौंप दिया गया।

आतंकवादी संगठन ने तालिबान को नकली जिहादी बताया है और कहा है कि समूह अमेरिका के साथ मिलकर काम कर रहा है। IS ने दावा किया है कि अफगान आंदोलन में वास्तविक ‘जिहाद’ या पवित्र युद्ध नहीं था।

IS ने लेख के जरिये पूरे देश में शरिया कानून लागू करने की तालिबान की क्षमता पर सवाल उठाए हैं। तालिबान और IS के बीच विचारधारा को लेकर मतभेद हैं। अफगानिस्तान के खुरासान प्रांत में IS की मौजूदगी है। यह इलाका अफगानिस्तान, ईरान, पाकिस्तान और मध्य एशिया को कहा जाता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आतंकी संगठन ने तालिबान को ‘मुल्ला ब्रेडले’ प्रोजेक्ट बताया है। दरअसल, इसका इस्तेमाल उन जिहादियों के लिए किया जाता है, जिन्हें अमेरिका अंदर से आंदोलन को अस्थिर करने के लिए नियुक्त करता है।

इस्लामिक स्टेट ने अफगानिस्तान पर काबिज़ इस ‘नए तालिबान’ को ‘इस्लाम का मुखौटा पहने’ ऐसे बहुरूपिये की संज्ञा दी है, जिसका इस्तेमाल अमेरिका मुसलमानों को बरगलाने और इलाके से इस्लामिक स्टेट की मौजूदगी मिटाने के लिए कर रहा है।

लेख के अनुसार, ‘तालिबान के काबुल में प्रवेश के दौरान हमने देखा कि कैसे अमेरिकी सैनिकों और तालिबान ने सीधे तौर पर समन्वय किया और दोनों पक्षों में भारी भरोसे के बीच कैसे हजारों जिहादियों और जासूसों को निकाले जाने की प्रक्रिया जारी रही।

बीते साल फरवरी से ही अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी शुरू हो गई थी। इसके बाद से ही देश में करीब दो दशकों के बाद दोबारा तालिबान ने कवायद तेज कर दी थी।

अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी 31 अगस्त 2021 तक पूरी होनी है। वहीं, सत्ता में लौटा तालिबान अब नेतृत्व की घोषणा करने की तैयारी कर रहा है। हालांकि, अभी तक तालिबान के शासन में अफगानिस्तान के प्रमुख के नाम का ऐलान नहीं हुआ है।

https://rashtravadinews.in/big-breaking/14996/

9 महीने के बच्चे को गिफ्ट में मिली 40 करोड़ की प्रॉपर्टी, देने वाले पर है 4300 करोड़ के स्कैम का आरोप …

0

राणा कपूर की पत्नी बिंदु कपूर ने अपने 9 महीने के पोते को 40 करोड़ की प्रॉपर्टी गिफ्ट की है। मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में राणा कपूर फिलहाल जेल में बंद हैं। राणा कपूर और उनके परिवार पर गलत तरीक से 4300 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप है।

40 करोड़

यस बैंक के फाउंडर राणा कपूर का नाम तो सुना ही होगा। वे फिलहाल मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जेल में बंद हैं। राणा कपूर की पत्नी बिंदु कपूर ने अपने 9 महीने के पोते को एक प्रॉपर्टी गिफ्ट की है।

इस प्रॉपर्टी की कीमत 40 करोड़ बताई जा रही है। Zapkey.com के मुताबिक, यह प्रॉपर्टी दिल्ली के जोरबाग में है और यह बिंदु कपूर के नाम पर थी। अब इसकी रजिस्ट्री उनके पोते अश्विन खन्ना के नाम पर हो गई है।

मनी कंट्रोल में छपी इस रिपोर्ट के मुताबिक, गिफ्ट डीड की तारीख 31 जुलाई 2021 है। इसके लिए स्टाम्प ड्यूटी 36.90 लाख रुपए की है। जोरबाग में यह प्रॉपर्टी करीब 370 स्क्वॉयर मीटर में फैली है।

ग्राउंड फ्लोर पर 2BHK, लिविंग एरिया और पार्किंग स्पेस है। ग्राउंड फ्लोर का एरिया 161 स्क्वॉयर मीटर का है। डॉक्युमेंट के मुताबिक, बिंदु राणा कपूर को यह प्रॉपर्टी अपने पिता से मिली है। 2004 में उन्हें पैतृक संपत्ति से हिस्सा मिला था।

प्रॉपर्टी अटैचमेंट का लग रहा होगा डर

इस डील को लेकर लीगल एक्सपर्ट्स का कहना है कि अपने नजदीकी लोगों को गिफ्ट में प्रॉपर्टी देना गलत नहीं है। साथ में उन्होंने यह भी कहा कि अगर किसी को लगता है कि आने वाले दिनों उसके खिलाफ प्रॉपर्टी अटैचमेंट की कार्रवाई हो सकती है, ऐसे में वह प्रॉपर्टी ट्रांसफर का रास्ता अपनाता है। इस मामले को उस नजरिए से भी देखा जा सकता है।

PMLA कोर्ट से नहीं मिली राहत

21 जुलाई को राणा कपूर को PMLA कोर्ट से झटका लगा था। कोर्ट ने यस बैंक के फाउंडर की तरफ से एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट की गिरफ्तारी से बचने को लेकर दी गई अर्जी को खारिज कर दिया था।

उनके वकीलों ने कहा कि इस मामले की जांच पूरी हो चुकी है। ऐसे में उनके मुवक्किल को जेल में बंद रखने का कोई मतलब नहीं है। हालांकि कोर्ट ने इस दलील को नहीं माना। मार्च 2020 में राणा कपूर को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार किया गया था।

4300 करोड़ की हेराफेरी का आरोप

यह मामला राणा कपूर फैमिली और DHFL प्रमोटर के बीच संदिग्ध लेन-देन से जुड़ा है।

एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट का कहना है कि उनकी पत्नी बिंदु कपूर और तीन बेटियों के अकाउंट में 600 करोड़ रुपए कुछ कंपनियों से ट्रांसफर किए गए थे। इस कंपनी का कनेक्शन DHFL से है। DHFL के प्रमोटर भी अभी जांच के दायरे में हैं और जेल में बंद हैं।

ED के मुताबिक, राणा कपूर और उनके परिवार के लोगों ने पद और पहुंच का गलत इस्तेमाल किया और करीब 4300 करोड़ रुपए की हेराफेरी की। DHFL पर करीब 14 हजार करोड़ के स्कैम का आरोप है। CBI का तो ये भी कहना है राणा कपूर ने रिश्वत लेकर कुछ कॉर्पोरेट को लोन बांटा जो बाद में NPA हो गया।

CG ब्रेकिंग : जवानों और नक्सलियों के बीच हई मुठभेड़ , असिस्टेंट कमांडेंट समेत 2 जवान शहीद

1

नारायणपुर :- छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिले नारायणपुर में शुक्रवार को आईटीबीपी के जवानों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़़ . इस मुठभेड़ में ( ITBP) के असिस्टेंट कमांडेंट समेत 2 जवान शहीद हो गए हैं. नक्सलियों ने जवानों से एक AK-47 हथियार, दो बुलेटप्रूफ जैकेट और वाकी टॉकी भी लूट लिया है. यह मुठभेड़ करियामेटा इलाके में हुआ है.

नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़

मिली जानकारी के मुताबिक नारायणपुर और बारसूर मार्ग में पुलिस की टीम रोड़ ओपनिंग पर निकली थी. इसी दौरान घात लगाए बैठे लाल आतंक के नक्सलियों ने जवानों पर हमला कर दिया है. इस मुठभेड़ में आईटीबीपी (ITBP) के असिस्टेंट कमांडेंट सुधाकर शिंदे समेत 2 जवान शहीद हो गए. अभी भी नक्सलियों के साथ जवानों की मुठभेड़ जारी है. एसपी यू. उदय किरण ने घटना की पुष्टि की है.

बस्तर आईजी सुंदरराज पी. ने बताया कि नारायणपुर में नक्सलियों ने एम्बुश लगाकर सर्चिंग पर निकले जवानों पर की फायरिंग की है. नक्सली हमले में आईटीबीपी 45 बटालियन के 2 जवान शहीद हो गए.

जिसमें एसआई गुरमुख सिंह और एएसआई सुधाकर शिंदे शामिल है. कडेमेटा कैम्प से 600 मीटर की दूरी पर ही जवानों पर हमला हुआ है. हमले के बाद जवानों से एक AK- 47 हथियार, दो बुलेटप्रूफ जैकेट और वाकी टॉकी भी नक्सलियों ने लूट लिया है. आईटीबीपी के 45 बटालियन के ई-कंपनी के जवान थे.

https://rashtravadinews.in/chattisgarh/14957/

इससे पहले 20 जुलाई 2021 को नारायणपुर में आईटीबीपी के जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी. विधायक चंदन कश्यप के लिए सड़क को सुरक्षा कारणों से क्लियर करने के लिए जवानों की तैनाती की गई थी. मुठभेड़ में एक जवान घायल और एक जवान शिव कुमार मीणा गोली लगने से शहीद हो गए थे.

वहीं 3 अप्रैल 2021 को बीजापुर जिले के तर्रेम जंगल में पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में 5 जवान शहीद हो गए थे. शहीद में 4 डीआरजी और 1 सीआरपीएफ का जवान शामिल था. वहीं जवानों ने 2 नक्सलियों को मार गिराया था.

https://rashtravadinews.in/big-breaking/14926/

बता दें कि 23 मार्च 2021 को बीजापुर जिले में नक्सलियों ने जवानों से भरी बस को IED से उड़ा दिया था. बस में 40 जवान सवार थे. इसमें से 5 जवान शहीद हो गए थे. ये वारदात होली से कुछ दिन पहले हुई थी.

छत्तीसगढ़ :- स्वास्थ्य विभाग में 3 हजार 948 पदों पर होगी भर्ती, स्वास्थ मंत्री ने दी जानकरी …

1

रायपुर 20 अगस्त 2021। स्वास्थ्य विभाग में 3 हजार 948 पदों पर भर्तियां की जाएगी। सूबे के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने ये जानकारी दी है। स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव के मुताबिक नई भर्तियों से हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा। नई भर्तियों से स्वास्थ्य विभाग और सुदृढ़ होगा।

स्वास्थ्य विभाग
https://rashtravadinews.in/big-breaking/14926/
https://rashtravadinews.in/big-breaking/14929/

ग्रामीण क्षेत्र की जनता को मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराना कांग्रेस सरकार की पहली प्राथमिकता :- दीपक बैज

0
  • माननीय मुख्यमंत्री के मनसा अनुरूप कांग्रेस सरकार में बह रही विकास की बयार
  • सांसद दीपक बैज व विधायक राजमन बेंजांम ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार दे रहे लाखो के विकास कार्यों की सौगात

जगदलपुर ऑफिस डेस्क :- मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना आमजनों के लिए होगा लाभदायक जिसमे कांग्रेस सरकार के द्वारा सार्वजनिक अस्पताल, स्कूल, आंगनबाड़ी, छात्रावास भवन, धान खरीदी केंद्र इन जगहों पर सड़को का बिछेगा जाल आमजनों को आवागमन में नही होगी कोई परेशानी

कांग्रेस सरकार

बस्तर साँसद दीपक बैज आज विकासखंड लोहंडीगुड़ा के विभिन्न ग्राम पंचायतो में निर्माण कार्यों का भूमिपूजन करते हुए ग्रामीणों से रूबरू हो रहे है इस दौरान सांसद दीपक बैज ने कहा राज्य सरकार की मनसा है कि हर गली में छोटी गाड़ियां एवं एंबुलेंस पहुंचने चाहिए इसका लाभ हर ग्राम पंचायतों को मिले।

कांग्रेस सरकार

छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल की सरकार गांवों का संपूर्ण विकास चाहती है,इसी मंशा को साकार करने की दिशा में कदम उठा रही है। ग्रामीणों को सड़क,बिजली, पानी आदि सभी मूलभूत सुविधा मुहैया कराना हमारी सरकार की पहली प्राथमिकता है। इसी तारतम्य में बस्तर सांसद दीपक बैज व विधायक राजमन बेंजांम विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन लगातार ग्रामीण क्षेत्र में कर रहे है। जो कि क्रमर्श

कांग्रेस सरकार

मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना अंतर्गत ग्राम पंचायत बड़ाजी 01 विकासखंड लोहंडीगुड़ा में धान संग्रहण केंद्र हेतु पहुँच मार्ग का निर्माण कार्य लागत 10.95 लाख रुपये के कार्य का भूमिपूजन

कांग्रेस सरकार

मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना अंतर्गत विकासखंड लोहंडीगुड़ा के ग्राम गुमतुमड़ी में आंगनबाड़ी केंद्र तथा धान संग्रहण केंद्र अलनार हेतु पहुँच मार्ग लागत 12.07 लाख रुपये के कार्य का भूमिपूजन

कांग्रेस सरकार

मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना अंतर्गत विकासखंड लोहंडीगुड़ा के ग्राम मेढकाडोबरा चित्रकोट आंगनबाड़ी केंद्र हेतु पहुँच मार्ग लागत 19.59 लाख रुपये के कार्य का भूमिपूजन

https://rashtravadinews.in/jagdalpur/14885/

मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना अंतर्गत विकासखंड लोहंडीगुड़ा के ग्राम बाघमपारा चित्रकोट में आंगनबाड़ी केंद्र हेतु पहुँच मार्ग लागत 15.85 लाख रुपये के कार्य का भूमिपूजन

मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना अंतर्गत ग्राम पंचायत सिंघनपुर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुँच मार्ग निर्माण कार्य लागत 17.34 लाख रुपये के कार्य का भूमिपूजन

इस दौरान जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष बलराम मौर्य, जिला पंचायत सदस्य मालती बैज, लोहंडीगुड़ा जनपद पंचायत अध्यक्ष महेश कश्यप, जनपद उपाध्यक्ष योगेश बैज, जनपद सदस्य प्रेमबति भारद्वाज, ब्लॉक अध्यक्ष लक्ष्मण कश्यप, ब्लाक अध्यक्ष तोकापाल सहदेव नाग, विधायक प्रतिनिधि गणेश कावड़े, जनपद सदस्य धनीराम, जनपद सदस्य शंकर बघेल,

पल्लव यादव, अभिषेक डेविड, सूरज कश्यप, बनमाली, ओजेश्वरी, सुखदेव सेठिया, नेहरू यादव, फोटका राम, हरि, सुभाष, राजू, कृष्णा कश्यप, जयराम, रघु, सम्मदु राम, राज कुमारी, बुधराम, बहादुर कश्यप, मानसिंह, लिबरु कश्यप, करन सेठिया, जगबंधु ठाकुर, मदन पेगाड़, सरपंच, सचिव, ग्रामीण एवं जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

https://rashtravadinews.in/jagdalpur/14892/

सराफा व्यवसायी पर फायर कर लूट करने के सनसनीखेज कांड खुलासा, 4 आरोपी गिरफ्तार…

2

25 लाख रूपये का मशरूका बरामद

सराफा व्यापारी के साथ हुयी लूट की घटना की गुत्थी बस्तर पुलिस द्वारा सुलझायी गई।

त्रिलोकचन्द्र सिसोदिया पर फायरिंग कर दिया गया था लूट की घटना को अंजाम।

घायल सराफा व्यवसायी से 500 ग्राम से अधिक सोने का आभूषण एवं नगदी रकम की गयी थी लूट।

अपराध कारित करने वाले अंतर्राज्जीय गंजाम (उडीसा) गैंग के 04 आरोपी गिरफ्तार।

घटना में प्रयुक्त 02 मोटर सायकल एवं 01 पिस्टल बरामद।

जगदलपुर ऑफिस डेस्क :- दिनांक 18.07.2021 को जगदलपुर के स्थानीय सराफा व्यापारी त्रिलोकचंद सिसोदिया शाम 08ः00 बजे जब संजय मार्केट में अपनी ज्वेलरी शॉप बंद करके शॉप की ज्वेलरी अपनी स्कूटी की डिक्की में रख कर अपनी सहकर्मी के साथ अपने घर की ओर जा रहे थे कि उनके घर के कुछ दूर पहले ही अज्ञात आरोपियों द्वारा उनके ऊपर फायर कर के घायल कर स्कूटी की डिक्की में रखे हुए सोने के जेवरात लगभग 500 ग्राम से अधिक लूट कर फरार हो गये थे ।

शहर के मध्य में घटित इस संवेदनशील घटना की सूचना प्राप्त होते ही वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र सिंह मीणा (भा.पु.से.), अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री ओ.पी. शर्मा, नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार, थाना प्रभारी बोधघाट धनंजय सिन्हा, थाना प्रभारी कोतवाली एमन साहू घटना स्थल पर पहुॅचे।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा घटना स्थल का निरीक्षण व प्रार्थी मुतजर्रर से पूछताछ उपरांत अज्ञात आरोपियों की पतासाजी हेतु एक योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने के दिशा-निर्देश अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री ओ.पी. शर्मा व नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार को दिये।

घटना की गंभीरता को देखते हुए तत्काल 06 टीमों का गठन किया गया 01 टीम प्रार्थी के कार्यस्थल पर कैम्प कर सूचना संकलन, द्वितीय टीम को घटनास्थल पर कैम्प कर जानकारी इकटठा करने, तृतीय टीम को तकनीकी विश्लेषण, चतुर्थ टीम को पूरे शहर में लगे सी.सी.टी.व्ही फुटेज विश्लेषण, पॉचवी टीम को इंटर स्टेट कॉर्डिनेशन कर अज्ञात आरोपियों की पतासाजी, छठवी टीम को स्थानीय स्तर पर अपराधियों के संबंध में जानकारी हेतु टास्किंग कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

संदिग्ध आरोपियों की पतासाजी हेतु घटना स्थल, जगदलपुर शहर से लेकर उडीसा राज्य की सीमा तक लगभग 200 सी.सी.टी.व्ही. फुटेज तथा लाखों सेल मुव्हमेंट का विश्लेषण सी.सी.टी.व्ही फुटेज टीम व सायबर एक्पर्ट द्वारा किया गया है। प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए श्रीमान पुलिस महानिरीक्षक महोदय श्री सुंदरराज पी. (भा.पु.से.) द्वारा 10 सदस्यीय एस.आई.टी टीम का गठन करते हुए अज्ञात आरोपियों के संबंध में जानकारी देने पर 30,000/-रूपये की ईनाम की उद्घोषणा की गयी थी।

अंतर्जिला समन्वय के तहत् जिला कांकेर, सायबर सेल रायपुर, कोण्डागांव व सुकमा के अधिकारियों/कर्मचारियों की एक टीम को विश्लेषण करने वाली टीम के साथ क्लब किया जाकर अज्ञात आरोपियों की पतासाजी हेतु प्रयास किये जा रहे थे।

अज्ञात आरोपियों के संबंध में जानकारी प्राप्त करने हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बस्तर श्री जितेन्द्र सिंह मीणा द्वारा सरहदी राज्य उडीसा के जिला गंजाम, कोरापुट, जाजपुर तथा तेलंगाना एवं आन्ध्रपदेश के पुलिस अधीक्षकों से स्वतः ही सम्पर्क स्थापित कर उच्च स्तरीय प्रयास किये जा रहे थे।

उडीसा, आन्ध्रप्रदेश व तेलंगाना में टीमों को भेजकर कैम्प कराकर अज्ञात आरोपियों के संबध में उनकी आपराधिक कार्यप्रणाली के आधार पर इस तरह की घटना कारित करने वाले अपराधियों के गैंग के संबंध में जानकारी प्राप्त किया जा कर विश्लेषण किया जा रहा था।

पृथक-पृथक टास्क में पाबंद की गयी टीमों, सी.सी.टी. व्ही फुटेज, सायबर विश्लेषण,डंप एनालिसिस, होटल, लॉज, ढाबा व पेट्रोल पम्पों से जुटाई गई जानकारी दीगर राज्यों में कैम्प की गयी टीमों द्वारा जुटाई गई जानकारी, अंतर्राज्जीय समन्वय से प्राप्त जानकारी के विश्लेषण उपरांत यह सुनिश्चित हुआ कि इस तरीका वारदात का अपराध उडीसा राज्य के जिला गंजाम का गैंग करता है

तकनीकी विश्लेषण से भी यह अभिनिश्चित हुआ कि उडीसा की इस गंजाम गैंग का मूव्हमेंट घटना दिनांक के आसपास जगदलपुर शहर की ओर था लगभग 200 सी.सी.टी.व्ही कैमरों के विश्लेषण से यह सुनिश्चित हो चुका था कि घटना को कुल 06 आरोपियों ने 03 मोटर सायकलों में आकर अंजाम दिया है।

सी.सी.टी.व्ही. फुटेज से प्राप्त अज्ञात आरोपियों के कद-काठी व हुलिया के आधार पर उडीसा में कैम्प कर रही टीम ने स्थानीय सम्पर्को के माध्यम से उनमें से 01 की पहचान आर. रवि निवासी आस्का जिला गंजाम के रूप में सुनिश्चित करने में सफलता प्राप्त की। मैच्यौर की गयी सूचनाओं के आधार पर टीमों द्वारा लगातार उडीसा, आन्ध्रप्रदेश व तेलंगाना के आर.रवि. और उसके गैंग के सदस्यों के रूकने के ठिकानों पर लगातार दबिश दी जा रही थी।

गैंग के रूकने व छुपने के स्थानों पर मुखबीरों को सक्रिय किया जा कर उनकी भी मदद ली जा रही थी इसी क्रम में यह जानकारी प्राप्त हुई कि सरहदी राज्य उडीसा के ग्राम चांदली में आर.रवि व उसके गैंग के अन्य सदस्यों का मूव्हमेंट है। इस महत्वपूर्ण सूचना पर तत्काल पुलिस टीम द्वारा चांदली के आर. रवि के ठिकाने पर दबिश दी गयी जहां पर आर. रवि और उनके टीम के अन्य 03 सदस्य शिबा राव, पी. रवि कुमार, राज कुमार दास को मौके पर ही अभिरक्षा में ले लिया गया

पूछताछ पर आर.रवि ने यह बताया कि सराफा व्यापारी के साथ घटना को उनके गैंग के ही सदस्य शिबा राव, पी. रवि कुमार, राज कुमार दास तथा अन्य 02 लोगों द्वारा मिलकर किया गया था। घटना करने के उपरांत वो सीधा ग्राम चांदली के अपने किराये के घर में आकर लूटे गये आभूषण व पिस्टल को वही डंप कर दिये थे तथा तत्काल वहां से निकल गये थे कि पुलिस की नाकाबंदी में हम लोग पकड़ में ना आजाएं और यह सुनिश्चित किये थे कि कुछ समय बीत जाने व पुलिस की गतिविधि सामान्य होने पर यहां आकर लूटे गये जेवरात का बंटवारा कर लेंगे इसलिए आज यहां आये थे।

आरोपियों के कब्जे से घटना में प्रयुक्त 02 मोटर सायकिल व 01 पिस्टल जिसे आरोपी शिबा उर्फ तूफान ने मुंगेर बिहार से खरीद कर लाना बताया है तथा 470 ग्राम सोने के आभूषण जुमला कीमती 25 लाख रूपये का जप्त किया गया है। फरार 02 आरोपियों के संबंध में जानकारी एकत्र की जा रही है गिरफ्तार किये गये आरोपियों का मुव्हमेंट तेलंगाना, आन्ध्रप्रदेश,

झारखंड, बिहार, प.बंगाल व छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में देखा गया है। उन राज्यों में भी इस गैंग के द्वारा कारित इस आपराधिक कार्यप्रणाली के अपराधों के संबंध में जानकारी प्राप्त की जा रही है।

आरोपियों को थाना बोधघाट के अप0क्र0 217/2021 धारा 341,307,394,397,34 भादवि 25,27 आर्म्स एक्ट में गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा जा रहा है। इस लूट की वारदात में अंतर्राज्जीय आरोपियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित करने पर पुलिस महानिरीक्षक महोदय श्री सुन्दराज पी. (भा.पु.से.) ने टीम को बधाई देते हुए उन्हे पुरस्कृत करने की घोषणा की है।

नाम आरोपी:-
(1) आर.रवि कुमार पिता आर. मोहन जाति एरूगुला (तेलगु) उम्र 48 वर्ष निवासी नारायणपुर पोस्ट पांडी पथरा तह. /थाना आस्का जिला गंजाम उड़ीसा।

(2) शिबा राव पिता स्व. ईश्वर राव जाति एरूगुला उम्र 28 वर्ष निवासी सुराड़ा थाना सुराड़ा जिला गंजाम उड़ीसा ।

(3) पी.रवि कुमार पिता पी.वेंकट जाति एरूगुला (तेलगु) उम्र 35 वर्ष निवासी गोलापल्ली पोस्ट खैरिया तह0 थाना आस्का जिला गंजाम राज्य उड़ीसा।

(4) राजकुमार दास पिता रमेश दास जाति एरूगुला उम्र 22 वर्ष निवासी पुरबोकोट पोस्ट कुन्तरा थाना कोराई जिला जाजपुर (उड़ीसा)।

इस प्रकरण में आरोपियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित करने में सेनानी 09वी वाहिनीं (सी.ए.एफ.) श्री अजातशत्रु बहादुर सिंह (भा.पु.से) सरहदी राज्य उडीसा के पुलिस अधीक्षक गंजाम श्री बृजेष राय, पुलिस अधीक्षक कोरापुट श्री वरूण एवं वहां की स्थानीय पुलिस ने उल्लेखनीय सहयोग प्रदान किया है।

मामले के अनुसंधान मंे महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले पुलिस अधिकारी:

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री ओम प्रकाश शर्मा
नगर पुलिस अधीक्षक श्री हेमसागर सिदार ,
पुलिस अनुविभागीय अधिकारी श्री उदयन बेहार, श्री एश्वर्य चन्द्राकर

वरिष्ठ निरीक्षक श्री संजय सिंह, जिला सुकमा
निरीक्षक धनंजय सिन्हा, एमन साहू, टामेश्वर चौहान, शिवशंकर गेंदले,

शिवशंकर हुर्रा एवं एम्ब्रोस कुजूर, उप.निरी. खोमराज ठाकुर, प्रमोद ठाकुर, दिलीप मेश्राम, अरूण नामदेव, कृष्णा साहू, होरीलाल नाविक मुकेश शर्मा (सायबर सेल कोण्ड़गांव), सउनि. सुदर्शन दुबे, मोहन नायडू, सतीश यदुराज, परिमल दास, अजीत सिंह, सतीश यादव, राजकुमार सिंह, रामविलास नेगी

प्रधान आरक्षक प्रदीप पटेल (सायबर सेल सुकमा) उमेश चंदेल, प्रमोद सिन्हा

आरक्षक प्रमोद बेहरा (सायबर सेल रायपुर), भूपेन्द्र नेताम, गौतम सिन्हा, वेदप्रकाश देशमुख, रूपेश यादव, विक्रम खरे, गायत्री तारम, बबलू ठाकुर, रवि ठाकुर, रवि सरदार, मौसम गुप्ता, सतीश ठाकुर, अशोक खाखा, धर्मेन्द्र ठाकुर, रवि कुमार, लोमेश दिवान, शैलेन्द्र साहू (सायबर सेल कांकेर), प्रदीप कश्यप, चंदन गोयल, गुमान सिंह ठाकुर, बिजेन्द्र मणी शुक्ला, धनसिंह सोनवानी ओमप्रकाश सिंह, चन्द्रशेखर जांगडे, दीपक कुमार (सायबर सेल), सोनू गौतम, हिमांशु यादव, सन्नू मंडावी, प्रदीप पीटर, भीम मंडावी,

म.आर. शैलेन्द्रि ठाकुर, भगवती भतरा, थानेस्वरी कष्यप, डी.पी.सी.आर. श्री ईश्वर बघेल

भाजपा शासित राज्यों से सस्ती बिजली छत्तीसगढ़ में, मुद्दाविहीन भाजपा कर रही है अनर्गल प्रलाप – रेखचंद जैन

0

विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा की छत्तीसगढ़ में भाजपा शासित राज्यों के सस्ती बिजली मिल रही है पर मुद्दाविहीन भाजपा इस मुद्दे पर अनर्गल प्रलाप कर रही है।

भाजपा शासित राज्यों

उन्होंने कहा की हमारी सरकार में बिजली बिल हाफ योजना के तहत वास्तविक बिजली दरों का आधा बिजली बिल ही लिया जा रहा है जिसके कारण अन्य राज्यों से बिजली बिल की दरें बहुत ही कम है।

विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव ( नगरीय प्रशासन एवं श्रम विभाग ) रेखचंद जैन ने कहा की भाजपा की सरकार मुद्दे के अभाव में अब लोकप्रिय भूपेश बघेल सरकार के विरुद्ध कुछ भी आरोप लगा रही है। जबकि भाजपा सरकार के दौरान 2004 -02005 में प्रति यूनिट बिजली दर 3.27 से बढ़कर 6.20 प्रति यूनिट हो गई थी।

हमारी ढाई साल की सरकार में बिजली दर केवल 3.30% ही बढ़ी है केंद्र की मोदी सरकार ने पिछले 4 सालों में ही कोयले की कीमत में 13% से 18% की बढ़ोतरी की है। इसके अलावा रेल भाड़ा में भी 4 सालों में 40% की बढ़ोतरी की है।

हमारी मनमोहन सिंह की केंद्र सरकार के दौरान जो ग्रीन एनर्जी सेस 50 रुपए प्रति टन था वह 720 प्रतिशत बढ़कर 410 रुपए प्रति टन हो गया है। जिससे की बिजली उत्पादन लागत बढ़ गई है पर हमारी सरकार की संवेदनशीलता के कारण बिजली उपभोक्ताओं पर उतना अधिक भार नहीं पड़ा है।

https://rashtravadinews.in/national/14853/
https://rashtravadinews.in/uncategorized/14825/
https://rashtravadinews.in/jagdalpur/14833/

UP Murder Case: युवक की मौत के बाद प्रेमिका ने सोफे के नीचे गाड़ दिया शव , ऐसे हुआ खुलासा …

1
नई दिल्ली / गाजियाबाद डेस्क। दिल्ली से सटे गाजियाबाद के मुरादगर में एक युवक की मौत मामले से परदा उठा तो स्थानीय पुलिस भी चौंक गई। दरअसल, गाजियाबाद के मुरादनगर में एक सप्ताह पहले खैराजपुर गांव से संदिग्ध हालात में लापता हुए मुरसलीम का शव प्रेमिका के घर में सोफे के नीचे जमीन में दबा मिला।
युवक की मौत
पूछताछ में खुलासा हुआ है कि परिजनों ने युवक की हत्या कर प्रेमिका के सोफे के नीचे युवक का शव गाड़ दिया। प्रेमिका ने यह भी बताया कि टीवी सीरियल से आइडिया लेकर प्रेमी का शव सोफे के नीचे दबाया था। शव से बदबू न आए, इसके लिए ऊपर से नमक डाल दिया। हैरान करने वाली बात तो यह है कि प्रेमी ने खुद प्रेमिका के दुपट्टे से फांसी लगाई।
प्रेमिका के मुताबिक, मुरसलीम उससे शादी करना चाहता था। शादी से इनकार करने पर मुरसलीम ने उसी के दुपट्टे से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। वह मुरसलीम को फंदे से लटका देखकर घबरा गई थी। उसे समझ में नहीं आ रहा था कि वह क्या करे। उसने किसी तरह खुद को संभाला और फंदा काटकर मुरसलीम के शव को नीचे उतारा।
इसके बाद सोफा हटाकर उसके नीचे खुरपे से गड्ढा खोदकर शव उसमें डालकर ऊपर नमक और मिट्टी डाल दी। पुलिस को जांच के दौरान मुरसलीम के मोबाइल नंबर की लोकेशन मिली तो उसका नंबर एक कुल्फी विक्रेता के पास मिला।
कुल्फी विक्रेता ने पुलिस पूछताछ में बताया कि खैराजपुर की ही एक युवती ने पांच सौ के नोट में छिपाकर उसको एक सिम दिया था। उसके बताए अनुसार पुलिस युवती आयशा के घर पहुंची। घर की तलाशी ली तो वहां बदबू का अहसास हुआ। इसके बाद संदेह गहरा गया।
पुलिस ने आयशा व उसके स्वजन से कड़ाई से पूछताछ की। पता चला कि मुरसलीम के शव को मकान में ही गड्ढा खोदकर दबा दिया है। मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में मुरसलीम के शव को बाहर निकाला और छानबीन के बाद शव को पोस्ट मार्टम के लिए भेज दिया।
https://rashtravadinews.in/big-breaking/14851/
https://rashtravadinews.in/chattisgarh/14848/
https://rashtravadinews.in/uncategorized/14825/

विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने दरभा ब्लाक के 9 पंचायतों में 58 लाख से अधिक के कार्यों का किया भूमिपूजन …

0

छात्राओं को दी सरस्वती साईकिल वितरण योजना के तहत विभिन्न स्कूलों में 176 साईकिल एवं पाठय पुस्तक एवं गणवेश वितरण किया

सेना भर्ती प्रशिक्षण शिविर में युवक युवतियों का उत्साह वर्धन किया

ग्राम पंचायत टोपर एवं सेड़वा में नवनिर्मित पंचायत भवन का लोकार्पण किया

ऑफिस डेस्क :- विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव ( नगरीय प्रशासन एवं श्रम विभाग ) रेखचंद जैन जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के दरभा ब्लाक के ग्राम पंचायत दरभा, मावलीपदर, टोपर, केशापुर, चिंगपाल, छिंदबहार, ककनार, कोयनार, एवं सेड़वा में सीसी सड़क निर्माण, आरसीसी पुलिया निर्माण कार्य का भूमि-पूजन किया एवं पंचायत भवन का लोकार्पण किया।

विधायक जगदलपुर

विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने आज ग्राम पंचायत दरभा में साईकिल वितरण एवं मेघावी छात्रों का सम्मान व पाठयपुस्तकों एवं गणवेश का वितरण मावलीपदर 2 में सीसी रोड निर्माण प्राथमिक शाला फूलपदर से लच्छू घर तक लागत 2 लाख 60 हजार रुपए सीसी रोड निर्माण मेन रोड से पंचायत भवन तक लागत 2 लाख 60 हजार रुपए,

विधायक जगदलपुर

ग्राम पंचायत टोपर में सीसी रोड निर्माण सोनू घर से चमरू घर तक लागत 5 लाख 20 हजार रुपए एवं पंचायत भवन का लोकार्पण लागत 14 लाख 42 हजार रुपए, ग्राम पंचायत केशापुर में सीसी रोड निर्माण कार्य सिरहा घर से जगदीश घर तक लागत 2 लाख 60 हजार रुपए, आरसीसी पुलिया निर्माण कार्य मेन रोड से कोटवार मार्ग पर लागत 2 लाख 49 हजार रुपए

विधायक जगदलपुर

ग्राम पंचायत चिंगपाल में सरस्वती साईकिल वितरण योजना के तहत साईकिल वितरण एवं मेघावी छात्रों का सम्मान,ग्राम पंचायत छिनदबहार में सीसी रोड निर्माण राजेंद्र त्रिपाठी घर से बोगा घर तक लागत 4 लाख 35 हजार रुपए, आरसीसी पुलिया निर्माण कार्य शंकर घर के पास पदरचेगनी नाला के ऊपर लागत 2 लाख 50 हजार, राशनकार्ड वितरण,

विधायक जगदलपुर

ग्राम पंचायत ककनार सीसी सड़क निर्माण कार्य जुनापारा में लागत 2 लाख 60 हजार रुपए, राशनकार्ड वितरण, ग्राम पंचायत कोयनार आरसीसी पुलिया निर्माण कार्य पनारागुडा पहुंच मार्ग पर चिडरागुडा कोयनार लागत 2 लाख 49 हजार रुपए,

विधायक जगदलपुर

ग्राम पंचायत सेड़वा सीसी सड़क निर्माण नगडु घर से लक्ष्मण घर तक लागत 2 लाख 60 हजार रुपए एवं ग्राम पंचायत सेड़वा में पंचायत भवन का लोकार्पण लागत 14 लाख 42 हजार रुपए के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया।

विधायक जगदलपुर

इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कहा की हमारे प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी की मंशा अनुरूप अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुंचाने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है।

विधायक जगदलपुर

हर ग्राम पंचायत में रोड, नाली, पुल पुलिया निर्माण कार्य प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है उन्होंने शालेय छात्राओं को साइकिल वितरण करते हुए कहा की हमारी सरकार में किसी भी बच्चे की पढ़ाई पैसे की कमी के कारण नहीं रुकेगी मेघावी छात्रों का सम्मान करते हुए कहा की हमारी सरकार बच्चों को अंग्रेजी शिक्षा देने के लिए अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोल रही है।

विधायक जगदलपुर

इस अवसर पर विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन के साथ शहर जिला कांग्रेस महामंत्री अनवर खान,विधि विभाग के जिलाध्यक्ष अवधेश झा, विजय सिंह, वरिष्ठ पत्रकार विकास दुग्गड, सांसद प्रतिनिधि महादेव नाग, जनपद सदस्य तुलाराम कश्यप,दीनमनी बेसरा, सोनारू राम नाग, मानसिंह, बुलकू राम कश्यप,

विधायक जगदलपुर

कमलसाय कश्यप, आकाश बघेल, सरपंच दरभा शिवा नाग, सरपंच मावली पदर कुमारी बाई, टोपर सरपंच समदुराम बघेल, केशापुर सरपंच पोदो कश्यप, उप सरपंच अर्जुन कश्यप, चिंगपाल सरपंच ललिता कश्यप, छिन्दबहार सरपंच मनबती कश्यप उप सरपंच गंगाराम कोर्राम, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता राजेंद्र त्रिपाठी,

विधायक जगदलपुर

सोनधर कश्यप, शंकर मौर्य, ककनार सरपंच, जानकी नाग, उप सरपंच इंद्रजीत कश्यप, नीलावती मांझी। कोयनार सरपंच लैखन बघेल, उप सरपंच विरेश दास, वरिष्ठ कांग्रेसी मोहन नाग, सेड़वा सरपंच हरचंद कश्यप,उप सरपंच मन्नू राम बघेल उपस्थित रहे।

https://rashtravadinews.in/chattisgarh/14830/
https://rashtravadinews.in/chattisgarh/14827/

संजय बाजार में हुये हत्या की गुत्थी कोतवाली पुलिस द्वारा सुलझायी गई ..

1
  • सुजाता भारती नामक महिला की हुई थी संजय बाजार हत्या
  • अवैध संबंध के शक के आधार पर महिला की हत्या
  • धारदार चाकू से हमला कर की गई हत्या
  • मृतका एवं आरोपी के पति पत्नि जैसे थे संबंध
कोतवाली

जगदलपुर डेस्क:- बस्तर पुलिस को अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझाने में सफलता हासिल हुई है। ज्ञात हो कि थाना सिटी कोतवाली को दिनांक 15.08.2021 को अस्पताल से सूचना प्राप्त हुआ था कि किसी महिला की चोट लगने से मेडिकल काॅलेज डिमरापाल में मृत्यु हो गई है।

सूचना पर थाना कोतवाली में मर्ग पंजीबद्ध कर जाॅच में लिया गया दौरान जाॅच में पाया गया कि मृतका सुजाता भारती की मृत्यु धारदार हथियार से चोट लगने से हुई है मामले में हत्या का अपराध पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया।

मामले में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जीतेन्द्र सिंह मीणा एवं अति0 पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश शर्मा के मार्गदर्शन में नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार के पर्यवेक्षण में उपनिरीक्षक अमित सिदार के नेतृत्व में अनुसंधान प्रारंभ किया गया।

दौरान अनुसंधान के चश्मदीद साक्षियों एवं तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर संदेही नागू नायडू को मामले के संबंध में पुछताछ किया गया। पुछताछ पर संदेही नागू नायडू ने मृतका सुजाता भारती की हत्या करना स्वीकार किया है एवं बताया है कि पिछले कुछ वर्षो से मृतिका सुजाता भारती के साथ उसका संबंध है

एवं घटना के दो दिवस पूर्व दिनांक 13.08.2021 सुजाता को दो अन्य लड़को के साथ संदिग्ध अवस्था में देखकर उक्त लड़कों के साथ अवैध संबंध होने के शंका पर संजय मार्केट सामुदायिक भवन में मृतिका के साथ मारपीट किया गया एवं अपने पास रखे धारदार चाकू से मृतिका के उपर प्राणघातक हमला किया था एवं मृतका को घायल अवस्था में मौके से छोड़कर भाग गया था।

अगले दिन मृतका को आसपास काम करने वाले लोगों के द्वारा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दिनांक 15.08.2021 को मृतका सुजाता भारती की मृत्यु हो जाना बताया है। मामले में आरोपी नागू नायडू के कब्जे से अपराध कारित चाकू बरामद कर लिया गया है एवं आरोपी नागू नायडू को हत्या के जुर्म में गिरफ्तार कर लिया गया है। मामले में आरोपी को न्यायिक रिमांड पर न्यायालय रवाना किया गया है।

नाम आरोपी – नागूु नायडू पिता स्व0 सुर्यनारायण नायडू उम्र 35 साल निवासी महारानी वार्ड जगदलपुर जिला-बस्तर(छ0ग0)।

महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले पुलिस अधिकारी:

उपनिरीक्षक – अमित सिदार , होरीलाल नाविक, पीयूष बघेल, संजय वट्टी

सउनि0- दिनेश उसेण्डी

आरक्षक – बबलु ठाकुर,शंकर चांदने, इंद्रजीत पोर्ते,शिव यादव नकुल नुरेटी सुकउ नेताम, संतुराम बंजारे, भीगु कश्यप मआर0 तोमिन कुंजामजाम।

https://rashtravadinews.in/chattisgarh/14827/
https://rashtravadinews.in/chattisgarh/14822/

छत्तीसगढ़ के इस जिले में कई थानेदारों और एसआई का हुआ ट्रांसफर , देखें सूची ..

1

ऑफिस डेस्क :- छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में 8 टीआई और 12 सब इंस्पेक्टर का तबादला किया गया है। कांकेर कोतवाली प्रभारी धनवंत साय देहारी को रक्षित केंद्र भेजा गया है। अब कांकेर कोतवाली के नए निरीक्षक शरद कुमार दुबे होंगे। एसपी शलभ कुमार सिन्हा ने आदेश जारी किया है। देखें सूची …

छत्तीसगढ़
https://rashtravadinews.in/chattisgarh/14822/

छत्तीसगढ़ बड़ी खबर : 11 जिले में 18 नए तहसीलों का गठन, मंदिरहसौद-धरसींवा समेत 18 नई तहसील की घोषण, देखे पूरी लिस्ट …

0

रायपुर डेस्क 17 अगस्त। प्रदेश के 11 जिले में 18 नए तहसीलों के गठन का ऐलान किया गया है। इस कड़ी में मंदिरहसौद और धरसींवा को भी तहसील बनाने का फैसला लिया गया है।

11 जिले में 18 नए तहसीलों

रायपुर जिले में मंदिरहसौद, धरसींवा, बिलासपुर जिले में बेलतरा, बलौदाबाजार-भाटापारा में सोनाखान, टुण्डरा, नांदगांव जिले में औंधी, खडग़ांव, बालोद जिले में देवरी बंगला, महासमुंद में कोमाखान, रायगढ़ जिले में मुकड़ेगा, धमतरी जिले में बेलरगांव, नारायणपुर जिले में छोटेडोंगर, कोहकामेटा तहसील है।

https://rashtravadinews.in/national/14804/
https://rashtravadinews.in/uncategorized/14788/

INDIAN IDOL 12 :- अरुणिता ने बताया अपने और पवनदीप के रिश्ते का सच , कहीं ये बात …

1

पॉपुलर शो ( INDIAN IDOL 12 ) इंडियन आइडल 12 अरुणिता कांजीलाल कोलकाता की यंग टैलेंट हैं। उन्होंने इस शो में एक के बाद एक जोरदार परफॉर्मेंस देते हुए सभी जजों, सहयोगी कंटेस्टेंट्स और दर्शकों का दिल जीता है, लेकिन सिर्फ इतना ही नहीं,

INDIAN IDOL 12

उन्होंने पहले ही हिमेश रेशमिया के साथ एक गाना रिकॉर्ड कर लिया और उन्हें बप्पी लाहिरी से भी रिकॉर्डिंग का कॉन्ट्रैक्ट मिला है। हाल ही में धर्मा प्रोडक्शन्स के लिए करण जौहर ने भी उन्हें काम का ऑफर दिया है।

अपनी मीठी आवाज के साथ अरुणिता कांजीलाल ने सफलतापूर्वक टॉप 6 कंटेंस्टेंट्स में अपनी जगह बनाई है। इंडियन आइडल 12 के अब तक के सबसे भव्य फिनाले में अपने सहयोगी कंटेस्टेंट्स के साथ – साथ , अरुणिता कांजीलाल भी कुछ होश उड़ा देने वाले एक्ट्स प्रस्तुत करेंगी। अरुणिता कांजीलाल का इंडियन आइडल 12 का सफर कैसा रहा और उनका अनुभव कैसा था, इस पर उन्होंने खास बातचीत की।

अरुणिता ने साझा किया अपने इंडियन आइडल के सफर का अनुभव

सवाल – इंडियन आइडल सीजन 12 का अब तक का सबसे बड़ा और भव्य ग्रैंड फिनाले होने जा रहा है। यह कई मामलों में पहला है। इसे लेकर आप कितनी उत्साहित या नर्वस महसूस कर रही हैं ?

जवाब – सबसे पहले तो मुझे इस बात की बहुत खुशी है कि इंडियन आइडल सीजन 12 अब तक का सबसे लंबा चलने वाला रियलिटी शो बन गया है, और अब इसमें 12 घंटे का फिनाले होने जा रहा है। यह पहला सीजन है, जिसमें ऐसा कुछ हो रहा है।

इसमें जोरदार एक्ट्स, परफॉर्मेंस, स्पेशल गेस्ट्स और ढेर सारे सरप्राइज़ होंगे। इसमें मेरे भी कुछ एक्ट्स हैं और मैं दर्शकों को एक पावर-पैक्ड परफॉर्मेंस देने के लिए दिन रात मेहनत कर रही हूं। मुझे इस सीजन के फिनाले का बेसब्री से इंतजार है।

सवाल इस शो के टॉप 6 फाइनलिस्ट्स में से एक होने के नाते आपकी तैयारी कैसी चल रही है, और यह दूसरों से किस तरह अलग है ?

जवाब – टॉप 6 का हिस्सा बनना मेरे लिए वाकई बहुत बड़ी बात है। मैं यह सुनिश्चित करती हूं कि मैं रोज अपना रियाज़ करूं और सुरों को सही तरीके से उठाऊं। किसी भी धुन को गहराई से समझने के लिए मैं अपने मेंटर्स के साथ बैठती हूं और मैं हमेशा अपने गाने में कुछ ना कुछ नया डालने की कोशिश करती हूं। कोई हरकत, नज़ाकत या कुछ भी। हम सभी मिलकर प्रैक्टिस करते हैं और बेहतर करने के लिए एक दूसरे को प्रोत्साहित करते हैं।

सवाल –  क्या आपने सोचा था कि आप इतने आगे तक पहुंचेंगी ? अपने शहर से लेकर इंडियन आइडल के प्रतिष्ठित मंच तक पहुंचने के अपने सफर के बारे में बता सकती हैं ?

जवाब – मुझे अंदर ही अंदर इसकी उम्मीद थी। इतने आगे तक आना मेरे लिए सम्मान की बात है। इस सीजन में कुछ बेहतरीन प्रतिभाएं देखने को मिलीं और इसके लिए इंडियन आइडल को बधाई कि इस शो ने इतने टैलेंटेड सहयोगी कंटेस्टेंट्स को खोजा।

इस मंच ने मुझे इतना कुछ दिया है कि मैं इसे शब्दों में बयां नहीं कर सकता। यह सफर मेरे लिए बेहद यादगार रहा और मैं इससे ज्यादा और कुछ नहीं मांग सकती था।

सवाल – इंडियन आइडल 12 में आपके कुछ बेहतरीन पलों के बारे में बताइए ?

जवाब – इंडियन आइडल 12 में मेरा अनुभव कमाल का रहा।इस शो में बहुत से स्पेशल गेस्ट्स आए, जिन्होंने हमें अपना आशीर्वाद दिया। ये पल मेरे लिए बेहद खास हैं। यदि मैं यहां कुछ पलों का जिक्र करना चाहूं तो वो यकीनन एआर रहमान सर के सामने पहली बार परफॉर्म करना,

धर्मा परिवार में आमंत्रित किया जाना, बप्पी दा से रिकॉर्डिंग कॉन्ट्रैक्ट मिलना शामिल है और यह लिस्ट लगातार बड़ी होती जा रही है। मुझे नहीं पता कि यह कब रुकेगी, क्योंकि इस शो में ऐसे बहुत-से यादगार और भव्य पल आए हैं।

हम काफी आगे निकल आए हैं…

सवाल – आप और पवनदीप बहुत करीबी दोस्त हैं और आपने कई लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है ? इस बारे में आपका क्या कहना है ?

जवाब – जी हां, हम वाकई बहुत अच्छे दोस्त हैं और हम हमेशा ऐसे ही रहेंगे। हम दोनों को इतना प्यार और सराहना देने के लिए मैं सभी को धन्यवाद देती हूं। हम काफी आगे निकल आए हैं और हमेशा एक दूसरे को सपोर्ट करते रहेंगे।

https://rashtravadinews.in/chattisgarh/14801/

सवाल –  एक साधारण लड़की से लेकर एक पॉपुलर कंटेस्टेंट बनने तक, इंडियन आइडल ने आपको नाम और शोहरत दी है। इस पर आपके क्या विचार हैं ?

जवाब – जैसा कि मैंने पहले बताया यदि मैं उन सभी बातों के लिए इंडियन आइडल 12 का शुक्रिया अदा करना शुरू करूंगी, जो इस मंच ने मुझे दिया है, तो शब्द कम पड़ जाएंगे। मेरे सभी सपने और अरमान इस प्रतिष्ठित मंच की वजह से पूरे होते नजर आ रहे हैं।

मैं इंडियन आइडल के हर सदस्य के प्रति आभार और सम्मान व्यक्त करती हूं, जिन्होंने न सिर्फ मुझे, बल्कि मेरे सहयोगी कंटेस्टेंट्स को भी अपना टैलेंट दिखाने के लिए एक मंच दिया। थैंक यू, इंडियन आइडल 12।

सवाल –  आप एक प्रतिभाशाली सिंगर हैं, जो एक म्यूज़िक स्कूल खोलने का सपना रखती हैं। क्या इंडियन आइडल के बाद आप अपने सपने को हकीकत बनाएंगी ?

जवाब – जी हां बिल्कुल। जहां तक मुझे याद है एक म्यूज़िक स्कूल खोलना मेरा लक्ष्य रहा है। इसके बाद मैं इतना काम करना चाहती हूं कि मैं इस लक्ष्य को पूरा कर सकूं, लेकिन मैं भारत के बच्चों के लिए एक म्यूज़िक स्कूल जरूर खोलूंगी

सवाल –  आपने अपने लुक्स के साथ एक फैशन स्टेटमेंट बनाया है। इस बारे में आप क्या महसूस करती हैं ?

जवाब – मैं कॉस्टयूम डिजाइनर की शुक्रगुजार हूं, जिन्होंने मुझे इस तरह दिखाने के लिए इतनी मेहनत की। वो बैठकर सोचते हैं और मेरी पर्सनैलिटी के हिसाब से कपड़े डिजाइन करते हैं। हम सभी के लिए परिधान तैयार करने में बहुत वक्त और मेहनत लगी है। यह उन्हीं की मेहनत का नतीजा है कि लोगों को मेरी ड्रेसेस दिलचस्प लगती हैं।

https://rashtravadinews.in/chattisgarh/14794/

क्या अपने फैंस और शुभचिंतकों को कोई संदेश देना चाहेंगी ?

मैं आप सभी का शुक्रिया अदा करना चाहूंगी जिन्होंने मुझे इतना प्यार और स्नेह दिया और मुझे वोट किया जिसकी वजह से मैं टॉप 6 का हिस्सा बन सकी। मैं चाहती हूं कि आप भविष्य में भी मुझे इसी तरह प्यार करते रहें और मेरा हौसला बढ़ाते रहें। आप सभी का बहुत-बहुत शुक्रिया।

छत्तीसगढ़ :- नक्सली प्रवक्ता ने जारी की प्रेसवार्ता, आईजी पर लगाए हवाई हमले के आरोप …

1

सुकमा। नक्सलियों के CRB प्रवक्ता प्रताप ने प्रेस नोट जारी करके माओवादियों द्वारा ड्रोन के इस्तेमाल को झूठ बताया है। नक्सली प्रवक्ता प्रताप ने कहा कि फ़िलहाल हमारे पास कोई ड्रोन नहीं है।

प्रवक्ता

नक्सली प्रवक्ता प्रताप ने आंतरिक सुरक्षा सलाहकार के.विजय कुमार और बस्तर IG पर भी आरोप लगाए है। उन्होंने कहा कि IG के आदेश पर पालागुड़ा में 19 अप्रैल को हवाई हमला किया गया था।

https://rashtravadinews.in/uncategorized/14788/

स्वतंत्रता दिवस पर कलेक्टर ने फहराया उल्टा झंडा , सोशल मीडिया में वीडियो हुआ वायरल , पूर्व IAS ने दिया ऐसा रिएक्शन …

0

औरेया 15 अगस्त 2021 :- आज देशभर में देशवासी 75 वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहे हैं। तमाम सरकारी कार्यालयों में अधिकारियों और नेताओं ने ध्वजारोहण करके तिरंगे को सलामी दी। इसी क्रम में औरैया के जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने डीएम कार्यालय में उल्टा झंडा फहराया।

उल्टा झंडा

यूपी में औरैया के डीएम ने उल्टा तिरंगा झंडा ही फहरा दिया। डीएम के द्वारा उल्टा तिरंगा झंडा फहराने का वीडियो सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल हो रहा है। वीडियो वायरल होने के बाद पूर्व आईएएस सूर्य प्रताप सिंह ने भी तंज कसा है।

75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर औरैया के डीएम सुनील कुमार वर्मा ने मुख्यालय में बिना देखे ही उल्टा झंडा फहरा दिया। झंडा फहराने के बाद राष्ट्रगान के दौरान वहां मौजूद डीएम सहित सभी लोग सावधान की मुद्रा में खड़े रहकर तिरंगे की तरफ देखते भी नजर आए।

इसके बावजूद किसी की नजर उल्टे फहरे हुए झंडे की तरफ नहीं गई। इस दौरान वहां कई तरह के कार्यक्रम भी होते रहे लेकिन तिरंगा उल्टा ही लहराता रहा। औरैया डीएम सुनील कुमार वर्मा द्वारा उल्टा झंडा फहराने का वीडियो सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल हो रहा है।

औरैया डीएम के इस वायरल वीडियो पर कई लोगों ने तंज कसा। पूर्व आईएएस सूर्य प्रताप सिंह ने ट्विटर पर ओरैया डीएम का वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि उल्टी सरकार के एक DM ने उल्टा झंडा फहरा दिया।

वहीं पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर ने भी इस वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा कि DM औरैया सुनील कुमार वर्मा द्वारा राष्ट्रध्वज आरोहण में भारी लापरवाही व घोर अपमान, कृपया संज्ञान लें। अमिताभ ठाकुर ने अपने ट्वीट में उत्तरप्रदेश पुलिस और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यालय को भी टैग किया है।

उल्टी सरकार के एक DM ने उल्टा झंडा फहरा दिया। वहीं पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर ने भी इस वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा कि DM औरैया सुनील कुमार वर्मा द्वारा राष्ट्रध्वज आरोहण में भारी लापरवाही व घोर अपमान, कृपया संज्ञान लें। अमिताभ ठाकुर ने अपने ट्वीट में उत्तरप्रदेश पुलिस और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यालय को भी टैग किया है।

सभी देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

बस्तर पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस के पूर्व दिवस में अलग-अलग नक्सली घटना में शहीद जवानों के परिजनों से मिलकर हाल चाल जाना …

0

ऑफिस डेस्क :- बस्तर पुलिस के द्वारा स्वतंत्रता दिवस के पूर्व दिवस पर आज अलग अलग नक्सल घटनाओं में शहीद जवानों के परिवारों से मिलकर उनका हाल चाल जाना एवं शहीद जवानों की शहादत को नमन करते हुए उनकी परिवार वालों को साल सिर्फ श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया गए हैं।

बस्तर पुलिस

ज्ञात हो कि बस्तर जिले में कुल 36 शहीद जवानों के परिवार है जिनसे मिलने एवं कुशलक्षेम जानने हेतू अलग-अलग अनुभाग से एसडीओपी एवं नगर पुलिस अधीक्षक अपने थाना के स्टाफ के साथ संबंधित शहीद परिवारों से मिलकर उनका हालचाल जाना गया। और शहीद जवानों के शहादत को नमन किया गया।

बस्तर पुलिस
बस्तर पुलिस

250 करोड़ के भारी बजट के साथ बनाई जा रही है फिल्म फाइटर , इस दिन होगी रिलीज …

0

ऑफिस डेस्क :- सिद्धार्थ आनंद द्वारा निर्देशित फिल्म फाइटर की शूटिंग जारी है वही इस फिल्म को लेकर ऋतिक रोशन और दीपिका पादुकोण फिल्म फाइटर को लेकर काफी चर्चा में हैं। सिद्धार्थ आनंद द्वारा निर्देशित इस एक्शन थ्रिलर की रिलीज डेट सामने आ गई है।

फिल्म फाइटर

मेकर्स ने इस फिल्‍म को साल 2023 में 26 जनवरी के मौके पर लाने का फैसला किया है। यानि कि इस फ‍िल्‍म के लिए दर्शकों को अभी लंबा इंतजार करना होगा।

दोनों ही फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचाया

फिल्म फाइटर

डायरेक्टर सिद्धार्थ आनंद और ऋतिक रोशन ‘बैग बैग’ और ‘वॉर’ में एक साथ काम कर चुके हैं, यह उनकी तीसरी फिल्म है। दोनों ही फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर रिलीज होते ही तहलका मचा दिया और ताबड़तोड़ कमाई की थी। ऐसे में फिल्म निर्माताओं द्वारा कयास लगाया जा रहा है कि ये फिल्म भी सुपरहिट साबित होगी।

दीपिका पादुकोण ने फिल्म को लेकर लिखा ये

सिद्धार्थ आनंद ने ऋतिक रोशन के जन्मदिन 10 जनवरी 2021 को फाइटर फिल्म का ऐलान किया था। वहीं ऋतिक रोशन ने एक मोशन पोस्टर के साथ फिल्म फाइटर की घोषणा की था। इस फिल्म में ऋतिक रोशन एक एयरफोर्स ऑफिसर के किरदार में नजर आने वाले हैं।

हाल ही में दीपिका पादुकोण ने फिल्म का टीजर शेयर करते हुए लिखा था ‘सपने वाकई सच होते हैं’। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ऋतिक के साथ काम करने को लेकर दीपिका कितनी एक्साइटेड हैं।

सिद्धार्थ आनंद द्वारा निर्देशित फाइटर की शूटिंग भारत के अलावा अन्य देशों में भी की जाएगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक फिल्म 250 करोड़ के भारी बजट के साथ बनाई जा रही है। वहीं फिल्म निर्माता इसे पैन इंडिया लेवल पर रिलीज करने की योजना बना रहे हैं।

पेट की चर्बी से पाना है निजात तो रोजाना पीए 1 गिलास ‘खीरे का पानी’, जानें कई फायदे और बनाने का तरीका

0

RASHTRAVADI NEWS SPECIAL TIPS FOR WEIGHT LOSS

Weight Loss Drink : बिजी लाइफस्टाइल और खाने पीने की खराब आदतों की वजह से आज ज्यादातर लोग मोटापे , पेट की चर्बी या फिर वजन बढ़ते की समस्या से परेशान हैं।

जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग बेली फैट बर्न करने का दावा करने वाले कई महंगी दवाओं या उपकरणों की तरफ आकर्षित होने लगते हैं। हालांकि उनमें से ज्यादातर दावे सच नहीं होते हैं।

RASHTRAVADI NEWS SPECIAL TIPS FOR WEIGHT LOSS , JOIN OUR GROUP FOR UPDATE

वजन कम करने के लिए हेल्दी डाइट और थोड़ा सा वर्कआउट सबसे अच्छा तरीका माना गया है। ऐसी ही एक हेल्दी डाइट का नाम है खीरे का पानी। खीरे का पानी रोजाना पीने से व्यक्ति कैलोरी कम करने के साथ – साथ अपने शरीर और पेट की चर्बी को भी तेजी से कम कर सकता है। आइए जानते हैं क्या है इसे बनाने का सही तरीका और फायदे। 

खीरे का पानी बनाने के लिए सामग्री

  • 1 खीरा
  • 1 गिलास पानी
  • 1 नींबू
  • काला नमक स्वादानुसार

खीरे का पानी बनाने की विधि

खीरे का पानी बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को नॉर्मल पानी से धोने के बाद इसे छीलकर पतले स्लाइस में काट लें। अब खीरे की इन स्लाइस को किसी कांच के जार में पानी के साथ डालें।

आप खीरे के पानी में नींबू के कुछ टुकड़े भी मिला सकते हैं। नींबू और खीरे के पानी को रात भर रेफ्रिजरेटर में मैरिनेट होने दें। इसे एक सर्विंग गिलास में डालें और इसका रोजाना इसका सेवन करें।

खीरे का पानी पीने से मिलने वाले फायदे – वजन घटाने में करता है मदद

खीरे में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी और के, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक, फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सिडेंट और फास्फोरस जैसे सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

खीरे में मौजूद कम कैलोरी और अधिक घुलनशील फाइबर शरीर को हाईड्रेट रखने के साथ वजन घटाकर पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं। खीरे का सेवन करने से कब्ज की समस्या भी दूर होती है। 

बॉडी को करता है डिटॉक्सीफाई

खीरे का पानी पीने से शरीर डिटॉक्सीफाई होता है, जिससे व्यक्ति का न सिर्फ पाचन तंत्र मजबूत होता है बल्कि लीवर भी हेल्दी बना रहता है। रोजाना खीरे का पानी पीने से व्यक्ति को भूख कम लगती है जिससे आप अधिक खाने से बच जाते हैं और आपका वजन जल्दी नहीं बढ़ता।  

शरीर में पानी की कमी करता है पूरी

खीरे का पानी पीने से शरीर में पानी का संतुलन बने रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा खीरे के पानी में मौजूद कई विटामिन, खनिज और इलेक्ट्रोलाइट शरीर में आसानी से अवशोषित हो जाते हैं। इसमें मौजूद फाइटोएस्ट्रोजेन और पाचन एंजाइम आंत को लाभ पहुंचाते हैं। 

प्रभारी मंत्री लखमा एवं संसदीय सचिव जैन ने मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना के तहत 57 लाख से अधिक के कार्यों का किया भूमि पूजन …

1

ऑफिस डेस्क :- प्रदेश के आबकारी एवं उधोग मंत्री कवासी लखमा एवं विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना के तहत 57 लाख 70 हजार रुपए के सुगम सड़क योजना के तहत निर्मित होने वाले सड़कों का भूमिपूजन किया गया।

सुगम सड़क योजना

आज जिन सड़कों का भूमिपूजन किया गया है उनमें बस्तर विश्वविद्यालय के बालिका छात्रावास पहुंच मार्ग 257 मीटर लागत 16 लाख 79 हजार रुपए, धरमपुरा हायर सेकंडरी स्कूल पहुंच मार्ग 200 मीटर लागत 12 लाख 95 हजार ,पीजी कॉलेज के लाइब्रेरी पहुंच मार्ग 150 मीटर लागत 8 लाख 82 हजार रुपए,

सुगम सड़क योजना

मिडिल स्कूल कालीपुर पहुंच मार्ग 150 मीटर लागत 8 लाख 77 हजार रुपए,हाटपदमूर कस्तूरबा गांधी हास्टल पहुंच मार्ग 150 मीटर लागत 10 लाख 37 हजार रुपए की लागत का भूमिपूजन किया।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा की मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना भी इसी कड़ी का हिस्सा है, जिसके तहत सभी शासकीय भवनों को पक्की सड़कों से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है।

शासन द्वारा शासकीय कार्यालयों स्कूल पंचायत भवन, आंगनबाड़ी, स्वास्थ केन्द्र तक आसानी से पहुंचने के लिए भी सड़कों के निर्माण की मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना शुरु की गई है।

विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना को मील का पत्थर बताते हुए कहा की इससे सरकारी कार्यालयों तक पहुंच आसान होगी और लगातार अपने विधानसभा क्षेत्र में अधिक से अधिक सड़कों को स्वीकृति प्रदान करवा रहे हैं।

इस अवसर परप्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा, संसदीय सचिव श्री रेखचंद जैन, क्रेडा के अध्यक्ष श्री मिथिलेश स्वर्णकार, राजीव शर्मा, बलराम मौर्य, महापौर श्रीमती सफीरा साहू, नगर निगम अध्यक्ष श्रीमती कविता साहू, यशवर्द्धन राव, बलराम यादव, विक्रम डांगी, सुनीता सिंह, ललित राव, कमलेश पाठक, सतपाल शर्मा ओंकार हेमू उपाध्याय, अवधेश झा, अरुण गुप्ता सहित कांग्रेस नेता एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

छत्तीसगढ़ की राज्य पाल अनुसुईया उइके ने उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू से की मुलाकात

1

रायपुर, 10 अगस्त 2021 छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके ने आज नई दिल्ली में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से सौजन्य मुलाक़ात की।

अनुसुईया उइके

वही कल राज्यपाल ने केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को शाल भेंट कर उनका सम्मान किया था। साथ ही ‘कोरोना काल में रचनात्मक भूमिका में राज्यपाल – 2021’ पुस्तिका भेंट की और छत्तीसगढ़ के नक्सल समस्या पर चर्चा की।

छत्तीसगढ़ मे मौसम का मिजाज कई हिस्सों में 5 दिनो तक भारी बारिश का अलर्ट …

2

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान छत्तीसगढ़, उत्तर और पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कई हिस्सों में व्यापक रूप से बारिश होने का अनुमान है।

मौसम

विभाग ने कहा कि एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी उत्तर प्रदेश पर बना हुआ है। उसने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में व्यापक रूप से वर्षा गतिविधि होने की संभावना है।

मौसम

विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पश्चिम या दक्षिणी हवाओं के प्रभाव में, बुधवार (11 अगस्त) से इन क्षेत्रों में बारिश की तीव्रता बढ़ने का अनुमान है, जिसके परिणाम स्वरूप 11-13 अगस्त के दौरान असम और मेघालय में बहुत भारी बारिश हो सकती है। अगले पांच दिनों के दौरान उत्तराखंड में और 12-13 अगस्त को हिमाचल प्रदेश में बारिश होने का अनुमान है।

पश्चिमी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर और पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, गुजरात के अलग-अलग स्थानों , विदर्भ, कोंकण और गोवा, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी बारिश या गरज के साथ छींटे पड़े।

अभिनेता अनुपम श्याम का निधन, सुपरहिट सीरियल Pratigya में ठाकुर सज्जन सिंह का निभाया था रोल …

2

मुम्बई 9 अगस्त 2021:- अपने उम्दा अभिनय से फिल्मों और टीवी की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले अभिनेता अनुपम श्याम ओझा ( ठाकुर सज्जन सिंह ) का रविवार की दरमियानी रात निधन हो गया। उन्हें एक हफ्ते पहले गंभीर हालत में मुम्बई के गोरगांव इलाके के लाइफलाइन अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां देर रात उनकी मौत हो गई। 63 साल के अनुपम श्याम लम्बे समय से किडनी से जुड़ी समस्याओं से ग्रसित थे।

ठाकुर सज्जन सिंह

अस्पताल में मौजूद जाने-माने अभिनेता और अनुपम श्याम ओझा के दोस्त यशपाल शर्मा ने  अनुपम श्याम की मौत की खबर की पुष्टि करते हुए कहा, “कुछ ही देर पहले अनुपम जी की मौत मल्टिपल ऑर्गन फेल्योर की वजह से हुई है। वे किडनी की समस्या से लम्बे समय से जूझ रहे थे।”

करीबी लोग अस्पताल में माजूद

अनुपम श्याम की मौत से भावुक और विचलित लग रहे यशपाल शर्मा ने कहा कि इस दुखद समय में वो और कुछ भी नहीं बता पाएंगे मगर उन्होंने एबीपी न्यूज़ से कहा कि इस वक्त उनके भाई अनुराग श्याम समेत उनके कुछ करीबी अस्पताल में ही मौजूद हैं।

आईसीयू में भर्ती

अनुपम श्याम को किडनी की समस्या के चलते एक हफ्ते पहले अस्पताल के आईसीयू वॉर्ड में गंभीर हालत में भर्ती कराया गया था जहां उनकी हालत लगातार बिगड़ी जा रही थी जो डॉक्टरों के लिए चिंता का विषय बनी हुई थी।

किडनी की समस्या से जूझ रहे थे

लाइफलाइन अस्पताल में ही मौजूद अनुपम श्याम के करीबी शख्स राजीव मिश्रा ने अनुपम श्याम की मौत के कुछ घंटे पहले एबीपी न्यूज़ को जानकारी देते हुए कहा था, “वे लम्बे समय से किडनी की समस्या से जूझ रहे हैं और इस वक्त वे वेंटिलेटर पर हैं।

उन्हें एक हफ्ते पहले लाइफलाइन अस्पताल में दाखिल कराया गया था। पिछले कुछ महीने से उनका डायलिसिस चल रहा था। पहले 15 दिन में एक बार डायलिसिस होता था मगर तबीयत अधिक खराब होने के चलते पिछले कुछ दिनों से से उन्हें हफ्ते में चार बार डायलिसिस की जरूरत पड़ रही थी।”

जगदलपुर हरेली तिहार पर संसदीय सचिव और महापौर ने परंपरा के अनुसार की पूजा…

1
  • लालबाग के एसआरएलएम सेंटर में दिखा पहले पर्व का उल्लास

जगदलपुर 08 अगस्त 2021/ छत्तीसगढ़ का पहला पर्व ‘हरेली‘ के अवसर पर लालबाग स्थित ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन केन्द्र में परंपरा के अनुसार संसदीय सचिव श्री रेखचंद जैन एवं महापौर श्रीमती सफीरा साहू द्वारा पूजा विधान संपन्न किया गया। इस अवसर नगर निगम की अध्यक्ष श्रीमती कविता साहू, एमआईसी सदस्य श्री यशवर्द्धन राव, विक्रम डांगी, राकेश राय, पार्षदगण, आयुक्त श्री प्रेम पटेल सहित जनप्रतिनिधि एवं स्वच्छता दीदी मौजूद थीं।

हरेली

यहां अच्छी फसल की कामना करते हुए सुख और समृद्धि के लिए परंपरा के अनुसार पूजा विधान संपन्न करने के साथ ही गेड़ी, कुर्सीदौड़ और रस्साकस्सी जैसे खेलों के साथ खेती के पहले चरण की समाप्ति पर होने वाला उत्साह और उल्लास भी दिखा।

हरेली

इस अवसर पर संसदीय सचिव श्री रेखचंद जैन ने हरेली पर्व की बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन के मुखिया श्री भूपेश बघेल स्वयं एक किसान हैं और यही कारण है कि वे किसानों के सुख-दुख को समझते हैं। उन्होंने कहा कि फसल को लगाने और बियासी के बाद किसान पहले चरण से निवृत्त होता है। इसके साथ ही वह अपने औजारों और गाय-बैलों की पूजा कर उनके प्रति अपना आभार व्यक्त करता है।

हरेली

इस दौरान गांवों में अत्यंत उल्लास का वातावरण होता है। किसानों की इसी खुशी को बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा हरेली तिहार के अवसर पर अवकाश की घोषणा की गई। मुख्यमंत्री द्वारा किसानों को कर्जमाफी, 2500 रुपए में धान खरीदी और किसान न्याय योजना जैसी योजनाओं के साथ निरंतर किसानों को खुशहाल बनाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना का लाभ भी पशुपालक किसानों को हुआ है।

हरेली

इसके माध्यम से अब तक 100 करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि जगदलपुर में ही 300 क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट भी तैयार किया जा चुका है, जिससे स्थानीय स्तर पर रोजगार तैयार हो रहा है। रासायनिक खाद के कारण मिट्टी के साथ साथ मानव शरीर और पर्यावरण पर विपरीत प्रभाव स्पष्ट देखा जा रहा हैै।

अब वर्मी कम्पोस्ट के उत्पादन के साथ ही इसका उपयोग भी बढ़ेगा, जिसका कारण हमें निश्चित तौर पर अच्छी गुणवत्ता की फसलें मिलेंगी और उसका हमारे शरीर पर अच्छा प्रभाव होगा।

महापौर श्रीमती सफीरा साहू ने पर्व की बधाई देते हुए स्वच्छता दीदियों का आभार व्यक्त किया। उन्होेंने कहा कि स्वच्छता दीदियों के प्रयासों से शहर निरंतर स्वच्छ हो रहा है। उन्होंने स्वच्छता दीदियों से नगर को स्वच्छ रखने के साथ ही हरिहर बनाने में भी सहयोग की अपील की।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक वार्ड में 50-50 पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए स्थान चिन्हांकन का कार्य करने की आवश्यकता है तथा आवश्यकता अनुसार सिंचाई में भी सहयोग की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि शहर को हरा-भरा बनाना सभी नागरिकों का कर्त्तव्य है। इस अवसर पर उन्होंने हरेली त्यौहार पर आधारित छत्त्तीसगढ़ी कविता का पाठ भी किया। इस अवसर पर नगर निगम अध्यक्ष श्रीमती कविता साहू और आयुक्त प्रेम पटेल ने भी हरेली त्यौहार के विषय में अपनी बातें रखीं।

स्वसहायता समूह की पूनम विश्वकर्मा ने ठोस एवं तरल प्रबंधन केन्द्र में संचालित गतिविधियों के संबंध में जानकारी दी। यहां पशुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य जांच एवं उपचार किया गया।

बेटे के क्रिकेट कोच ने महिला से किया दुष्कर्म कोल्ड ड्रिंक में नशीला पदार्थ मिलाकर लूटी आबरू …

2

गाजियाबाद के इंदिरापुरम थाना क्षेत्र स्थित एक सोसाइटी में क्रिकेट कोच द्वारा महिला से दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है। बताया गया कि महिला बेटे का दस्तावेज लेकर उसके पास गई थी। शिकायत पर गुरुवार को पुलिस ने दुष्कर्म और धमकी देने का मामला दर्ज किया है। पुलिस को दी शिकायत में महिला ने बताया कि उनका बेटा क्रिकेट खेलता है।

क्रिकेट कोच

मंगलवार शाम बेटे का दस्तावेज लेकर सोसाइटी में क्रिकेट कोच वरुण कुमार के पास गई थी। फ्लैट में पहुंचने पर वरुण ने उन्हें कोल्ड ड्रिंक पिला दी। आरोप है इसके बाद उनको चक्कर आने लगा। अचेत हालत में आरोपी ने उनके साथ दुष्कर्म किया। थोड़ी देर में होश आने पर उसने विरोध किया,

जिस पर वरुण कुमार ने धमकी देकर आराम करने को कहा। पीड़िता आरोपी के फ्लैट से नीचे गेट पर गार्ड के पास आ गई और पति को फोन कर मामले की जानकारी दी। मौके पर पहुंचे पति के साथ वापस घर लौटी। महिला ने गुरुवार को इंदिरापुरम थाने में आरोपी कोच के खिलाफ लिखित शिकायत देकर रिपोर्ट दर्ज कराई है।

घर पर अकेला था आरोपी : पुलिस जांच में सामने आया है कि वरुण कुमार अपने परिवार के साथ फ्लैट में रहता है। मंगलवार को आरोपी के घर पर उसके परिवार के लोग मौजूद नहीं थे। उसी समय शाम को महिला अपने बेटे के दस्तावेज की फाइल देने वरुण के पास पहुंची थी।

वहीं, अभी महिला का मेडिकल भी नहीं हुआ है। साथ ही आरोपी के बीएसएनएल में कार्यरत होने की बात भी प्रारंभिक पुलिस जांच में सामने आ रही है। पुलिस के अनुसार जांच की जा रही है। आरोपी कोच को जल्द गिरफ्तार कर कार्रवाई की जाएगी।

”मामले में रिपोर्ट दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। महिला का मेडिकल कराने के साथ अन्य प्रक्रिया भी की जा रही है। आरोपी को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।”- अभय मिश्रा, सीओ इंदिरापुरम

Facebook से दोस्ती, लव, रेप, फिर फरार: शादी का झांसा देकर किया दुष्कर्म, फिर भाग निकला …

0
  • रायपुर की पुलिस 30 साल के एक युवक की तलाश में है। इस बदमाश ने एक लड़की से फेसबुक के जरिए दोस्ती कर ली। बातों से उस लड़की का विश्वास भी जीता।
दोस्ती
  • फिर उसी दोस्ती का फायदा उठाकर लड़की का रेप कर दिया। युवक की धमकियों से परेशान होकर युवती ने खम्हारडीह थाने में FIR दर्ज कराई है।

रायपुर डेस्क :- खम्हारडीह इलाके में ही रहने वाली 29 साल की युवती की शिकायत के मुताबिक, फेसबुक पर पिछले साल नवंबर में आरोपी आशीष ने फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी। सोशल मीडिया पर दोस्ती होने के बाद बातें होने लगीं। अक्सर आशीष अपनी तस्वीरें युवती को भेजता था और उसकी भी मांगता था।

दोस्ती

दोनों ने अपने फोन नंबर एक दूसरे को दिए। बातें होने लगीं तो दोस्ती ने इश्क का रंग लेना शुरू किया। आशीष की बातों में आकर लड़की खम्हारडीह में ही उससे मिली। लड़के ने कहा कि पास में ही उसके ममेरे भाई का कमरा है। वहीं चलकर बातें करते हैं।

READ MORE :- कोतवाली पुलिस द्वारा सटोरिया पर 4 – क जुआ एक्ट के तहत् कार्यवाही कर गिरफ्तार किया गया

जान से मारने और बदनाम करने की दे रहा था धमकी

युवक लड़की को लेकर अपने भाई के घर चला गया। आशीष के आने पर भाई कमरे से बाहर चला गया। आशीष ने मौका पाकर दरवाजा बंद कर दिया और युवती से जबरदस्ती शारीरिक संबंध बनाए। युवक ने जान से मारने और बदनाम करने की धमकी दी।

इसके बाद आरोपी युवक भाग गया। युवती अपने घर आई। काफी दिनों तक वो रेप की बात छुपाती रही। इस बीच युवक उसे धमकाता रहता था। तंग आकर युवती ने पुलिस के पास जाने का फैसला लिया और इस घटना का खुलासा हुआ।

कोतवाली पुलिस द्वारा सटोरिया पर 4-क जुआ एक्ट के तहत् कार्यवाही कर गिरफ्तार किया गया …

1

दिनांक 06.8.2021 को थाना कोतवाली क्षेत्रान्तर्गत धरमपुरा सांई मंदिर के पास एक व्यक्ति जो लोंगो से रूपया पैसा लेकर सट्टा पट्टी लिखकर, अवैध रूप से धन अर्जित करने की सूचना प्राप्त हुई थी।

सटोरिया

जिस पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय, श्री जितेन्द्र सिंह वीणा व अति0 पुलिस अधीक्षक श्री ओमप्रकाश शर्मा के मार्गदर्शन एवं नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार के पर्यवेक्षण में थाना प्रभारी कोतवाली निरीक्षक एमन साहू के नेतृत्व में थाना कोतवाली के सउनि0 नीलाम्बर नाग, आरक्षक रवि सरदार, गौतम सिन्हा, सहा0आर0 विरेन्द्र पांडे के टीम द्वारा तत्काल घटनास्थल पर पहुंचा,

जहां पर उक्त हुलिये के व्यक्ति को हिरासत में लेकर पुछताछ करने पर अपना नाम अविनाश झा पिता सुशील झा उम्र 33 साल निवासी गंगानगर वार्ड शितला होटल के पीछे जगदलपुर का रहने वाला बताया और उक्त स्थान में लोगों से रूपये पैसे लेकर सट्टा पट्टी लिखकर,

जुआ खेलाना व अवैध तरीके से धन अर्जित कर रकम प्राप्त करना स्वीकार किया। जिसे मौके पर उक्त सटोरिया के कब्जे से नगदी रकम 10320/-रूपये एवं 12 नग सट्टा पट्टी पर्ची, को विधिवत् जप्त किया गया है। आरोपी के विरूद्ध धारा 4 – क जुआ एक्ट के तहत् कार्यवाही कर गिरफ्तार किया गया है।

आरोपीः- अविनाश झा पिता सुशील झा उम्र 33 साल निवासी गंगानगर वार्ड शितला होटल के पीछे जगदलपुर।।

बरामदः- नगदी रकम 10,320/-रूपये एवं 12 नग सट्टा पट्टी पर्ची।

इंडियन आइडल 12 के सेमी फिनाले से बाहर हुआ ये कंटेस्टेंट्स …

0

इंडियन आइडल 12 के ग्रैंड फिनाले की धूमधाम से तैयारी चल रही है. शो को उसके टॉप 6 कंटेस्टेंट्स मिल गए हैं। इनमें पवनदीप राजन, अरुणिता कांजीलाल, मोहम्मद दानिश, निहार ताउरो, स्याली कांबले, शनमुख प्रिया शामिल हैं।लेकिन इनमें से किसी एक का सफर ग्रैंड फिनाले से ठीक पहले खत्म हो जाएगा।

इंडियन आइडल 12 

सेमी फिनाले में कौन कंटेस्टेंट बाहर हुआ है इसे लेकर सोशल मीडिया पर अटकलें तेज हैं। सेमी फिनाले में स्पेशल मेहमान बनकर आएंगे करण जौहर। यूं कहें कि सेमी फिनाले में दर्शकों को करण जौहर स्पेशल एपिसोड देखने को मिलेगा। कंटेस्टेंट्स उनकी फिल्मों के गाने गाएंगे। खबरें थीं कि ग्रैंड फिनाले से पहले स्याली कांबले एलिमिनेट हो गई हैं।

READ MORE :- वृक्षारोपण का 1 माह पूर्ण, 1 माह में 150 से अधिक पौधे लगाये पर्यावरण प्रेमियों ने

लेकिन लेटेस्ट खबरें कहती हैं कि स्याली ने टॉप 5 में एंट्री पा ली है खबरों के अनुसार शनमुख प्रिया को एलिमिनेट होना पड़ा है। वे सेमी फिनाले से बाहर हो गई हैं। इन रिपोर्ट्स में कितनी सच्चाई है इसका खुलासा तो शो ऑनएयर होने के बाद ही मालूम पड़ेगा। सेमी फिनाले में कंटेस्टेंट्स मशहूर डिजाइनर मनीष मल्होत्रा के आउटफिट पहनेंगे।

कंटेस्टेंट्स का सेमी फिनाले लुक भी रिवील हो गया है। सीजन 12 के कंटेस्टेंट्स को शो खत्म होने से पहले ही ऑफर मिलने लगे हैं। करण जौहर ने शो के दो सदस्यों को अपनी फिल्म में गाने का ऑफर दिया है।

करण जौहर ने अरुणिता कांजीलाल और मोहम्मद दानिश का धर्मा फैमिली में स्वागत किया है। इससे पहले स्वाई भट्ट और पवनदीप राजन-अरुणिता के साथ हिमेश रेशमिया गाना शूट कर चुके हैं। अब देखना ये होगा कि सीजन 12 की विनर ट्रॉफी किसके हाथ लगती है।

केंद्र के खिलाफ कांग्रेस का हल्लाबोल, धरसींवा और कवर्धा के प्रदर्शन में शामिल होंगे मोहन मरकाम …

1

रायपुर डेस्क । प्रदेश में उत्पन्न खाद-बीज की समस्या पर कांग्रेस शुक्रवार को सभी जिला एवं ब्लॉक मुख्यालयों में धरना देगी। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम धरसींवा और कवर्धा में धरना प्रदर्शन में शामिल होंगे। प्रदेश के समस्त जिला एवं ब्लॉक मुख्यालयों में कांग्रेसी प्रदर्शन करेंगे।

मोहन मरकाम

किसानों को तत्काल राहत पहुंचाने और छत्तीसगढ़ को अविलंब भरपूर मात्रा में खाद मुहैया कराने की मांग के संबंध में प्रधान मंत्री के नाम सक्षम अधिकारी को ज्ञापन सौंपा जाएगा। मोहन मरकाम शुक्रवार सुबह 11:30 बजे रायपुर से धरसींवा के लिए रवाना होंगे। दोपहर 12 बजे सहकारी बैंक के सामने, धरसींवा में ब्लाक कांग्रेस कमेटी के धरना प्रदर्शन में भाग लेंगे।

मोहन मरकाम

दोपहर 12: 30 बजे धरसींवा से कवर्धा के लिए रवाना होंगे। दोपहर 2 बजे कवर्धा में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के प्रदर्शन में भाग लेंगे। दोपहर 3 बजे कवर्धा से ग्राम-नेवारीगुड़ा के लिए रवाना होंगे। दोपहर 3:30 बजे ग्राम-नेवारीगुड़ा में स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे। शाम 4:30 बजे नेवारीगुड़ा से रायपुर के लिए रवाना होंगे। शाम 7 बजे रायपुर पहुंचकर स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

मेट्री मोनियल साईट के माध्यम से शादी का झांसा देकर, धोखा धड़ी कर दुष्र्कम के फरार आरोपी को कोतवाली पुलिस ने बेंगलुरू से किया गिरफ्तार …

0

दिनांक 08.07.2021 को पुलिस थाना कोतवाली में प्रार्थिया उपस्थित आकर रिपोर्ट दर्ज कराया कि जेम्स विन्सटन नाम का व्यक्ति प्रार्थीया के साथ मेट्री मोनियल साईट के माध्यम से शादी का झांसा देकर, शारीरिक शोषण कर प्रार्थिया से लगभग 07 लाख रूपये का धोखाधडी किया गया है, कि रिपोर्ट पर थाना कोवताली में आरोपी के खिलाफ अपराध क्रमांक-205/2021 धारा 420,376,506 भादवि0 दर्ज कर, विवेचना में लिया गया।

मेट्री मोनियल

जिस पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जीतेन्द्र सिंह मीणा व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री ओमप्रकाश शर्मा के मार्गदर्शन एवं नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार के पर्यवेक्षण में थाना प्रभारी कोतवाली निरीक्षक एमन साहू के नेतृत्व में उपनिरीक्षक गुनेष्वरी नरेटी एवं प्रआर0 चोवादास गेंदले , आरक्षक गौतम सिन्हा एवं मआर0 शैलेन्द्री ठाकुर का टीम गठित किया गया।

उक्त टीम के द्वारा आरोपी का पता तलाश किया गया। जिस दौरान उक्त टीम को बेंगलुरू रवाना किया गया। जहां पर उक्त टीम के द्वारा लगातार आरोपी का पता तलाश कर, दिनांक 03.8.2021 को आरोपी जेम्स प्रशांत विन्सटन पिता जे0एम0 विन्सटन, उम्र 44 साल निवासी अनंत नगर फेस-1, हुसकुर गेट, बेंगलुरू कर्नाटक को हिरासत में लेकर पुछताछ पर अपराध कारित करना स्वीकार किया।

आरोपी का कृत्य उक्त अपराध धारा सदर का पाये जाने से आरोपी को विधिवत् बेंगलुरू से गिरफ्तार कर, ट्रांजिस्ट रिमांड पर लिया गया। जिसे आज दिनांक 05.8.2021 को माननीय न्यायालय जगदलपुर में पेश किया गया।

छत्तीसगढ़ में अफसरों के रवैय से परेशान है सांसद – विधायक और जनप्रतिनिधि , सरकार ने किया आदेश जारी …

1

रायपुर डेस्क। सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी विभागों, राजस्व मंडल, सचिवों और कलेक्टर को एक महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि सभी सांसद-विधायक और जनप्रतिनिधियों से सौहार्दपूर्ण व्यवहार किया जाए।

सांसद

सरकार के निर्धारित प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जाए। साथ ही उनके पत्रों की अभिस्वीकृति भी उन्हें तत्काल दिया जाए। इतना ही नहीं पत्र में ये भी कहा गया है कि जनप्रति निधियों की ओर से लोक महत्व के लिए उठाए गए मामलों में भी तुरंत नियम के मुताबिक कार्रवाई की जाए और उसकी जानकारी भी जनप्रतिनिधियों को दी जाए।

सांसद
Pic credit from jantaserishta

दरअसल, प्रदेश के कई विधायकों और सांसदों की शिकायत सरकार तक पहुंची थी कि उनकी ओर से भेजे गए पत्रों का जवाब ही विभागीय अफसरों की ओर से नहीं आता है। कई बार तो जवाब कई महीने लग जाते हैं। ये स्थिति कांग्रेस-बीजेपी दोनों पार्टी के सांसद-विधायकों की है।

नक्सल बिग ब्रेकिंग : नक्सलियों द्वारा लगाए गए आईईडी की चपेट में बुलेरो गाड़ी आ गई, वही 12 सिविलियन हुए घायल …

2

LATEST UPDATE ON NAXALS

1:42 PM / 05-08-2021

लेटेस्ट खबर के अनुसार 12 सिविलियंस हुए थे घायल पर सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अभी उन घायलों में से एक की हुई मौत।।

छत्तीसगढ़ / ऑफिस डेस्क:- छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में एक बार फिर नक्सलियों ने बड़ी घटना को अंजाम दिया है। जहां घोटिया में नक्सलियों द्वारा लगाए गए आईईडी की चपेट में बुलेरो गाड़ी आ गई है।

नक्सलियों

इस घटना में 2 सिविलियन गंभीर रुप से घायल हो गए है। वही 10 सिविलियन को  मामूली चोटे आई है। वही मौके पर पहुंची सुरक्षाबलों ने सभी को दंतेवाड़ा जिला अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक, घटना गुरुवार की सुबह करीब साढ़े सात बजे की है। बुलेरो गाड़ी में 12 लोग सवार थे। वे सभी नारायणपुर से दंतेवाड़ा आ रहे थे।

इसी दौरान घोटिया में नक्सलियों द्वारा लगाए गए IED की चपेट में बुलेरो गाड़ी आ गई। पुलिस ने त्वरित कार्रवाही करते हुए घायलों का रेस्क्यू किया है। घटना की पुष्टि दंतेवाड़ा एसपी अभिषेक पल्लव ने की है।

30 जुलाई 2021 का राशिफल: मेष व मकर राशियों को ग्रह गोचर का लाभ, जानिए कैसा रहेगा शुक्रवार का दिन

1

RASHTRAVADI NEWS HIGHLIGHT

  • कर्क और कुंभ राशि के लोग राजनीति की दिशा में रहेंगे सफल।
  • तुला और मीन राशि के जातक सेहत के प्रति रहें सचेत।
  • मिथुन राशि के जातक शिक्षा की दिशा में रहेंगे सफल।

30 July 2021 Horoscope in Hindi राशिफल : आज सूर्योदय के समय चन्द्रमा मीन राशि में है व उत्तराभाद्रपद नक्षत्र है। सूर्य कर्क में हैं। शेष ग्रह स्थितियां पूर्ववत हैं। ग्रहों के गोचर का लाभ मेष व मकर राशि के जातकों को मिलेगा। तुला व मीन के जातकों को आज स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा। कर्क व कुंभ राशि के लोग आज राजनीति में सफल रहेंगे। आइए अब जानते हैं 29 जुलाई का विस्तृत राशिफल।

मेष- आज चन्द्रमा बारहवें है। शनि का दशम गोचर सुंदर है। जॉब में किसी विशेष कार्य को लेकर बड़ा लाभ हो सकता है। आपकी राजनैतिक योजनाएं सफल हैं। सफेद रंग शुभ है।

Read More :- विश्व हिंदू परिषद व बजरंगदल धर्मांतरण में बहुत जल्द करेगी आंदोलन -शेलेन्द्र श्रीवास्तव

वृष- राशि स्वामी शुक्र व चन्द्र गोचर के कारण बैंकिंग व मैनेजमेंट जॉब में आज कोई बड़ा कार्य हो सकता है। व्यवसाय में लापरवाही से बचें। लाल रंग शुभ है। शिक्षा में सफलता मिलेगी।उड़द का दान करें।

मिथुन- आज शिक्षा में सफल रहेंगे। बैंकिंग व मीडिया  कॅरियर में प्रोमोशन संभावित है। तुला व मकर राशि के मित्र से लाभ होगा। हरा  रंग शुभ है।

कर्क- चन्द्रमा का नवम गोचर व्यवसाय में नवीन प्रोजेक्ट की प्राप्ति करा सकते हैं। गुरु प्रधान मीन व मंगल प्रधान वृश्चिक राशि के मित्रों का सहयोग बहुत कार्य करेगा। धार्मिक यात्रा की योजना फलीभूत होगी। लाल रंग शुभ है।

Read More :- जम्मू-कश्मीर के गांव में बादल फटने से कम से कम 5 की मौत, 35 लापता, पीएम बोले- केंद्र सरकार की घटना पर नजर

सिंह- आईटी व मीडिया से संबद्ध लोग जॉब में परिवर्तन की तरफ प्रेरित होंगे। धार्मिक यात्रा की योजना बनेगी।हरा रंग शुभ है। व्यवसाय में संघर्ष के बाद सफलता मिलेगी।

कन्या- व्यवसाय में चन्द्रमा का सप्तम गोचर लाभप्रद है। जॉब सम्बन्धी कोई रुका पूर्ण होगा। सूर्य का तृतीय गोचर जॉब में उच्चाधिकारियों  से लाभ प्रदान करेंगे। छात्र सफल रहेंगे। बैगनी रंग शुभ है। गाय को पालक खिलाएं।

तुला- आज जॉब में लाभ की स्थिति होगी। व्यवसाय में मेष व वृश्चिक राशि के उच्चाधिकारियों से लाभ की संभावना रहेगी। नीला रंग शुभ है। श्री विष्णुसहस्रनाम का पाठ करें। गाय को गुड़ खिलाएं।

वृश्चिक- चन्द्रमा आज इसी राशि से पंचम है। व्यवसाय में प्रोग्रेस है। जॉब में किसी नए पद की प्राप्ति को लेकर उत्साह होगा। नारंगी रंग शुभ है। तिल का दान करें।

Read More :- इतिहास में पहली बार कृष्ण भक्ति के लिए 10 साल पहले छोड़ रहीं आईजी का पद, जताई मीराबाई के पथ पर चलने की इच्छा

धनु- चन्द्रमा का चतुर्थ गोचर माता को लाभ देगा। मंगल मानसिक कष्ट दे सकता है। व्यवसाय में भी संघर्ष के बाद सफलता है। रुके धन के आगमन होने के संकेत हैं। लाल रंग शुभ है। शिवपुराण पाठ लाभदायक है।

राशिफल

मकर- शनि का इस राशि में व गुरु का द्वितीय गोचर शुभ हैं। छात्रों को  सफलता मिलेगी। मंगल भूमि सुख के लिए लाभप्रद है। पिता का चरण स्पर्श कर आशीर्वाद प्राप्त करें। सफेद रंग शुभ है।

कुंभ- गुरु इस समय इसी राशि में है। शनि व चन्द्रमा आपके व्यावसायिक सोच को विस्तार देंगे। व्यवसाय में सफल रहेंगे। स्वास्थ्य से कष्ट मिल सकता है। हनुमानबाहुक का पाठ करें। हरा रंग शुभ है।

मीन- चन्द्रमा का इस राशि में गोचर शुभ है। जॉब में प्रोमोशन का मार्ग खुल सकता है। गुरु व मंगल जॉब में प्रोमोशन के लिए अनुकूल हैं। मीडिया व टीचिंग जॉब से सम्बद्ध लोग सफलता की प्राप्ति करेंगे। सफेद रंग शुभ है। श्री सूक्त का पाठ करें।

निलंबित IPS जीपी सिंह के खिलाफ FIR दर्ज , व्यवसायी को फर्जी केस में फँसाने की धमकी देकर 20 लाख रु वसूलने का आरोप…

1
  • खाखी का दुरुपयोग और रंगदारी वसूलने में …
  • निलंबित IPS जीपी सिंह के खिलाफ FIR दर्ज,
  • व्यवसायी को फर्जी केस में फँसाने की धमकी देकर बीस लाख रुपए वसूलने का आरोप….

छत्तीसगढ़/दुर्ग डेस्क :- निलंबित IPS (आईपीएस) जीपी सिंह के खिलाफ दुर्ग में एफआईआर दर्ज हुआ है।निलंबित ADG जी पी सिंह और उनके सहयोगियों पर दुर्ग पुलिस ने धारा 388, 506, 34 की धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया है। जीपी सिंह और उनके साथियों पर आरोप है कि उन्होंने एक व्यवसायी को फर्जी केस में फँसाने की धमकी देकर बीस लाख रुपए वसूले और फिर धमकी भी दी।

निलंबित IPS

जीपी सिंह और उनके साथियों पर आरोप है कि उन्होंने एक व्यवसायी को फ़र्ज़ी केस में फँसाने की धमकी देकर बीस लाख रुपए वसुले और फिर धमकी भी दी। सुपेला थाना में यह एफआईआर दर्ज की गई है जिसमें उद्यमी ने यह एफआईआर दर्ज कराई है।

इस एफ.आई.आर में उल्लेखित है कि उद्यमी का लेन देन का विवाद था, साझेदार ने पैसे दबा दिए, तब रेंज आईजी जी पी सिंह थे, कथित तौर पर जीपी सिंह की शह साझेदार को थी जिसकी वजह से उसे पैसे तो नहीं मिले मगर फ़र्ज़ी केस में फँसा दिया गया ।

इस दौरान उद्यमी की पत्नी और परिजनों से केस कमजोर करने के एवज़ में एक़ करोड़ रुपए की डिमांड की गयी और बीस लाख रुपए एडवांस के तौर पर वसूले गए।

पाकिस्तान में कमिश्ननर के कुत्ते को ढूंढने में पूरा पुलिस अमला लग गया, कुत्ते को खोजने के लिए घर-घर तलाशी की जारी है..

0

28 जुलाई 2021 पाकिस्तान। उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री रहे आजम खान की भैंस गुम होने पर पुलिस और प्रशासन ने घर-घर तलाशी ली थी। उसी तरह का मामला भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी सामने आया है।

Read More :- जगदलपुर :- सराफा व्यापारी से 14 लाख की लूट के मामले में फरार लूटेरों पर 30 हजार का इनाम घोषित..

यहां एक कमिश्ननर के कुत्ते को ढूंढने में पूरा पुलिस अमला लग गया। गुजरांवाला के कमिश्‍नर जुल्फिकार अहमद घूमान का पालतू कुत्‍ता मंगलवार को गुम हो गया तो पूरी सरकारी मशीनरी को उसे तलाश करने के लिए लगा दिया गया। ना सिर्फ कुत्ते को खोलने के लिए घर-घर तलाशी ली गई बल्कि लाउडस्‍पीकर पर कुत्‍ते के गुम होने का ऐलान किया गया।

पाकिस्तान

जानकारी के मुताबिक जैसे ही कमिश्नर को अपने डॉगी के गुम होने की जानकारी मिली, उन्होंने मातहत कर्मचारियों की जमकर फटकार लगाई। गुजरांवाला के कमिश्‍नर ने रिक्‍शा का इस्‍तेमाल किया और स्‍पीकर के जरिए गली और मोहल्‍ले में अपने कुत्‍ते के गुम हो जाने और उसकी सूचना देने के बारे में ऐलान किया।

Read More :- दंतेवाड़ा/ गीदम :- बारहवीं बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी…. जिले में अव्वल रही आकांक्षा वर्मा….

अपने मातहत कर्मचारियों को निर्देश दिया कि वे क‍िसी भी कीमत पर कुत्‍ता ढूढ़कर लाएं। यही नहीं स्‍थानीय पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों को उनके काम से हटा दिया गया और कुत्‍ते की तलाश करने के लिए लगा दिया गया।

Kutta ghoom hogaya Gujranwala Commissioner’s pet dog goes missing, state machinery is utilitised, including speaker announcements on rickshaws to recover the http://dog. pic.twitter.com/FcUV6qRHvo— Naila Inayat (@nailainayat) July 27, 2021

dog. pic.twitter.com/FcUV6qRHvo— Naila Inayat (@nailainayat)

4 लाख रुपए है कुत्ते की कीमत

कमिश्नर अपने कुत्ते के गायब होने के बाद से काफी मायूस हो गए। उन्‍होंने अधिकारियों को आदेश दिया था कि उसी दिन उन्‍हें उनका कुत्‍ता मिलना ही चाहिए। सूत्रों के मुताबिक कमिश्‍नर के इस पालतू कुत्‍ते की कीमत 4 लाख पाकिस्‍तानी रुपये है। यही नहीं कमिश्‍नर आवास में तैनात कर्मचारियों को फटकार लगाई गई कि उनके रहते हुए कुत्‍ता कैसे गुम हो गया।

Read More :- शिक्षा विभाग ट्रांसफर ब्रेकिंग- कई व्याख्याता बने बीईओ , देखें नई पदस्थापना सूचि…

लाउड स्पीकर पर कुत्ते की तलाशी का यह वीडियो काफी वायरल हो रहा है। कमिश्‍नर ने चेतावनी दी है कि अगर किसी कुत्‍ता मिलता है तो वह उसे तत्‍काल लौटा दे नहीं तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी। इस वायरल वीडियो पर एक भारतीय यूजर ने ट्वीट किया, ‘हम अब तक समझते थे कि यह मूर्खता केवल हमारे देश में होती है, लेकिन आप लोग तो हमसे भी आगे हो। ‘

पोर्नोग्राफी केस :- राज कुंद्रा को कोर्ट ने जेल भेजा, 14 दिन की न्यायिक हिरासत …

0

राज कुंद्रा को पुलिस ने 19 जुलाई को 2 घंटे की पूछताछ के बाद अरेस्ट कर लिया था। राज पर अश्लील फिल्में बनाने और उन्हें एप्स पर रिलीज करने के आरोप हैं। राज के अलावा कई और लोगों को भी पुलिस ने अरेस्ट किया है।

राज कुंद्रा

बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति और बिजसनेसमैन राज कुंद्रा विवादों में घिरे हुए हैं। राज पर कई संगीन आरोप लगे हैं। उन पर अश्लील फिल्में बनाने और उन्हें ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज करने का आरोप है। इस केस में नए-नए खुलासे हो रहे हैं।

14 दिन की न्यायिक हिरासत में रहेंगे राज कुंद्रा

पोर्नोग्राफी केस में राज कुंद्रा को राहत नहीं मिली है. उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। राज कुंद्रा को किला कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। राज कुंद्रा के वकील ने जमानत के लिए अर्जी दी है। जमानत अर्जी का आधार ये है कि जांच खत्म हो गई है। राज को अब जमानत दी जानी चाहिए।

पुलिस ने की 7 दिन की हिरासत की मांग

मुंबई पुलिस ने राज कुंद्रा की हिरासत बढ़ाने की मांग की है। पुलिस ने राज कुंद्रा की 7 दिन की हिरासत की मांग की है।

रिमांड के लिए किला कोर्ट लाए गए राज कुंद्रा

राज कुंद्रा को 27 जुलाई तक पुलिस कस्टडी में भेजा गया था।अब आज मंगलवार को राज कुंद्रा को रिमांड के लिए किला कोर्ट ले जाया गया है। राज को किला कोर्ट में पेश किया गया है।

क्या है पूरा मामला ?

राज कुंद्रा को पुलिस ने 19 जुलाई को 2 घंटे की पूबछताछ के बाद अरेस्ट कर लिया था। राज पर अश्लील फिल्में बनाने और उन्हें एप्स पर रिलीज करने के आरोप हैं। पुलिस के मुताबिक, राज इस केस में मुख्य आरोपी हैं। राज के अलावा कई और लोगों को भी पुलिस ने अरेस्ट किया है।

इसके बाद राज की कोर्ट में पेशी हुई और उन्हें 27 जुलाई तक के लिए पुलिस कस्टडी भेज दिया गया। अब आज इस केस की सुनवाई होनी होनी है। बता दें कि इस पूरे मामले में फरवरी 2021 में केस दर्ज किया गया था। इसके बाद से पुलिस इस केस में लगी हुई है और बारीकी से जांच कर रही है।

हो रहे नए-नए खुलासे

इस केस में लगातार नए-नए खुलासे हो रहे हैं. पहले एक व्हाट्सएप ग्रुप की चैट सामने आई थी। इस ग्रुप का नाम H अकाउंट्स था। ग्रुप के एडमिन राज कुंद्रा थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस ग्रुप में मॉडल्स के पेमेंट से लेकर रेवेन्यू तक बातचीत होती थी।

हाल ही में खबरें आई थी कि जब फरवरी में पोर्नोग्राफी रैकेट का पर्दाफाश हुआ था उस दौरान राज कुंद्रा ने तुरंत अपना मोबाइल फोन चेंज कर दिया था।

हिमाचल हादसे से कुछ मिनट पहले डॉक्टर ने ट्वीट की थी ये आखिरी फोटो, पुल पर गिरी चट्टानों से मारे गए 9 पर्यटक

1

नई दिल्ली डेस्क : हिमाचल में पहाड़ियों से पुल पर गिरी चट्टानों (Himachal Landslide) का हादसा कई पर्यटकों की असमय मौत का कारण बना.

इन्हीं में शामिल एक डॉक्टर की मौत से कुछ मिनट पहले ट्वीट की गई एक तस्वीर को देखकर लोग अपनी दुखभरी प्रतिक्रिया देने से रोक न सके. डॉ. दीपा शर्मा (Dr Deepa Sharma’s last tweet ) का यह आखिरी ट्वीट सोशल मीडिया पर काफी देखा जा रहा है और यूजर्स उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं. कुमार विश्वास समेत कई हस्तियों ने ट्वीट कर हादसे में उनकी मौत पर दुख जताया है.

दीपा शर्मा जयपुर की आर्युवेद डॉक्टर (Ayurveda doctor ) थीं, जो उन 9 पर्यटकों में शामिल थीं, जिनकी रविवार को एक भयानक हादसे में मौत हो गई. किन्नौर जिले में एक पुल पर पहाड़ों से गिरी चट्टानों की चपेट में उनका वाहन आ गया था. इससे ये दर्दनाक हादसा हो गया.

हादसे के कुछ देर पहले दीपा ने ट्वीट कर लिखा,  “…हम भारत के उस आखिरी प्वाइंट पर खड़े हैं, जहां आम नागरिकों को जाने की आजादी है. ”

कई अन्य हस्तियों ने भी दीपा शर्मा को याद कर उनके कुछ यादगार लम्हे सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं. साथ ही उनकी आत्मा को शांति मिलने की प्रार्थना की है. 

ब्रेकिंग :- शिल्पा शेट्टी ने राज कुंद्रा को बताया बेगुनाह, बोली पोर्न प्रोडक्शन में नहीं है शामिल …

0

मुंबई डेस्क :- मशहूर फिल्म अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने दावा किया है कि उनका हॉटशॉट्स से कोई लेना-देना नहीं है। इतना ही नहीं, उन्होंने अपने पति राज कुंद्र का भी बचाव किया है। शिल्पा ने कहा कि राज कुंद्रा के मोबाइल एप्लिकेशन पर सटीक कंटेंट की जानकारी नहीं थी।

शिल्पा शेट्टी

बॉलीवुड अदाकारा से मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने शुक्रवार को उनके पति राज कुंद्रा से जुड़े कथित पोर्न रैकेट के सिलसिले में पूछताछ की।

इस मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए बताया कि शिल्पा शेट्टी ने कहा है कि उनके पति निर्दोष हैं और पोर्नोग्राफी से उनका कोई लेनादेना नहीं है।

शिल्पा शेट्टी

उन्होंने कहा कि उनके पति राज कुंद्रा अश्लील सामग्री के निर्माण में शामिल नहीं थे। शिल्पा शेट्टी ने लंदन में बैठे वांटेड आरोपी प्रदीप बख्शी और राज कुंद्रा के एक रिश्तेदार को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया।

एक स्थानीय अदालत ने शुक्रवार को राज कुंद्रा और रयान थोर्प की पुलिस हिरासत मंगलवार तक के लिए बढ़ा दी। राज कुंद्रा ने अब इस मामले में अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट का रुख किया है और अपनी याचिका में कहा है,

”ऐसी सामग्री जिसे पुलिस अश्लील होने का दावा करती है, प्रत्यक्ष स्पष्ट यौन कृत्यों और संभोग को नहीं दर्शाती है, लेकिन लघु फिल्मों के रूप में ऐसी सामग्री दिखाती है जो कामुक हैं या व्यक्तियों के हित के लिए अपील करती हैं।”

राज कुंद्रा और 10 अन्य लोगों को इस सप्ताह की शुरुआत में मुंबई पुलिस ने पोर्न फिल्मों के निर्माण और ऐप्स के माध्यम से प्रकाशित करने में कथित रूप से शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

मुंबई के पुलिस आयुक्त हेमंत नागराले ने कहा कि कुंद्रा मामले में प्रमुख साजिशकर्ता प्रतीत होते हैं। फरवरी में मुंबई पुलिस की अपराध शाखा मुंबई में मामला दर्ज किया गया था।

कथित पोर्नोग्राफी रैकेट की जांच से पता चला है कि राज कुंद्रा और उनके सहयोगियों ने पिछले डेढ़ साल में 100 से अधिक अश्लील वीडियो खरीदे और उन्हें अपने ऐप हॉटशॉट्स पर अपलोड किया। जांच से पता चला कि ऐप के करीब 20 लाख ग्राहक हैं।

पुलिस ने यह भी पाया है कि मंगलवार को कुंद्रा की वियान कंपनी के कार्यालय से उनके द्वारा जब्त किए गए सर्वर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से डेटा हटा दिया गया है। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि वे अब हटाए गए डेटा को पुनः प्राप्त करने के लिए फोरेंसिक विशेषज्ञों की मदद ले रहे हैं।

राज्य शिक्षक पुरस्कार वर्ष 2020 के लिए 54 शिक्षकों का चयन..देखे जिलेवाइस नाम…

0

राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. टेकाम ने की चयनित शिक्षकों के नाम की घोषणा

रायपुर (राष्ट्रवादी न्यूज़ डेस्क)- राजभवन में राज्यपाल अनुसुईया उइके और मुख्यमंत्री निवास में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मौजूदगी में आयोजित राज्य शिक्षक सम्मान समारोह-2020 के वर्चुअल कार्यक्रम में आज स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने राज्य शिक्षक पुरस्कार समारोह वर्ष 2020 के लिए चयनित 54 शिक्षकों के नाम की घोषणा की।

समारोह में कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह और राज्यपाल के सचिव अमृत खलको उपस्थित थे।

राज्य शिक्षक पुरस्कार वर्ष 2020 के लिए चयनित शिक्षकों में गरियाबंद जिले के सहायक शिक्षक संतोष कुमार साहू और शिक्षक टेकराम साहू, रायपुर जिले के व्याख्याता बिहारी लाल शर्मा और सहायक शिक्षक सुचीता साहू,

बलौदाबाजार जिले के शिक्षक शिवकुमार श्रीवास और प्रधान पाठक धनेश कुमार वर्मा, राजनांदगांव जिले के शिक्षक विष्णु प्रसाद शर्मा और प्रधान पाठक शीला सोनी, नारायणपुर जिले के प्रधान अध्यापक महेन्द्र कुमार पुजारी.

बेमेतरा जिले की प्रधान पाठक मीनाक्षी शर्मा और व्याख्याता कमल दास मानिकपुरी, महासमुंद जि