Google search engine
HomeBREAKING NEWSसुप्रीम कोर्ट में शुरू हुई जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की पारी, राष्ट्रपति मुर्मू...

सुप्रीम कोर्ट में शुरू हुई जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की पारी, राष्ट्रपति मुर्मू ने मुख्य न्यायाधीश पद की दिलाई शपथ…

सुप्रीम कोर्ट में शुरू हुई जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की पारी, राष्ट्रपति मुर्मू ने मुख्य न्यायाधीश पद की दिलाई शपथ…

नई दिल्ली। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने बुधवार को भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली. राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. चीफ जस्टिस यूयू ललित के सेवानिवृत्त होने के बाद डीवाई चंद्रचूड़ ने पद ग्रहण किया है.

भारत के 16वें चीफ जस्टिस वाईवी चंद्रचूड़ के बेटे जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ 13 मई 2016 को सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में नियुक्त हुए थे.

सुप्रीम कोर्ट में जज बनने से पहले वह इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस थे. इससे पहले वह बॉम्बे हाईकोर्ट में भी जज रह चुके हैं. सुप्रीम कोर्ट में बतौर मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ का कार्यकाल 10 नवंबर 2024 तक होगा.

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ कई संविधान पीठों और ऐतिहासिक फैसले देने वाली सुप्रीम कोर्ट की पीठों का हिस्सा रहे हैं. इनमें अयोध्या विवाद, आइपीसी की धारा-377 के तहत समलैंगिक संबंधों को अपराध की श्रेणी से बाहर करने,

आधार योजना की वैधता से जुड़े मामले, सबरीमला मुद्दा, सेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने, भारतीय नौसेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने जैसे फैसले शामिल हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments