Google search engine
HomeBREAKING NEWSसोने-चांदी की कीमतों में आया जोरदार उछाल, जानिए क्यों आ रही इन...

सोने-चांदी की कीमतों में आया जोरदार उछाल, जानिए क्यों आ रही इन कीमती धातुओं में तेजी?

सोने-चांदी की कीमतों में आया जोरदार उछाल, जानिए क्यों आ रही इन कीमती धातुओं में तेजी?

मुंबई। सोने-चांदी (Gold-Silver) की कीमतों में आज जोरदार तेजी देखने को मिल रही है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Gold Price on MCX) पर आज सोने का भाव 52000 रुपए के भी पार निकल गया है.

वहीं, चांदी की कीमत भी 62000 के पार ट्रेड कर रही है. वहीं, इंटरनेशनल मार्केट की बात करें तो यहां पर गोल्ड की कीमतों में बढ़त देखने को मिल रही है

सोने की वैश्विक कीमतें 1800 डॉलर प्रति औंस के साथ एक महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई है. वैश्विक आर्थिक गतिविधियों (Global Economic Activities) में सुस्ती की चिंताओं के चलते सोने की कीमत रफ्तार पकड़ रही है.

कई अर्थव्यवस्थाओं ने कमजोर फैक्ट्री एक्टिविटी डेटा जारी किये हैं. वहीं, डॉलर इंडेक्स (Dollar Index) में गिरावट के चलते भी सोने की चमक बढ़ रही है.

डॉलर इंडेक्ट गिरकर 105 के स्तर पर आ गई है. दूसरी तरफ चीन और ताइवान के बीच बढ़ते तनाव (China Taiwan Tension) के चलते भी सोना सेफ हैवन निवेश विकल्प के रूप में मजबूत हो रहा है. घरेलू बाजार की बात करें, तो सोने और चांदी दोनों ही कीमती धातुओं में उछाल दर्ज किया गया है.

हॉलमार्क देख कर करें खरीदारी

अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments