HomeBREAKING NEWSमहापौर चुनाव में AAP के दावेदारों में बढ़ा सस्पेंस

महापौर चुनाव में AAP के दावेदारों में बढ़ा सस्पेंस

नई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम चुनाव के बाद अब मेयर और डिप्टी मेयर को लेकर घमासान मच गया है. इस बीच, मंगलवार को आम आदमी पार्टी के फैसले ने चुनावी माहौल में सस्पेंस बढ़ा दिया है. AAP की तरफ से आज दो और कंडीडेट ने नामांकन पत्र दाखिल किया है.

मेयर के लिए आशु ठाकुर और डिप्टी मेयर के लिए जलज कुमार ने नॉमिनेशन फाइल किया है. इससे पहले सोमवार को शैली ओबेरॉय और आले मोहम्मद इकबाल ने नामांकन पत्र जमा किया था.

वहीं, बीजेपी की तरफ से मेयर के लिए रेखा गुप्ता और डिप्टी मेयर के लिए कमल बागड़ी मैदान में हैं. AAP की तरफ से दो-दो कंडीडेट उतारे जाने से सियासत गरमा गई है.

बीजेपी ने सीधे तौर पर आम आदमी पार्टी पर निशाना साधा है और सवाल किया है. दिल्ली नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव अगले साल 6 जनवरी को तय है.

AAP ने मेयर के लिए शैली ओबेरॉय और डिप्टी मेयर के लिए आले मोहम्मद इकबाल के नाम की घोषणा पहले ही कर दी थी, लेकिन चौंकाते हुए AAP की तरफ से मंगलवार को मेयर और डिप्टी मेयर का एक-एक और नामांकन हो गया है.

पार्टी से जुड़े एक अनुभवी नेता ने बताया कि उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं है. मेयर को लिए घोषित शैली ओबेरॉय के अलावा चितरंजन पार्क से जीती आशु ठाकुर (Ward No. 171, Chitranjan Park)) ने पर्चा भरा है.

डिप्टी मेयर के लिए जलज कुमार (Ward No. 55 –Shalimar Bagh-A) ने पर्चा भरा है. आशु ठाकुर सबसे कम मार्जिन से चुनाव जीती हैं. उन्होंने महज 44 वोटों से चुनाव जीता है.

उनके खिलाफ भाजपा की उम्मीदवार कंचन भड़ाना चौधरी, कांग्रेस की उम्मीदवार भावना गुप्ता थीं. चितरंजन पार्क वार्ड ग्रेटर कैलाश विधानसभा क्षेत्र और नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है.

वहीं, आम आदमी पार्टी के जलज कुमार ने शालीमार बाग विधानसभा के वार्ड नंबर 55 से जीत हासिल की. ये सामान्य (पुरुष) सीट है. बीजेपी ने सुजीत ठाकुर को और कांग्रेस से उम्मीदवार गोपेश्वर यादव को मैदान में उतारा था. दिल्ली भाजपा प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने कहा

कि नगर निगम के इतिहास में पहली बार किसी पार्टी की ओर से खासकर बहुमत वाले दल से दो लोगों ने महापौर- उप महापौर पद के लिये नामांकन किया है. AAP का कवरिंग प्रत्याशी कहकर डैमेज कंट्रोल की कोशिश करना हास्यास्पद है. निगम चुनाव में इस तरह कभी कवरिंग प्रत्याशी पर्चा दाखिल नहीं करते.

क्योंकि इसमें कोई अलग से नामांकन की जांच नहीं होती. ना कोई नामांकन ठुकराया जाता है. प्रत्याशी जिस वक्त फार्म जमा करता है, तभी सभी जानकारी कॉलम चैक कर निगम सचिवालय नामांकन स्वीकार या अस्वीकार करता है.

इस मामले में पहले सभी नामांकन स्वीकार हो चुके हैं. BJP ने भी दिल्ली मेयर चुनाव के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. मेयर पद के लिए रेखा गुप्ता तो डिप्टी मेयर के लिए कमल बागड़ी को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, स्टैंडिंग कमेटी के लिए कमलजीत शेहरावत, गजेन्द्र दराल और पंकज लूथरा को चुना है.

MCD के मेयर के लिए 6 जनवरी को मतदान होगा. इसी दिन सदन की स्थायी समिति के 6 मेंबर्स का चुनाव होना है. MCD के 250 वार्ड में चुनाव हुआ है. आम आदमी पार्टी ने 134 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया है. जबकि बीजेपी 104 सीटें ही जीत सकी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: