HomeBREAKING NEWSFreddy storm : फ्रेडी तूफान से 300 से ज्यादा की मौत, हजारों...

Freddy storm : फ्रेडी तूफान से 300 से ज्यादा की मौत, हजारों लोग हुए बेघर, बढ़ सकती है मरने वालों की संख्या…

Freddy storm : फ्रेडी तूफान से 300 से ज्यादा की मौत, हजारों लोग हुए बेघर, बढ़ सकती है मरने वालों की संख्या

सम्यक नाहटा, Freddy storm News : फ्रेडी तूफान से अफ्रीकी देश मलावी में अब तक 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. कई इलाके बाढ़ से प्रभावित हैं. हजारों की संख्या में लोग बेघर हुए हैं.

बारिश और बाढ़ के हालातों के बीच सड़कें जमीन में समा गई हैं और सड़क की जगह पर बड़े-बड़े गड्ढे बन गए हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि मरने वालों की संख्या आगे और भी बढ़ सकती है. फिलहाल राहत और बचाव कार्य जारी है.

चक्रवात फ्रेडी बुधवार को निष्प्रभावी हो गया, लेकिन मौसम निगरानी केन्द्रों ने चेतावनी दी है कि प्रभावित देशों में अभी भी बाढ़ और भूस्खलन का खतरा बना हुआ है.

अधिकारियों ने बताया वित्तीय राजधानी ब्लांटायर सहित दक्षिणी मलावी में कम से कम 225 लोगों की मौत हुई है. करीब 88,000 लोग अभी भी बेघर हैं और क्षेत्र के कई हिस्सों से अभी भी संपर्क टूटा हुआ है.

14 दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा

इस आपदा के बाद मलावी के राष्ट्रपति लजारस चकवेरा ने 14 दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. मोजाम्बिक में प्रशासन ने बताया कि शनिवार से अभी तक कम से कम 53 लोगों की मौत हुई है.

जबकि 50,000 से ज्यादा लोग बेघर हुए हैं. वहीं वैज्ञानिकों का कहना है कि मानव की वजह से हुए जलवायु परिवर्तन से चक्रवातीय गतिविधियों की आवृत्ती में कमी आई है और वे अधिक भीषण हुई हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: