Google search engine
Homeछत्तीसगढस्वामी आत्मानंद की पढ़ाई कहीं बन न जाए मजाक : हाफ इयरली...

स्वामी आत्मानंद की पढ़ाई कहीं बन न जाए मजाक : हाफ इयरली एग्जाम के नोटिफिकेशन जारी होने के बाद भी टीचर्स की नहीं हुई नियुक्ति…..

स्वामी आत्मानंद की पढ़ाई कहीं बन न जाए मजाक : हाफ इयरली एग्जाम के नोटिफिकेशन जारी होने के बाद भी टीचर्स की नहीं हुई नियुक्ति…..

भिलाई :- राज्य शासन ने गरीब बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल खोले। शिक्षा विभाग को इसके सेटअप की जिम्मेदारी गई, लेकिन हालत यह है

कि अर्धवार्षिक परीक्षा होने को है, और अभी स्कूलों में टीचर्स की नियुक्ति नहीं हो पाई है। ऐसे में बच्चों का कोर्स कैसे पूरा होगा और कैसे परीक्षा की तैयारी कर पाएंगे ये बड़ा सवाल है।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दिसंबर में 10वीं और 12वीं कक्षा की अर्धवार्षिक परीक्षा लेने की अधिसूचना जारी कर दी है। कई शासकीय और निजी स्कूलों ने अर्धवार्षिक परीक्षा की समय सारणी तक जारी कर दी है। ऐसे में दुर्ग जिले में खोले गए 23 स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में अभी तक टीचर्स की नियुक्ति तक नहीं हुई है।

अभी तक यहां संविदा और प्रतिनियुक्ति में नियुक्तियों की प्रक्रिया ही चल रही है। इसके चलते इन स्कूलों की पढ़ाई बुरी तरह प्रभावित है। हालत यह है कि अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की तिमाही परीक्षा तक नहीं ली जा सकी।

स्वामी आत्मानंद स्कूल की फाइल फोटो
स्वामी आत्मानंद स्कूल की फाइल फोटो

लेट लतीफी होने की और भी हैं वजह

पहले जिले में 16 अंग्रेजी माध्यम स्कूल संचालित किए जा रहे थे। यहां संविदा नियुक्ति के लिए जून-जुलाई में अधिसूचना भी जारी कर दी गई थी। इसी बीच 7 और स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी और हिंदी माध्यम उत्कृष्ट स्कूलों की घोषणा की गई। इसी दौरान यहां संविदा शिक्षकों की नियुक्तियों में गड़बड़ी का मामला सामने आ गया।

इसकी वजह से जारी नियुक्ति संबंधी अधिसूचना रद्द की गई। फिर जिले के आला अफसरों के नेतृत्व में अलग से समिति बनाई गई। इसी दौरान तृतीय वर्ग कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर आंदोलन में चले गए। जब वह काम पर लौटे तो नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हुई, जो अभी तक चल रही है।

जारी है सहायक शिक्षकों और व्याख्याताओं की भर्ती

स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट स्कूलों में अभी तक सहायक शिक्षकों और व्याख्याताओं की नियुक्ति ही चल रही है। अभी तक इन स्कूलों में पुस्तकालय प्रभारी, खेल शिक्षक, कंप्यूटर शिक्षक, सहायक ग्रेड 2 और 3 की नियुक्ति नहीं हो पाई है। अभी आवेदनों की स्क्रूटनी चल रही है। आने वाले दिनों में पात्र उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा, तब जाकर इनकी भर्ती हो पाएगी।

अतिरिक्त कक्षाएं लेकर पाठ्यक्रम पूरा करने का दावा

जिला शिक्षा अधिकारी अभय कुमार जायसवाल का कहना है कि शिक्षकों और व्याख्याताओं की नियुक्ति हो चुकी है। सभी ने अपना पदभार ग्रहण कर लिया है।

अशैक्षिक पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। बाद में खुले स्कूलों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। वहां अवकाश के दिनों में एक्स्ट्रा क्लास और स्कूल के दिनों अतिरिक्त कक्षाएं लेकर पाठ्यक्रम किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments