Homeछत्तीसगढCG में MBBS की 1720 सीटों में होंगे एडमिशन : चंदूलाल चंद्राकर...

CG में MBBS की 1720 सीटों में होंगे एडमिशन : चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज को MCI से मिली 150 सीटों की मंजूरी…..

CG में MBBS की 1720 सीटों में होंगे एडमिशन : चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज को MCI से मिली 150 सीटों की मंजूरी…..

भिलाई :- राज्य सरकार के अधिग्रहण के बाद भिलाई स्थित चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज में फिर से मेडिकल की क्लास शुरू होगी।

4 चालों बाद MCI (मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया) ने यहां 150 MBBS सीटों की मान्यता दे दी है। इन सीटों में एडमिशन साल 2022-23 के सत्र के लिए चल रही काउंसलिंग के तहत ही होंगे।

MCI ने साल 2017 में चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण करने के बाद यहां एमबीबीएस की मान्यता को समाप्त कर दिया था।

इसके बाद चार सालों तक इसे मान्यता नहीं मिली। साल 2020 में छत्तीसगढ़ शासन इस कॉलेज का अधिगृहण किया। इसके बाद यहां एमसीआई की गाइडलाइन को पूरा करने के लिए सुविधाएं बढ़ाई गई।

इसे देखते हुए एमसीआई ने सत्र 2022-23 में ही 150 सीटों की मान्यता को बहाल कर दिया है। अब फिर से छात्र अपने मार्क्स के आधार पर इस कॉलेज में अपनी काउंसलिंग करा पाएंगे। काउंसलिंग के बाद यहां एमबीबीएस की क्लासेस शुरू हो जाएंगी।

अब प्रदेश के 10 मेडिकल कॉलेज में 1270 सीटें

चंदूलाल चंद्राकर शासकीय मेडिकल कॉलेज को मान्यता मिलने के बाद अब छत्तीसगढ़ राज्य में शासकीय मेडिकल कॉलेज की संख्या बढ़कर 10 हो गई है। इतना ही नहीं यहां एमबीबीएस की सीटें 1120 से बढ़कर 1270 हो गई हैं।

इसके अलावा राज्य में तीन निजी मेडिकल कॉलेज भी हैं। यहां 450 एमबीबीएस सीटों की मान्यता है। इस तरह अब छत्तीसगढ़ में हर साल 1720 स्टूडेंट्स मेडिकल की पढ़ाई कर सकेंगे।

दो साल पहले सरकार ने किया था अधिग्रहण

चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज की मान्यता 2017 में समाप्त हो जाने के बाद यहां पढ़ रहे एमबीबीएस के 400 स्टूडेंट्स का भविष्य दांव में लग गया था।

इसे देखते हुए राज्य सरकार ने इसका अधिग्रहण करने का फैसला लिया था। सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद साल 2020 में इसके अधिग्रहण की प्रक्रिया को पूरा किया गया।

क्लास लेने के लिए टीचिंग स्टॉफ की हुई नियुक्त

सीसीएम मेडिकल कॉलेज में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए ली गई नीट की परीक्षा में मेरिट के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा।

एडमिशन के बाद रेगुलर क्लास चलें इसके लिए शासन ने स्टॉफ की भी भर्ती की है। यहां एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए 80 जूनियर व सीनियर रेजिडेंट सहित असिस्टेंट और एसोसिएट प्रोफेसर्स ने जॉइन कर लिया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: