Homeछत्तीसगढभूपेश सरकार के 4 साल: गौरव दिवस पर लगाई गई छायाचित्र फोटो...

भूपेश सरकार के 4 साल: गौरव दिवस पर लगाई गई छायाचित्र फोटो प्रदर्शनी, दिखाई गई राज्य और जिले की उपलब्धियां……

भूपेश सरकार के 4 साल : गौरव दिवस पर लगाई गई छायाचित्र फोटो प्रदर्शनी, दिखाई गई राज्य और जिले की उपलब्धियां

जशपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने पर जिला जनसंपर्क कार्यालय जशपुर द्वारा छत्तीसगढ़ गौरव दिवस के अवसर पर छायाचित्र फोटो प्रदर्शनी 17 से 18 दिसम्बर तक दो दिवसीय जिला स्तर पर लगाई गई है।

साथ ही सभी विकासखण्डों में फोटो प्रदर्शनी लगाई जाएगी। जिला स्तरीय प्रदर्शनी में एलईडी के माध्यम से भी राज्य और जिले के उपलब्धियों को बताया जा रहा है।

जशपुर विधायक और कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज फोटो प्रदर्शनी का शुभारंभ किया और छत्तीसगढ़ शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर जिला जनसंपर्क विभाग के जिला जनसंपर्क अधिकारी नूतन सिदार,

सहायक सूचना अधिकारी सुरजीत सिंह, विनोद कुमार यादव, राजकुमार राम, रविन्द्र राम, अशोक तिर्की,कौशल्या बाई,रविशंकर मिश्रा सहित इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रिंट मीडिया के पत्रकागण उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से पिछले 4 साल में सरकार की उपलब्धियों एवं उनके विकास कार्यो को बताया जा रहा है। इनमें प्रदेश के अन्नदाताओं का ऋण माफ किया गया। छत्तीसगढ़ में किसानों को धान की किमत पूरे देश में सबसे अधिक मिल रही है।

फोटो प्रदर्शनी में राजीव गांधी किसान न्याय योजना, भूमिहीन ग्रामीण कृषि मजदूरों न्याय योजना, मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना, धनवंतरी मेडिकल स्टोर, छत्तीसगढ़ मॉडल, गोधन न्याय योजना,

राजीव गांधी युवा मितान क्लब, वनोजपज, 04 वर्षो में तेन्दुपत्ता संग्राहकों से वनोपज की खरीदी, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल, नरवा विकास सहित अन्य योजनाओं की जानकारी दी जा रही है. साथ ही विभिन्न योजनाओं से संबंधित प्रचार सामग्री का भी वितरण किया गया जा रहा है।

जशपुर विधायक ने जिला प्रशासन के कार्याे की सराहना करते हुए कहा कि जिला प्रशासन दूरस्थ वनांचल में भी पहुँचकर अंतिम व्यक्तियों तक योजनाओं को लाभ पहुँचा रहे है। कलेक्टर डॉ.मित्तल की पहल पर जिले के पिछड़े वर्ग के बच्चों को आईआईटी मुंबई, राजधानी, विधानसभा का शैक्षणिक भ्रमण कराया गया है। जिससे उनके भविष्य निर्माण की राह आसान हुई है।

साथ ही एक्टिंग के क्षेत्र में भी अवसर प्रदान करने के लिए बेसिक एक्टिंग कोर्स प्रारंभ किया गया है। एकलव्य तीरंदाजी एवं खेल प्रशिक्षण प्रारम्भ किया गया है। स्कूली बच्चों को नीट, जेईई, आईआईटी जैसे प्रवेश परीक्षा एवं युवाओं को यूपीएससी, सीजीपीएससी, व्यापम, रेल्वे, बैंकिंग, जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की विषय विशेषज्ञ शिक्षकों से तैयारी भी कराई जा रही है।

विधायक ने कहा कि अब जशपुर जिला देश की मानचित्र में अपना अलग स्थान बना लिया है। जशपुर में चाय बागान, रानीदाह, देशदेखा जैसे अनेक पर्यटन स्थल से भरा हुआ है। यहाँ की मधुकम सेनेटाइजर, काजू जैसे अन्य उत्पाद देश के बाहर विदेशों में भी खूब पसंद किया जाता है।

विधायक भगत ने कहा कि प्रदर्शनी में आकर लोगों को प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन की गौरवशाली उपलब्धियों को अवलोकन कर सकते है साथ ही प्रदर्शनी में शासन की योजनाओं से जुड़ी जनमन, संबल, जैसे अन्य ब्रोसर पाम्पलेट पत्रिकाओं से योजनाओं की लाभ लेने हेतु आवश्यक जानकारी प्राप्त भी कर सकते है। उन्होंने आमजनों से प्रदर्शनी में आकर शिविर का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया।

कलेक्टर ने शुभारंभ के अवसर पर सभी को गौरव दिवस की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने हेतु जिला प्रशासन कटिबद्ध है। प्रशासन द्वारा फील्ड में जाकर अंतिम पायदान में खड़े व्यक्ति को योजनाओं का लाभ दिलाया जा रहा है।

डॉ मित्तल ने कहा की सरकार एवं जिला की उपलब्धियों पर आधारित छायाचित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। ताकि अधिक से अधिक लोग योजना की जानकारी लेकर लाभ उठा सके। उन्होंने कहा कि जनसंपर्क विभाग शासन की योजनाओं को आमजनों तक पहुचाने का मुख्य जरिया है।

विभाग की टीम मेहन्त और लगन से छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं को लोगों तक पहुचाने का सार्थक कार्य कर रही है। जिससे जिले की उपलब्धि राज्य के साथ ही देश में जानी जा रही है। अब जशपुर को किसी पहचान की आवश्यकता नही रह गयी है। पर्यटन के साथ ही जिला अन्य चीजों के लिए भी पहचानी जा रही है।

कलेक्टर ने भी आमजनों से प्रदर्शनी शिविर का विजिट कर लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के सपने को साकार करने में जनप्रतिनिधि एवं जिला प्रशासन निरंतर कार्य कर रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: