Homeछत्तीसगढछत्तीसगढ़ का ये गांव हुआ नशा मुक्त, नहीं मिलेगी किसी से भी...

छत्तीसगढ़ का ये गांव हुआ नशा मुक्त, नहीं मिलेगी किसी से भी घर शराब…..

छत्तीसगढ़ का ये गांव हुआ नशा मुक्त, नहीं मिलेगी किसी से भी घर शराब…..

सम्यक नाहटा, सरायपाली। आज जहां दिनों दिन लोग नशे के आदि होकर अपना घर परिवार बर्बाद कर रहें हैं, वहीं एक गांव ऐसा भी है जहां रोशनी की किरण जगमगा रही है।

इसके साथ ही दुसरे गांव रोशन करने कि दिशा में कदम आगे बढ़ा रही है। सरायपाली के परसदा गांव के लोग अब नशाखोरी से तौबा कर चुके हैं। यहां के लोगों ने गांव में शांति व्यवस्था कामय करने के उद्देश्य को लेकर सामुहिक रूप से गांव में नशा सामग्री एवं नशा करने वालों पर प्रतिबंध लगा रखा है।

नशा मुक्ति अभियान के जरिए बनाया लक्ष्य

ग्रामीणों ने नशा मुक्ति को अब अभियान के रूप से अन्य ग्रामों तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है, वहीं आस-पास के गांव के लोग इस पहल कि काफी सराहना कर रहे है।

यहां के ग्रामीणों द्वारा बैठक बुलाकर पुरे ग्रामीणों की सहमति से इस फैसले को अमलिजामा पहनाया है, साथ ही गांव में शराब पीकर हुदंग मचाने वालो पर अंकुश लगाने जुर्माना से दंडित करने का पंचायत में निर्णय भी लिया गया है।

ग्रामीणों द्वारा बैठक में लिए गए सामूहिक रूप से निर्णय के अनुरूप अवैध शराब बिक्री पर पुलिस को नहीं, बल्कि ग्रामीणों को सूचना देंगे और सभी ग्रामीण एकजुट होकर अवैध शराब एवं बेचने वालों को पकड़कर उसे जुर्माना से दंडित किया जाएगा।

शराबबंदी के लिए ग्रामीणों की एकजुटता

इस गांव के नशा मुक्ति अभियान से प्ररित होकर बस्ती सरायपाली के ग्रामीणों की एकजुटता देखने को मिल रही हैं, जो गांव को शराब मुक्त करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। विगत 2 दिन पूर्व ग्राम परसदा में सभी की एक आवश्यक बैठक रखी गई थी। ग्रामीणों द्वारा निर्णय लिया गया

की गांव को नशा मुक्त करने गांव में बिक रही अवैध शराब पर अंकुश लगाने के लिए शराब पर अंकुश लगाने के लिए शराब बेचने वालो व शराब पीकर हुदंग मचाने वालो पर भारी-भरकम जुर्माना से दंडित करने का निर्णय लिया गया है।

गांव की मीटिंग में यह भी चर्चा हुई की अगर किसी के यहां अवैध शराब बेचने की सूचना मिलती है, तो पूरे गांव के लोग उसके घर शराब पकड़ने के लिए पहुंचेंगे इसके अलावा गांव में मुनादी भी करवाई गई हैं। ग्रामीणों ने माहात्मा गांधी के आदर्शों पर चलने का निर्णय लिया है, साथ ही नशा मुक्ति अभियान के तहद आस-पास के गांवों में जाकर लोगों को नशा मुक्ति के लिए प्ररित करेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: