Google search engine
Homeबस्तरजगदलपुरटेलीफोनिक फ्राॅड के मामले में बस्तर पुलिस को मिली सफलता....

टेलीफोनिक फ्राॅड के मामले में बस्तर पुलिस को मिली सफलता….

टेलीफोनिक फ्राॅड के मामले में बस्तर पुलिस को मिली सफलता

जगदलपुर :- इलेक्ट्रिक बाईक की डीलरशीप दिलाने के नाम पर किया गया था ठगी

आरोपी के द्वारा 9,30,500 रूपये का किया गया था ठगी

आरोपी जिला नालंदा (बिहार) का निवासी

सायबर सेल एवं थाना कोतवाली के अन्तर्गत की गयी कार्यवाही

सायबर सेल की महत्वपूर्ण भुमिका

जप्त सम्पत्ति :-

10 मोबाईल, 44 एटीएम कार्ड, 24 पासबुक, 48 सिमकार्ड, 35 पेनकार्ड, 30,000 नगदी रकम व अन्य दस्तावेज बरामद।

नाम आरोपी :-

शशिकांत प्रसाद पिता सतीश प्रसाद उम्र 24 साल नि0 ग्राम पचेतन,थाना अस्थावा, जिला नालंदा ,बिहार।

विवरण :-

उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा के नेतृत्व में बस्तर पुलिस द्वारा आपराधिक तत्वों के विरूद्ध लगातार कार्यवाही किया जा रहा है। टेलीफोनिक फ्राॅड के बढते मामलों को देखते हुए

उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा एवं उप पुलिस अधीक्षक, नोडल सायबर सेल, गीतिका साहू के द्वारा टेलीफोनिक फ्राॅड के मामलों के दृष्टिगत विशेष रूचि लेकर सायबर सेल के माध्यम से अभियान चलाया जा रहा है।

इसी तारतम्य में आज सायबर फ्राॅड अन्तर्गत एक अपराधिक प्रकरण जिसमें इलेक्ट्रीक मोटर व्हीकल की डिलरशीप दिलाने के नाम पर ऑनलाईन ठगी करने वाले आरोपी पर कार्यवाही करने में बस्तर पुलिस को सफलता मिली है।

प्रकरण :- 

(इलेक्ट्रानिक मोटर व्हीकल डिलरशीप के नाम पर किया गया ठगी)

जुन 2022 में मामले के प्रार्थी आशीष अग्रवाल को अज्ञात आरोपी द्वारा मोबाईल फोन के माध्यम से काॅल करके इलेक्ट्रिक मोटर सायकल के डिलरशीप दिलाने का झांसा देकर प्रार्थी आशीष अग्रवाल के माध्यम से अपने खाते में अलग-अलग समय में 9,30,500/-रूपये जमा कराकर ठगी किया गया था।

घटना के संबंध में प्रार्थी आशीष अग्रवाल के रिपोर्ट पर संबंधित काॅलर मोबाईल धारक एवं खाता धारक के विरुद्ध थाना कोतवाली में ठगी (धारा 420 भादवि0, 66-सी, 66-डी आई0टी0 एक्ट) का अपराध पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया।

दौरान अनुसंधान के मामले में आरोपी के बैंक खातो के विश्लेषण एवं तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर संदेही के उपस्थिति की जानकारी जिला नालंदा बिहार में मिलने पर निरीक्षक दिनेश यादव के नेतृत्व में टीम गठित कर,

बिहार रवाना किया गया था। उक्त टीम के द्वारा पटना सें संदेह के आधार पर एक व्यक्ति को घेराबंदी कर पकड़ा गया। जिससे पूछताछ करने पर अपना नाम-शशिकांत प्रसाद निवासी जिला नालंदा (बिहार) का होना बताया।

जिससे पुछताछ करने पर उसकेे द्वारा प्रार्थी आशीष अग्रवाल को मोबाईल फोन के माध्यम से इलेक्ट्रिक मोटर सायकल के डिलरशीप दिलाने का झांसा देकर 9,30,500 रूपये की ठगी करना स्वीकार किया। आरोपी को बिहार से गिरफ्तार कर, जगदलपुर लाया गया जिसे रिमांड पर न्यायालय भेजा गया है।

 तरीका वारदात :- 

मामले के आरोपी शशिकांत प्रसाद जो मुलतः बिहार नालंदा का निवासी है। जिससे पुछताछ पर बताया कि इसके द्वारा मोबाईल फोन के माध्यम से इलेक्ट्रिक मोटर सायकल के डीलरशीप,

अन्य कम्पनियो के फ्रेंचाइजी दिलाने के नाम पर प्रार्थी से बातचीत कर उन्हे अपने झांसे में लिया और कम्पनी के प्रोसेसिंग फीस, रजिस्ट्रशन फीस, वाहनो का परिवहन एवं अन्य प्रक्रियाओ का हवाला देकर प्रार्थी से जून 2022 में 9,30,500/- रूपये अपने खाते में जमा करवाकर ठगी करना स्वीकार किया है।

बरामद सम्पत्ति :-

1. मोबाईल -10 नग
2. एटीएम कार्ड – 44 नग
3. पासबुक – 24 नग
4. सिमकार्ड – 48 नग
5. पेनकार्ड – 35 नग
6. नगद राशि – 30,000/-रूपये

बस्तर पुलिस की अपील-

मोटर सायकल या अन्य सामानों की फ्रेन्चाईजी अथवा एजेंसी दिलाने के नाम पर किसी भी व्यक्ति को अपनी जानकारी साझा ना करे और ना ही उसे कोई रूपये भेजे।

नौकरी दिलाने के नाम पर लोक लुभावने ऑफर से सावधान रहें। नौकरी दिलाने के नाम पर किसी भी व्यक्ति को रूपये पैसे ना दे।

KYC अपडेट करने के नाम पर किसी भी व्यक्ति को अपने व्यक्तिगत जानकारी अथवा बैंक खाते की जानकारी ना दें।

लोन दिलाने,लाॅटरी लगने, कम दर पर सामान उपलब्ध होने, बिजली बिल भुगतान करने एवं अन्य लोक लुभावने ऑफर हेतु मैसेज जिसमें लिंक क्लिक करने के लिये बोला जाता है एैसे लिंक को क्लिक ना करें।

महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले अधिकारी :-

निरीक्षक – एमन साहू,दिनेश यादव, जितेन्द्र कोसले
उपनिरी. – अमित सिदार, संजय वट्टी
सहा.उपनिरी.- नीलाम्बर नाग
प्र.आर. – नकुल कश्यप, मौसम गुप्ता, लोमेश दीवान
आरक्षक – गौतम सिन्हा, धर्मेन्द्र ठाकुर,पीतवास आचार्य ,दीपक कुमार।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments