Homeबस्तरजगदलपुरयुद्ध स्तर पर जारी है बालाजी मंदिर के वार्षिकोत्सव की तैयारियाँ.....

युद्ध स्तर पर जारी है बालाजी मंदिर के वार्षिकोत्सव की तैयारियाँ…..

युद्ध स्तर पर जारी है बालाजी मंदिर के वार्षिकोत्सव की तैयारियाँ

जगदलपुर : शहर के बालाजी मंदिर के 22वें वार्षिक महोत्सव के पहले दिन आज शाम भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। बालाजी मंदिर से दोपहर 3:00 बजे वेंकटेश्वर स्वामी की शोभायात्रा निकाली जाएगी।

5 दिनों तक चलने वाले वार्षिक महोत्सव के पहले दिन आज सुबह नित्य आराधना और परिक्रमा रथ की पूजा के साथ वार्षिकोत्सव का शुभारंभ किया जाएगा। इससे पूर्व विद्वान पंडितों के सानिध्य में गरुड़ स्तंभ में ध्वज फहरेगा।

वार्षिक उत्सव के लिए एक दिन पूर्व ही मंदिर के गर्भ गृह से लेकर पूरे परिसर को विशेष तौर पर फूलों और रंग-बिरंगे रोशनी से सजाया गया है।

वार्षिक उत्सव की तैयारियों में लगे टेंपल ट्रस्ट के चेयरमैन बी. भानुजी राव एवं आंध्र समाज के अध्यक्ष एम. जयंत नायडू ने बताया कि आज दोपहर मंदिर परिसर से शोभा यात्रा रवाना होगी जोकि कांग्रेस भवन, संजय बाजार, मां दंतेश्वरी मंदिर, सिरहासार चौक, गोल बाजार चौक, स्टेट बैंक चौक, चांदनी चौक होते हुए

वापस बालाजी मंदिर पहुंचेगी, शोभायात्रा के दंतेश्वरी मंदिर पहुँचने पर आंध्र से आये पंडितों द्वारा विशेष आरती भी की जाती है। शोभायात्रा की शहर परिक्रमा के दौरान जगह-जगह भक्तगण शोभा यात्रा का स्वागत कर भगवान की आरती करेंगे।

कल होगा महा अभिषेकम् और श्रीनिवास कल्याणम्

भीष्म एकादशी के पावन अवसर पर कल बुधवार 1 फ़रवरी की सुबह वार्षिकोत्सव के तहत प्रातःकालीन सत्र में भगवान बालाजी और माता श्रीदेवी- भूदेवी की प्रतिमाओं का 160 से अधिक रजत कलशों में भरे दिव्य द्रव्य से अभिषेक किया जायेगा। बुधवार शाम मंदिर परिसर में श्रीनिवास कल्याणम् विधान संपन्न होगा।

इस विधान के तहत भगवान बालाजी के साथ श्रीदेवी- भूदेवी का विवाह संपन्न होगा। देर रात तक चलने वाले कल्याणम् में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल होते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: