Homeबस्तरजगदलपुरअल्पसंख्यक समुदाय की समस्याओं के समाधान के लिए छत्तीसगढ़ शासन तत्पर: मंत्री...

अल्पसंख्यक समुदाय की समस्याओं के समाधान के लिए छत्तीसगढ़ शासन तत्पर: मंत्री लखमा

अल्पसंख्यक समुदाय की समस्याओं के समाधान के लिए छत्तीसगढ़ शासन तत्पर: मंत्री लखमा

जगदलपुर :- अल्पसंख्यक समुदाय के सामाजिक, आर्थिक व शैक्षणिक विकास के लिए किया गया सम्मेलन का आयोजन

अल्पसंख्यक आयोग द्वारा समुदाय की सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक विकास के लिए सम्मेलन का आयोजन सोमवार 5 फरवरी को किया गया।

कुम्हरावंड स्थित शहीद गुण्डाधूर कृषि महाविद्यालय परिसर स्थित सभागार में आयोजित सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन अल्पसंख्यक समुदाय की समस्याओं के समाधान के लिए सदैव तत्पर है।

मंत्री लखमा ने अल्पसंख्यक समुदाय से जुड़े विवादों को तत्परतापूर्वक सुलझाने के लिए अल्पसंख्यक आयोग के भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही अल्पसंख्यक समुदाय तक शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं को पहुंचाने के लिए यहां सम्मेलन का आयोजन किया गया है।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन सभी वर्गों और समुदायों को साथ लेकर चलने में विश्वास करती है तथा अल्पसंख्यकों की सुरक्षा और विकास के लिए निरंतर कार्य कर रही है। उन्होंने जगदलपुर में अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों के लिए छात्रावास संचालित करने की मांग मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के समक्ष करने की बात भी कही।

इस अवसर पर आयोग के अध्यक्ष महेन्द्र छाबड़ा ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय की समस्याओं और उनकी आकांक्षाओं को जानने के लिए यहां संवाद स्थापित करते हुए सार्थक चर्चा की गई।

उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों के हितों का संरक्षण आयोग का प्रमुख दायित्व है। इसके साथ ही शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की धरातल पर निगरानी भी की जा रही है, जिससे इसका लाभ समुदाय के सदस्यों को मिले।

उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा सभी स्थानों में प्रतिनिधियों से संवाद स्थापित करने के साथ ही उनके आवेदनों के निराकरण का कार्य भी कर रही है।

उन्होंने मदरसों के अनुदान से संबंधित समस्या के समाधान के लिए पहल करने की बात भी कही। उन्होंने छात्रवृत्ति योजना के लाभ के लिए विद्यार्थियों का बैंक पासबुक की आवश्यकता अनिवार्य तौर पर होने की बात कही।

उन्होंने कहा कि इसके लिए गुरुद्वारा, मस्जिद, दादाबाड़ी, बौद्ध विहार आदि स्थानों में बैंक अधिकारियों को जाकर विद्यार्थियों का पासबुक बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन ने सभी धर्मों का सम्मान करने के साथ ही अल्पसंख्यक समुदाय के सामाजिक, आर्थिक व शैक्षणिक विकास के लिए निरंतर प्रयास किया है।

किसी भी समाज के विकास के लिए शिक्षा को अत्यंत महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के शिक्षा में सहयोग के लिए छत्तीसगढ़ शासन द्वारा प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है। उन्होंने शासन की नई उड़ान, पढ़ो परदेश, नई रोशनी इत्यादि योजनाओं की जानकारी देते हुए इनका लाभ लेने की अपील की।

इंद्रावती बेसिन विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष राजीव शर्मा ने जगदलपुर में पहली बार अल्पसंख्यक समुदाय की सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक विकास के लिए सम्मेलन का आयोजन करने के साथ ही इस समुदाय के कल्याण के लिए शासन द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित किताबों के प्रकाशन के लिए आयोग के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों सम्मानित भी किया गया।

अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष छाबड़ा की अध्यक्षता में इसके साथ ही समुदाय के सदस्यों को प्राप्त होने वाले शासन की योजनाओं के लाभ की समीक्षा भी की गई।

इस अवसर पर अल्पसंख्यक आयोग सदस्य उदयनाथ जेम्स हसन राजा जाहिद खान रियाज़ खान एव अन्य साथी सहित मुख्य रूप से जगदलपुर विधायक रेखचंद जैन, कांग्रेस अध्यक्ष राजू शर्मा महापौर सफीरा साहू, नगर निगम अध्यक्ष कविता साहू, छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार मंडल के सदस्य बलराम मौर्य,

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रकाश सर्वे, आदिवासी विकास विभाग की प्रभारी सहायक आयुक्त सुश्री आस्था राजपूत, जिला शिक्षा अधिकारी भारती प्रधान सहित अल्पसंख्यक समुदाय के जनप्रतिनिधिगण, मुस्लिम, इसाई, जैन, बौद्ध एवं सिख समुदाय के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: