Homeबस्तरजगदलपुरकलेक्टर चंदन कुमार ने क्षय रोगियों को वितरित किया अतिरिक्त पोषण आहार...

कलेक्टर चंदन कुमार ने क्षय रोगियों को वितरित किया अतिरिक्त पोषण आहार सामग्री……

कलेक्टर चंदन कुमार ने क्षय रोगियों को वितरित किया अतिरिक्त पोषण आहार सामग्री

सम्यक नाहटा, जगदलपुर : राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम अन्तर्गत टीबी मुक्त बस्तर टीबी मुक्त छत्तीसगढ़ टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत कलेक्टर एवं रेडक्राॅस सोसायटी के जिला अध्यक्ष चंदन कुमार ने बुधवार 15 मार्च को बड़े किलेपाल स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 24 क्षय रोगियों को जिला बस्तर रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से प्रदाय की जा रही अतिरिक्त पोषण सामग्री का वितरित किए।

इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि टीबी के मरीजों का चिन्हांकन और उपचार के लिए विशेष प्रयास प्रारंभ किया गया है। उन्होंने कहा कि 15 दिनों से अधिक खांसी होने पर बलगम की जांच कराना जरूरी है। टीबी का रोग विशेष बैक्टीरिया के कारण होता है,

जिसके उपचार के दौरान शरीर को अतिरिक्त पोषक आहार की आवश्यकता होती है, जिसके लिए आटा, दाल, तेल, दूध पाउडर और अंडा प्रदाय किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि निक्षय मित्र के रूप में कोई भी व्यक्ति टीबी मरीज को गोद ले सकता है तथा लगभग सात सौ से हजार रुपए का आर्थिक सहयोग दे सकता है।

उन्होंने सभी टीबी मरीजों को समय समय पर अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाने तथा रागी, कोदो, कुटकी आदि पोषक आहार का नियमित तौर पर सेवन करने की सलाह दी। उन्होंने हरी साग-सब्जी और फल के साथ दाल रोटी के सेवन को भी जरूरी बताया।

इस अवसर पर अनुविभागीय दंडाधिकारी ऋतुराज बिसेन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आरके चतुर्वेदी, बास्तानार के प्रभारी तहसीलदार कैलाश पोयाम, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरके कर,

जिला रेड क्रॉस सोसायटी के उपाध्यक्ष अलेक्जेंडर चेरियन सहित सरपंच झुनको कर्मा व अन्य जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, युवोदय के स्वयंसेवक उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: