Homeबस्तरजगदलपुरप्रभारी मंत्री लखमा ने किया इरपा में जलनी बुड़ी माता की नवनिर्मित...

प्रभारी मंत्री लखमा ने किया इरपा में जलनी बुड़ी माता की नवनिर्मित गुड़ी का लोकार्पण…..

प्रभारी मंत्री लखमा ने किया इरपा में जलनी बुड़ी माता की नवनिर्मित गुड़ी का लोकार्पण

सम्यक नाहटा, जगदलपुर : प्रदेश के उद्योग व वाणिज्य मंत्री तथा बस्तर जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने बास्तानार विकासखण्ड के ग्राम इरपा में जलनी बुड़ी माता की नवनिर्मित गुड़ी का लोकार्पण किया।

इरपा में आज आयोजित मंडई कार्यक्रम में शामिल होकर जलनी बुड़ी माता की विधि विधान से पूजा अर्चना की और प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि और खुशहाली की कामना की।

मंत्री लखमा ने इस अवसर पर मंदिर में चारदीवारी निर्माण, आंगनबाड़ी केन्द्र भवन में नलकूप खनन, मल्लापारा और गायतापारा में सीसी सड़क के निर्माण की घोषणा भी की।

मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की नीतियों के कारण निर्धन वर्ग में खुशहाली है। उन्होंने कहा कि आगामी 25 मार्च को किसान, भूमिहीन मजदूर, पुजारी, गायता, बाजा-मोहरिया, आठपहरिया जैसे निर्धन तबके के लोगों को राजीव न्याय योजना के तहत राशि का आॅनलाईन भुगतान किया जाएगा।

शासन की इन नीतियों के कारण मेले मंडइयों की रौनक बढ़ी है और लोगों के छोटे-छोटे सपने साकार हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार की नीतियों के मूल में आदिवासी संस्कृति का संरक्षण है।

इसी कड़ी में यहां की पारंपरिक खेलकूद और सांस्कृतिक गतिविधियों के संरक्षण के लिए राजीव युवा मितान क्लब का गठन भी किया गया है तथा प्रत्येक क्लब को हर वर्ष एक लाख रुपए की राशि प्रदान की जा रही है।

स्थानीय विधायक राजमन बेंजाम ने कहा कि आज मौसम के कारण प्रभारी मंत्री लखमा के इरपा पहुंचने को लेकर अंदेशा उत्पन्न हो गया था, किन्तु क्षेत्रवासियों के प्रेम ने प्रभारी मंत्री को इरपा पहुंचने पर मजबूर कर दिया। उन्होंने कहा कि प्रभारी मंत्री स्वयं ग्रामीण क्षेत्र से हैं और वे यहां की परपंरा और संस्कृति के साथ लोक आस्था से भलीभांति परिचित हैं। यही कारण है कि इरपा में बहुत ही भव्य माता गुड़ी का निर्माण हो सका।

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा पहाड़ी क्षेत्रों में कोदो-कुटकी रागी जैसी फसलों को बढ़ावा देने के लिए प्रति एकड़ 9 हजार रुपए इनपुट सब्सिडी दी जा रही है। कोटवार, पटेल, मितानीन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका,

रसोईया इत्यादि का मानदेय बढ़ाया बढ़ाया गया है। छात्रावास-आश्रम में अध्ययनरत बच्चों के भोजन पर खर्च को भी बढ़ाया गया है। इन नीतियों से लोगों में खुशहाली बढ़ी है, जिसका प्रभाव अब दूर गांवों में भी दिखाई दे रहा है।

इस अवसर चंद्रपुर के विधायक रामकुमार यादव, छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार मंडल के सदस्य बलराम मौर्य ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ महिला आयोग की सदस्य बालो बघेल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रकाश सर्वे सहित जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: