Google search engine
Homeबस्तर संभागदंतेवाड़ासमर्थन मूल्य पर धान खरीदी के काम को त्रुटि रहित ढंग से...

समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के काम को त्रुटि रहित ढंग से पूर्ण करें-कलेक्टर…समय सीमा की बैठक संपन्न

समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के काम को त्रुटि रहित ढंग से पूर्ण करें-कलेक्टर…समय सीमा की बैठक संपन्न

दंतेवाड़ा :- जिला संयुक्त कार्यालय में आज कलेक्टर विनीत नंदनवार की अध्यक्षता में समय सीमा की बैठक संपन्न हुई। कलेक्टर ने जिले में आगामी 1 नवम्बर से उपार्जन केंद्रों में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तैयारियों की समीक्षा की।

उन्होंने सभी धान खरीदी केन्द्रों की समुचित साफ-सफाई, पेयजल एवं बारदाना की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के काम को त्रुटि रहित ढंग से पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि धान खरीदी केन्द्रों में आने वाले किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो।आदिवासी विकास विभाग द्वारा छात्रावास, आश्रम निर्माण कार्यो की विस्तृत जानकारी लेते हुए नव निर्मित आश्रम छात्रावास को शुरू करने के साथ ही आश्रम छात्रावासों को सुचारू रूप से संचालन करने के निर्देश दिए।

उन्होंने बच्चों का समय पर जाति प्रमाण पत्र समय से बनवाकर उपलब्ध कराने की बात कही। साथ ही कहा कि शिविर के माध्यम से वंचित लोगों के आधार कार्ड, राशन कार्ड से लाभान्वित कर शासन की योजनाओं से लाभ दें।

मनरेगा अन्तर्गत हितग्राहियों को शत प्रतिशत व्यक्ति मूलक कार्य से जोड़ लाभान्वित करें। उन्होंने कहा कि मनरेगा भुगतान लंबित नहीं होनी चाहिए।उन्होंने उद्वहन सिंचाई योजना, कृषिगत कार्यों के लिए नलकूप खनन, एनीमिया मुक्त दंतेवाड़ा बनाने के लिए किये जा रहे प्रयासों की भी समीक्षा की। कलेक्टर ने जिले को प्लास्टिक मुक्त बनाने हेतु कार्ययोजना बनाने की बात कही।

उन्होंने कहा कि प्लास्टिक मुक्त बनाने हेतु सभी अपने कार्यालयों से इसकी शुरुआत करें। प्लास्टिक के दुष्प्रभावों के लिए जागरूकता लाते हुए अपने घरों से शुरुआत कर जिले को प्लास्टिक मुक्त बनाने का प्रयास करना होगा।

बैठक में उन्होंने समय सीमा से लंबित प्रकरणों को निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में डीएफओ संदीप बलगा, जिला पंचायत सीईओ ललित आदित्य नीलम, अपर कलेक्टर संजय कन्नौजे, एसडीएम कुमार बिश्वरंजन सहित समस्त अधिकारी गण उपस्थित थे।
जनदर्शन में कलेक्टर ने सुनी आम लोगों की समस्या व मांग

जिला मुख्यालय में प्रति सप्ताह आयोजित समय सीमा की बैठक के पश्चात जनदर्शन में आम लोगों ने कलेक्टर श्री विनीत नंदनवार के समक्ष उन्हें अपनी समस्या और मांगों से अवगत कराया।

इस दौरान जनदर्शन में आये हुए नागरिकों ने अपनी समस्याओं एवं मांगों जैसे आर्थिक सहायता, इत्यादि के संबंध में अपने-अपने आवेदन सौंपे।

नंदनवार ने जनदर्शन में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आये आमजनों की समस्याओं एवं मांगों को ध्यानपूर्वक सुन कर नियमानुसार त्वरित कार्यवाही करने हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments